Etawah News: सदियों से लगने वाले मेले में उमड़ी हजारों की भीड़, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब जैसे राज्यों से पहुंचे लोग

Etawah News: इटावा जिले के बकेवर थाना क्षेत्र के अंतर्गत नेशनल हाईवे- 2 के किनारे पर करवाखेड़ा के नाम से गांव है, जहां पर सदियों से हर साल एक मेला लगता रहा है। यहां सैयद वारसी पीर की मजार है।

Update: 2024-07-14 09:05 GMT
Etawah News (Pic: Newstrack)

Etawah News: यूपी के इटावा जनपद में सैय्यद वारसी पीर पर होने वाले मेले का आयोजन हुआ। यहां पर हजारों की संख्या में हकीकत बंद शिरकत करने के लिए पहुंचे। जहां पर अकीदत मंदो ने मजार पर पहुंचकर चादर चढ़ाई।

सैकड़ो सालों से होता आ रहा मेला

इटावा जिले के बकेवर थाना क्षेत्र के अंतर्गत नेशनल हाईवे- 2 के किनारे पर करवाखेड़ा के नाम से गांव है, जहां पर सदियों से हर साल एक मेला लगता रहा है। यहां सैयद वारसी पीर की मजार है। जहां पर सैंकड़ो किलोमीटर दूर से यात्रा करके लोग मजार पर पहुंचते हैं और चादरपोशी करते हैं। ऐसा ही कुछ रविवार को देखने को मिला जहां पर मेला कमेटी के द्वारा मेले का आयोजन किया गया। जहां हजारों की संख्या में लोग पहुंचे, जहां उन्होंने मजार पर पहुंचकर देश में चैन और अमन के लिए दुआ मांगी। यहां गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समिति अन्य राज्यों से लोग इस दरगाह पर अपनी मन्नत मांगने के लिए दूर-दूर से आते हैं।

मेले में पहुंचते हैं हिंदू मुस्लिम समाज के लोग

यहां लगने वाले मेले में हिंदू मुस्लिम समुदाय के लोग यहां मेले में पहुंचते हैं और दरगाह में पहुंचकर अपने-अपने तरीके से मुराद मांगते हैं। यह भी कहा जाता है कि जिसकी मुराद पूरी हो जाती है वह नंगे पैर यहां चलकर आते हैं। यहां मेला कमेटी की तरफ से कई दिनों पहले से तैयारी शुरू कर दी जाती है। जिससे दरगाह पर आने वाले लोगों को कोई भी परेशानी ना हो। यहां पुलिस प्रशासन भी पूरा साथ देता है, चप्पे चप्पे पर पुलिस को लगाया जाता है। जिससे दरगाह के अंदर आने जाने वाले लोगों को किसी भी तरीके की परेशानी ना हो। किसी भी तरीके का माहौल खराब ना हो और शांतिपूर्ण तरीके से मेले को सम्पन्न कराया जा सके।

Tags:    

Similar News