Gonda News: जन्मदिन की पार्टी में 76 की बिगड़ी तबीयत, 36 अस्पताल में भर्ती, फूड पाइजनिंग की आशंका

Gonda News: जन्मदिन पार्टी में दावत खाने के बाद 76 लोग उल्टी-दस्त व बुखार की चपेट में आ गए। सूचना पर पहुंची स्वास्थ्य टीम ने गांव पहुंचकर 37 लोगों का प्राथमिक उपचार किया, जबकि 39 संक्रमितों को बेलसर व तरबगंज सीएचसी में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है।

Update:2024-10-28 22:58 IST

जन्मदिन की पार्टी में 76 की बिगड़ी तबीयत, 36 अस्पताल में भर्ती, फूड पाइजनिंग की आशंका: Photo- Newstrack

Gonda News: यूपी के गोंडा जिले में सोमवार को एक ही मजरे के तकरीबन 76 लोगों की जन्मदिन की पार्टी में खाना खाने से तबीयत बिगड़ गई। इसमें से अभी भी 36 लोगों का इलाज चल रहा है। सीएमओ डॉ. रश्मि वर्मा ने बताया कि सभी बीमारों को सीएचसी पर भर्ती कराया गया है। इनकी हालत में सुधार है। सिर्फ खाना खाने वाले लोग ही बीमार हुए हैं, जो फूड पॉइजनिंग के लक्षण हैं।

मिली जानकारी के अनुसार बेलसर विकासखंड अंतर्गत जबरनगर तिवारी पुरवा में जन्मदिन पार्टी में दावत खाने के बाद 76 लोग उल्टी-दस्त व बुखार की चपेट में आ गए। सूचना पर पहुंची स्वास्थ्य टीम ने गांव पहुंचकर 37 लोगों का प्राथमिक उपचार किया, जबकि 39 संक्रमितों को बेलसर व तरबगंज सीएचसी में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। संक्रामक रोग सेल की टीम ने भी गांव में डेरा डाल दिया है। खाने के सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है।

जन्मदिन समारोह में हुआ हादसा  

बता दें कि जबरनगर के तिवारी पुरवा निवासी अनंतराम के पौत्र व ओम नारायण के बेटे साहिल का शनिवार को 7वां जन्मदिन समारोह था। जिसमें गांव के लोग व रिश्तेदारों को दावत में बुलाया गया था। शनिवार देर शाम खाना खाने के बाद रविवार सुबह से कई लोग उल्टी-दस्त व बुखार से पीड़ित होकर बीमार पड़ने लगे। पहले लोगों ने मेडिकल स्टोर से दवा ली। आराम न मिलने व बड़ी संख्या में बीमार पड़ने के कारण बेलसर के ब्लॉक प्रमुख राजेंद्र सिंह गुड्डू ने सीएचसी अधीक्षक डॉ. सतपाल सोनकर को फोन कर सूचना दी।

सीएचसी बेलसर के चिकित्साधिकारी डॉ. सौरभ तिवारी की अगुवाई में स्वास्थ्य टीम ने गांव पहुंचकर लोगों की जांच की। उन्होंने बताया कि सामान्य मरीजों को प्राथमिक उपचार दिया गया। गंभीर बीमारों को एंबुलेंस से बेलसर व तरबगंज सीएचसी भेजा गया, जहां पर सभी का उपचार कराया गया। सोमवार को बेलसर सीएचसी में 22 मरीज व तरबगंज सीएचसी में 17 मरीज भर्ती कराए गए हैं।

दूसरी तरफ सूचना मिलने पर सीएमओ कार्यालय स्थित संक्रामक रोग सेल की टीम ने भी गांव में पहुंचकर निरोधात्मक कार्रवाई शुरू कर दी। घर-घर में क्लोरीन की गोली व ओआरएस का पैकेट दिया गया। तरबगंज विधायक प्रेमनरायन पांडेय को सूचना मिली तो उन्होंने अपने पुत्र व जिला पंचायत सदस्य विनोद पांडेय को सीएचसी भेजा। विनोद ने सीएचसी पहुंचकर मरीजों का हाल-चाल जाना और अधीक्षक को उचित उपचार करने को कहा।

मालूम हो कि सोमवार की तड़के करीब 3 बजे से समस्या अधिक हुई। इसके बाद सुबह लोगों ने सीएचसी, बेलसर में सूचना दी। सूचना पर सीएचसी अधीक्षक टीम के साथ गांव पहुंचे। यहां उन्होंने प्राथमिक उपचार के बाद सभी को एंबुलेंस से सीएचसी पहुंचाया। डॉक्टर सौरभ तिवारी सहित पूरी स्वास्थ्य टीम उपचार में लगी है। बेलसर सीएचसी पर 22 मरीज तो तरबगंज सीएचसी पर 14 मरीज भर्ती कराए गए हैं।

डा सौरभ तिवारी ने बताया कि बेलसर सीएचसी पर शिवम (20), मोहित (15), अंकित(16), धर्मेश (13), शनि (22), ननकू (50), काजल (20), रामू (52), उर्मिला(35), खुशबू (18), पार्वती (16), प्रेमा (40), संगीता (25), रंजीत(12), सुनील (22), बलिराम (13), करन (14), अर्जुन (11), विशाल (22), दिनेश (25),प्रमिला (40) व बिट्टन (28) को भर्ती कर उपचार किया जा रहा है। जबकि बेलसर के सीएचसी अधीक्षक सतपाल सोनकर ने बताया कि मरीजों की हालत में सुधार है।

विषाक्त खाद्य पदार्थ खाने से लोग हुए बीमार 

खाद्य पदार्थों के जांच के लिए खाद्य निरीक्षक को सूचना दी गई है। वहीं बेलसर सीएचसी पर बेड फुल हो जाने के कारण बीमारों को तरबगंज सीएचसी पर भेजवाया गया। बताया कि इनमें से राम सजीवन (45), रामदीन (55), राज (12), आंचल (12), रवि (19), जोथू (58), प्रिंस (10), मन्नत (12) रोशनी (14), सोनाली (08), पूजा (19), करुणा (13), कुसुमा (35), रोहित (19), भर्ती हैं। डॉ. आकाशदीप गुप्ता ने बताया कि विषाक्त खाद्य पदार्थ खाने से लोग बीमार हो गये थे। इलाज के बाद हालत में सुधार है।

बेलसर सीएचसी के अधीक्षक डॉ. सतपाल ने बताया है कि क्षेत्र पंचायत सदस्य के यहां आयोजित जन्मदिवस समारोह में पूड़ी-सब्जी, दाल-चावल व छोला की सब्जी तथा दही बड़ा बना था। वहीं अधिकांश बीमारों ने जन्मदिन का केक भी खाया था। इससे संभावना जताई जा रही है कि खाने में कोई दिक्कत थी। जिन्होंने खाना खाया था, सिर्फ वही लोग बीमार हुए हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने खाने का सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया है।

Tags:    

Similar News