मतदान के लिये तैयारियां शुरू, महिलाओं और दिव्यांगों के लिये अलग बनेंगे बूथ

मतदान स्थल पर दिव्यांगों के लिए खास तैयारियां की गई हैं। पर्दानशीन महिलाओं के बूथ पर केवल महिला अधिकारी होंगे। महिला बूतों पर पीठासीन अधिकारी से लेकर सभी कर्मी महिला होंगी और सुरक्षा व्यवस्था भी महिला पुलिसकर्मियों के हाथ में होगी।

Update: 2017-01-05 15:06 GMT

कानपुर: आचार संहिता लगने के बाद जिला प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। मतदान केन्द्रों में दिव्यांगों और महिलाओं के लिए अलग से बूथ बनाये जायेंगे। यदि किसी के पास 50 हजार से ज्यादा की रकम पकड़ी गई तो उसको उस रकम का ब्यौरा देना पड़ेगा। ब्यौरा न देने पर उसे आयकर विभाग को सौप दिया जायेगा। नामांकन 24 जनवरी से 31 जनवरी तक होंगे।

व्यापक तैयारियां

-डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि जिले की 10 विधानसभा सीटों के लिए 19 फरवरी को मतदान तय हुआ है। जिसके लिये 24 जनवरी से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी और 31 जनवरी तक चलेगी।

-उन्होंने ने बताया कि 19 फरवरी को कानपुर में 3344 मतदान स्थलों पर वोटिंग होनी है।

-मतदान स्थल पर दिव्यांगों के लिए खास तैयारियां की गई हैं। पर्दानशीन महिलाओं के बूथ पर केवल महिला अधिकारियों की नियुक्ति होगी।

-महिला बूथों पर पीठासीन अधिकारी से लेकर सभी कर्मी महिला होंगी और सुरक्षा व्यवस्था भी महिला पुलिसकर्मियों के हाथ में होगी।

सुविधाओं का ध्यान

-डीएम कौशल राज ने कहा कि हमारा मकसद है कि महिलाओं के 100 प्रतिशत वोट पड़ें।

-इसके लिये अलग से पोलिंग पार्टियां बनाई जा रही हैं।

-डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि मतदान के दौरान अगर किसी के पास नकद 50 हजार रुपये से ज्यादा मिले और ब्योरा न दे सका तो उसके विरुद्ध आयकर कानून में कार्रवाई होगी।

आगे स्लाइड्स में देखिए कुछ और फोटोज...

Tags:    

Similar News