Eta News: एटा में 48 घण्टे दबंगो ने बारात को बनाया बंधक, बिना दुल्हन के लौटा दूल्हा

Eta News: जनपद एटा में दबंगो का कहर कुछ इस कदर बरपा कि 19 साल की ज्योति आज भी अपने पति के साथ ससुराल में जाने के इंतजार में बैठी है।

Report :  Sunil Mishra
Update: 2022-06-19 16:12 GMT

एटा: दबंगो ने बारात को बनाया बंधक, बिना दुल्हन के लौटा दूल्हा   

Eta News: एटा जनपद में कानून व्यवस्था को चैलेंज देते हुए दबंगो का कहर कुछ इस कदर बरपा कि 19 साल की ज्योति आज भी अपने पति के साथ ससुराल में जाने के इंतजार में बैठी है, जबकि स्थानीय दबंग घात लगाए बैठे हैं कि हम ज्योति की विदाई नहीं होने देंगे। अब ज्योति इंतजार कर रही है हम अपनी ससुराल मैनपुरी कब जायेंगे।

एटा जनपद के थाना अलीगंज क्षेत्र (Police Station Aliganj Area) के कस्बा अलीगंज के मोहल्ला छेदालाल गौड़ की है जहां राजेन्द्र कश्यप की पुत्री की बारात 16 जून को आई थी, बारात की रश्में पूरी हो रही थी, बैंड बाजों की धुन पर थिरकते हुए दूल्हे के साथ बाराती दुल्हन के घर पहुंचे थे, द्वारचार की रश्म के दौरान आतिशबाजी चल रही थी। इस दौरान वहां पर भीड़भाड़ भी उपस्थित थी, अतिशबाजी चलने के दौरान आतिशबाजी की चिंगारी अनुसूचित जाति के एक बच्चे के लग गयी जिसके बाद वहां तनाव फैल गया दोनों पक्षों के बुद्धिजीवी लोग कठेरिया समाज के लोगों को समझाने बुझाने लगे, लेकिन कठेरिया समाज के लोगों ने एक न सुनी और झगड़े पर उतारू हो गये।

गांव वालों ने पूरी बारात को बंधक बना लिया

मामला थोड़ा शांत हुआ तो शादी की रश्में फिर आगे की तरफ बढ़ने लगी, हिंदू रीतिरिवाज के अनुसार दूल्हा मंडप पर पहुचा था जहां पर भाँवर आदि की रश्में पूरी हुई उसके बाद दुल्हन की विदाई की तैयारी की जा रही थी दुल्हन अपने घर से विदा होकर कार में बैठ कर निकली ही थी कि तभी गांव के ही 50 से 60 लोग हथियारों से लैस होकर आ गए और दुल्हन को जबरन गाड़ी से उतार कर उसके घर भेज दिया और दूल्हे समेत पूरी बारात को एक कमरे में बंधक बना लिया।


आपको बताते चलें कि उक्त बारात पड़ोसी जनपद मैनपुरी के मोहल्ला गाड़ीवान निवासी राधेश्याम कश्यप के पुत्र पुष्पेंद्र (भोले) की बारात 16 जून को एटा के अलीगंज में आयी थी, जहां से शादी की सभी रस्में पूरी होने के बाद 17 जून को दुल्हन ज्योति की बारात मैनपुरी वापस जानी थी, लेकिन गांव के दबगों ने बारात को बंधक बना लिया और बारात को बिना दुल्हन के जाने की शर्त पर ही रिहा किया। जिसके बाद में बारात को 18 जून को बगैर दुल्हन के ही जैसे तैसे वापस लौट गये, जब ये बात गांव व समाज मे फैली तो तरह तरह की चर्चाएं प्रारंभ हो गया ।

बगैर दुल्हन के ही लौटी बारात

दुल्हन की माँ मिथलेश के अनुसार 16 जून को मैनपुरी से हमारी बेटी की बारात आयी थी द्वारचार की रश्म के समय मोहल्ले के एक बच्चे के आतिशबाजी की चिंगारी लग गयी थी, ये लोग दबंग है जिसके बाद में दबंग पडोसियों ने बरातियों के साथ मारपीट की दो दिनों तक बचे हुए बारातियों को कमरे में बंद कर दिया आज 18 जून को बगैर दुल्हन के ही जबरन बारात वापस लौटा दी गई।

