Firozabad News: मुहर्रम व कांवड़ यात्रा को लेकर डीएम ने की बैठक, एसएसपी ने धर्मगुरूओं से की ये अपील

Firozabad News: जिलाधिकारी व एसएसपी ने बैठक में ताजियादारों को निर्देषित करते हुए कहा कि ताजिये की उंचाई व चौड़ाई निर्धारित माप से अधिक नही होनी चाहिए।

Report :  Brajesh Rathore
Update: 2024-07-03 16:55 GMT

मोहर्रम व कांवड़ यात्रा को लेकर हुई डीएम ने की बैठक, एसएसपी ने धर्मगुरूओं से की ये अपील: Photo- Newstrack

Firozabad News: उत्तर प्रदेश के जनपद फिरोजाबाद में सिविल लाइन के जिला पंचायत रिसोर्स सेण्टर में सभी धर्मों के धर्मगुरूओं व शहर के संभ्रांत नागरिकों एवं पुलिस-प्रशासन व नगर निगम के अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी व एसएसपी ने बैठक की। बैठक के दौरान जिलाधिकारी रमेश रंजन ने आगामी मुहर्रम और कांवड़ यात्रा दोनों त्यौहारों को शांति व सकुशलता से संपन्न कराने के लिए धर्मगुरूओं व सभ्रांत नागरिकों से अपील की है कि वह परम्परागत रूप से ही त्यौहारों को मनाएं कोई नई परम्परा शुरू न करें।

उन्होंने सभी ताजियादारों को निर्देषित करते हुए कहा कि ताजिये की उंचाई व चौड़ाई निर्धारित माप से अधिक नही होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्षाकाल का समय है, करंट आने की संभावना अधिक हो जाती है, इसलिए ताजियों में कोई मेटल व सिल्वर कवर की वस्तु का प्रयोग न किया जाए और ताजिए की सम्पूर्ण उंचाई 8 फीट से अधिक नहीं होनी चाहिए, ताकि किसी तरह की कोई जनहानी व दुर्घटना न होने पाए। उन्होंने ताजिया बनाने वालों को भी निर्देश दिए कि वह ताजिओं को निर्धारित मापदण्डों के अन्दर ही बनाएं ।

कांवड यात्रा मार्ग पर विद्युत पोल दुरुस्त करने के निर्देश

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सम्बंधित विभागों को सड़कों की मरम्मत, सफाई, पीने के पानी की व्यवस्था करने आदि सहुलियतों के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने कावंड यात्रा के दृष्टिगत विद्युत के झूलते व कमजोर, क्षतिग्रस्त तारों व पोल का निरीक्षण कर उन्हे सुदृढ़ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विद्युत के अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि कांवड यात्रा मार्ग पर लगे विद्युत पोल में वर्षा व जल भराव के कारण पोल में करंट नही आना चाहिए इसका निरीक्षण भलि-भांति कर लें।

इसके साथ उन्होने कांवडियों की सुरक्षा व्यवस्था व सकुशल कावंड यात्रा सम्पन्न कराने के लिए एआरटीओं को भी निर्देश दिए है कि कावंड यात्रा मार्ग पर यातायात नियमों का पालन कराते हुए ही वाहनों का संचालन हो।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी त्यौहारों मुहर्रम व कांवड को दृष्टिगत रखते हुये लोगो को सुरक्षा का एहसास दिलाने के उददेश्य से अराजक तत्वों पर कडी निगरानी रखी जायें, गडबडी फैलाने वाले तत्वों पर कठोर कार्यवाही की जायें। उन्होने स्पष्ट कहा कि किसी ने भी कानून व्यवस्था हाथ में लेने की कोशिश की तो नवीन आईपीसी की संगीन धाराओं में कठोर कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने नवीन भारतीय दण्ड संहिता की बेसिक जानकारी देते हुए बताया कि अब सोशल मीडीया का प्रयोग पूरी सावधानी से करना होगा। कोई भी पोस्ट जिसके द्वारा फारवर्ड की जाएगी और उसके नकारात्मक परिणाम आने पर उसकी जिम्मेदारी फिक्स करते हुए कठोर कार्यवाही की जाएगी।

ताजियादारों को मिला ये निर्देश

बैठक के दौरान ताजियादारों की शिकायत पर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मार्ग में झूलते बिजली के तारों को जल्द ठीक कराऐ एवं मोहर्रम के दौरान विद्युत व्यवस्था को अनवरत सुचारू रखने के निर्देष दिए। उन्होने अपर नगर आयुक्त को साफ सफाई, जलापूर्ति करबला में पर्याप्त मिटटी डलवाने आदि व्यवस्थाओं को दुरूस्त कराने के निर्देश दिये।

बैठक के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सौरभ दीक्षित व नगर पुलिस अधीक्षक ने भी ताजियादारों व कावंडियों को परम्परागत व शातिपूर्ण रूप से त्यौहार मनाने की अपील की। बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी विषू राजा, एसपी सिटी सर्वेष मिश्र, अपर नगर आयुक्त, जिला मोहर्रम कमेटी सूफी गुलाम समदानी मियां, शिया कमेटी अध्यक्ष मंसूर रिजवी, कर्बला कमेटी हिकमत उल्ला खां व ताजिया कमेटी व कांवडियां आयोजक सहित सम्बन्धित अधिकारी व ताजिएदार उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News