शासन के आदेश के बाद भी पैथोलॉजी केंद्र कोरोना मरीजों से लूट रहे, जाने क्या है पूरा मामला

जिले का स्वास्थ्य महकमा शासन द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों के प्रति लगातार बेपरवाह बना हुआ है।

Reporter :  Manish Mishra
Published By :  Shweta
Update: 2021-05-23 10:04 GMT

स्कैन सेंटर फोटो सोशल मीडिया

Ambedkar Nagar:  जिले का स्वास्थ्य महकमा शासन द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों के प्रति लगातार बेपरवाह बना हुआ है। शासन के निर्देशों का अनुपालन ना होने से आम जनता लूटी जा रही है लेकिन जिले में स्वास्थ्य महकमे के जिम्मेदार लोग चुप्पी मारकर बैठे हुए हैं। आपदा में अवसर तलाशने में जुटे पैथोलॉजी केंद्रों का यही हाल है। सरकार द्वारा एचआर सीटी का रेट निर्धारित किए तीन दिन बीत चुका है लेकिन अभी तक इस आदेश की कॉपी मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय से निकलकर जिला मुख्यालय के ही सीटी स्कैन केंद्रों तक नहीं पहुंच सकी है।

इस संबंध में जब मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अशोक कुमार ने कहा कि आदेश की प्रति सभी केंद्रों को भेजी जा रही है और जो इसका उल्लंघन करेगा, उसके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। तीन दिन तक यह आदेश कहां पर पड़ा हुआ था, इस प्रश्न पर उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के इस दौरान बड़ी संख्या में कोविड संक्रमित मरीजों की पहचान एचआर सीटी के माध्यम से हो पा रही है। इसके कारण सीटी स्कैन केंद्रों पर भारी भीड़ देखी जा रही है। इन केंद्रों पर मरीजों से 4000 से लेकर 5000 रुपये तक की वसूली की जा रही है। अचानक सीटी स्कैन की दर बढ़ जाने से लोग हतप्रभ भी हैं लेकिन आपदा में अवसर तलाशने में जुटे इन पैथोलॉजी केंद्रों की मनमानी के आगे उनकी एक भी नहीं चल रही है। सीटी स्कैन केंद्रों की लगातार मनमानी की आ रही। शिकायतों को देखते हुए प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा, अमित मोहन प्रसाद ने 20 मई को एचआर सीटी स्कैन की दरें निर्धारित कर दी। इस आदेश में स्पष्ट लिखा गया है कि इन निर्धारित दरों से अतिरिक्त धनराशि वसूलने वालों के विरुद्ध महामारी एक्ट के तहत मुकदमा पंजीकृत कराया जाए लेकिन जब आदेश की प्रति ही सीएमओ कार्यालय से सीटी स्कैन केंद्रों तक नहीं पहुंचेगी तो शासन के निर्देशों का अस्तित्व क्या रह जाएगा।

बता दें कि प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित दरों में 16 स्लाइस सीटी स्कैन से एचआरसीटी करने की दर 2000 रुपए निर्धारित की गई है जबकि 16 साल से 64 स्लाइस तक की मशीन से एचआरसीटी करने की दर 2250 रुपए निर्धारित है। 64 स्लाइस से ऊपर की सीटी स्कैन मशीनों से एचआरसीटी करने की दर 25 सौ रुपये निर्धारित की गई है। सरकार द्वारा निर्धारित की गई दर के अनुपालन के संबंध में जब जिला मुख्यालय पर स्थित अथर्व स्कैन सेंटर पर फोन कर एचआरसीटी की दर के बारे में रविवार को जानकारी से पता चला कि वहां पर 45 सौ रुपये का रेट बताया गया। हालांकि दिशा पैथ लैब पर इसकी दर 25 सौ रुपये बताई गई है । जाहिर है कि जिला मुख्यालय के ही दो पैथोलॉजी केंद्रों पर सीटी स्कैन की दरों में 2000 रुपए का अंतर क्या संकेत दे रहा है । यह तब है जब अथर्व सीटी स्कैन पर 32 स्लाइस की मशीन है और दिशा पैथ लैब पर 64 स्लाइस की मशीन से सीटी स्कैन किया जा रहा है। इसके साथ ही सीटी स्कैन की दरों को केंद्र के बाहर चस्पा किए जाने के आदेश हैं लेकिन किसी भी केंद्र पर यह दर चस्पा नहीं पाए गए। जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय पर ज्यादातर केंद्रों पर आज भी पुरानी दरों पर ही सीटी स्कैन किये जा रहे हैं।

Tags:    

Similar News