दुल्हन के पिता राजेन्द्र ने बताया कि हमारी बेटी आज भी डर के कारण घर पर बैठी है दबंगो ने हमारे रिश्तेदारों के साथ भी मारपीट की और मेरी बेटी की विदाई नही होने थी, दो दिन तक रिश्तेदारों (लड़के के पक्ष) बरातियों को बंधक बना कर रखा था।

शादी के बाद विदा न होने के कारण शादी के जोड़े में सजी हुई ज्योति रुंधे हुये गले से बोली, द्वारचार के समय आतिशबाजी चल रही थी, मोहल्ले में एक बच्चे के आतिशबाजी की चिंगारी लग गयी थी, हमारा परिवार बहुत गरीब परिवार है, इन लोगों ने बारातियों के साथ मारपीट की और बारात को भगा दिया, बचे लोगों में हमारे पति (दूल्हा) और उनकी बहन, दूल्हे के बहनोई और चाचा समेत आधा दर्जन से ऊपर लोगों को इन लोगों (दबंगो) ने एक कमरे में बंद करके बंधक बना कर रखा था, जिसके बाद में डर के कारण दूल्हा बगैर मेरे(दुल्हन) के ही वापस लौट गये।

दबंग लोगों ने दुल्हन की गाड़ी को घेर लिया

घटना के सम्बन्ध में दूल्हा पुष्पेंद्र उर्फ भोले का कहना है मेरी बारात 16 जून को अलीगंज पहुंची थी जिसमे द्वारचार के समय वही के लोगो से कुछ कहासुनी हो गयी थी जिसके बाद में हम वहां से दुल्हन के साथ कार से विदाई करवा के वापस आ रहे थे, तभी 50 से 60 दबंग लोगों ने हमारी गाड़ी को घेर लिया और दुल्हन ज्योति को जबरन उतार कर घर भेज दिया,हम 6 लोगो को डरा-धमका कर एक कमरे में बंधक बना लिया था,जिसके बाद में आज 18 जून को जैसे तैसे बगैर दुल्हन के अपनी जान बचाकर अपने घर मैनपुरी वापस आ पाए हैं।

पुलिस ने दबंगों के इशारे पर हमारे भाई को हिरासत में ले लिया था,और शिकायत न करने को लेकर डरा धमका कर छोड़ा ,पुलिस की ये कार्यवाही देख कर हम लोग डर गये,जिसके बाद में हम लोग पुलिस को शिकायत न कर मैनपुरी आ गये।


पुलिस द्वारा कोई कार्यवाही नही की गयी

नवविवाहिता वधू की विदाई ना होने के मामले के संबंध में जाओ थाना प्रभारी राजेश मीणा से पूछा गया तो उन्होंने बताया आज शाम तक इस मामले को देखते है। जबकि दूल्हा पुष्पेंद्र के अनुसार घटना की जानकारी 2 दिन पूर्व से ही थाना पुलिस को थी, जिसके बाद भी पुलिस के द्वारा कोई कार्यवाही नही की गयी। दबंगों द्वारा शादी के बाद दुल्हन की जबरन विदा ना होने देने की जानकारी अपर पुलिस अधीक्षक धनंजय कुशवाह से कीगयी तो बताया ये मामला अभी तक पुलिस के संज्ञान में नही था,हम इस पूरे मामले को दिखवा रहे है,लड़की की विदा कराई जायेगी, और दबंगो के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही की जायेगी।

घटना के संबंध में एसडीएम अलीगंज मानवेन्द्र सिंह (SDM Aliganj Manvendra Singh) ने कहा हम इस मामले को दिखवा रहे हैं, और लड़की ज्योति विदाई करना सुनिश्चित की जायेगी। समाचार लिखे जाने तक दुल्हन की विदा नहीं हो सकी थी तथा उसका पूरा परिवार सदमे में था।

Tags:    

Similar News