Gonda News: अलग अलग स्थानों पर ताजिया जुलूस के दौरान करंट उतरने से एक किशोर समेत दो की मौत,एक दर्जन घायल

Gonda News: बरसात में तार काफी नीचे हो गया है। ताजियादारों ने इस पर ध्यान नहीं दिया। तार के नीचे से पार करते समय अचानक लाइट आ गई। इससे ताजियादार हाई टेंशन लाइन की चपेट में आ गए।

Update: 2024-07-17 17:19 GMT

Gonda News 

Gonda News: बुधवार मोहर्रम दसवाँ के दिन कार्बला ताजिया ले जाते समय शाम को ताजिया जुलूस के दौरान अलग-अलग स्थानों पर हाईटेंशन लाइन के चलते एक किशोर समेत दो की मौत हो गई । जबकि एक दर्जन लोग झुलस गए। इनमें से पांच लोगों की हालत गम्भीर बताई जा रही है।इन्हें जिला अस्पताल में भेजा गया है, इनमें से एक को गम्भीर स्थिति में लखनऊ रेफर किया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार मोहर्रम जुलूस के दौरान पहली घटना थाना उमरी बेगमगंज क्षेत्र के पकवान गांव में घटी। बताते हैं कि पूरे निरंजन तिवारी से होकर हाई टेंशन लाइन गुजरती है। यहां बरसात में तार काफी नीचे हो गया है। ताजियादारों ने इस पर ध्यान नहीं दिया। तार के नीचे से पार करते समय अचानक लाइट आ गई। इससे ताजियादार हाई टेंशन लाइन की चपेट में आ गए । जिससे अशरफ अली उम्र (13) पुत्र झूरे की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि नूर आलम व सद्दाम बुरी तरह से झुलस गए। आनन-फानन में इन दोनों को अस्पताल पहुंचाया गया। जहां दोनों का इलाज जारी है। ग्रामीणों ने बताया कि गत दो वर्ष पहले यहीं पर सद्दीक भी ताजिया ले जाते समय झुलस गए थे।

इसी तरह से दूसरी घटना इटियाथोक थाना क्षेत्र की है। मिली जानकारी के अनुसार तेलियानी कानूनगो गांव में रोज अली के घर के सामने रखी ताजिया को अकरम (20), बाबू (36), गया प्रसाद (30), मुन्नी (59) व अंकुर (16) आदि लोग गांव से ताजिया लेकर इटियाथोक बाजार से निकलने वाले जुलूस में शामिल होने के लिए निकले थे। सभी लोग नौशहरा के कर्बला पर जा रहे थे। तकरीबन एक किलोमीटर दूर चलने के बाद नसीमाबाद मोड़ के पास ताजिया लेकर पहुंचे तो 132 केवीए की गोंडा से आने वाली हाई टेंशन लाइन के तार से ताजिया छू गया। बताया जाता है कि ताजिए की ऊंचाई काफी ज्यादा थी। इस वजह से ताजिए में करंट दौड़ गया और आग लग गई।

ताजिया लेकर चल रहे लोग करंट की चपेट में आकर झुलस गये। गंभीर रूप से झुलसे अकरम, गया प्रसाद और बाबू को साथियों ने पास के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया। किन्तु स्थिति नाज़ुक होने के कारण चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद इलाज के लिए गोंडा मेडिकल कॉलेज रेफर किया। इसके बाद पुलिस ने आग से झुलसी ताजिया को नौशहरा के कब्रिस्तान में दफन करवा दिया।इसी तरह से जूलूस के दौरान घोसियाना में करंट लगने से 35 साल के नूर आलम की मौत हो गई है। युवक छत पर खड़ा ताजिया जुलूस देख रहा था।इसी दौरान करंट की चपेट में आ गया।राजस्व विभाग के हल्का लेखपाल अभय कुमार श्रीवास्तव ने हादसे की जानकारी ली है। अवर अभियंता अजय कुमार गुप्ता ने बताया कि एचटी लाइन में ताजिया छूने से हादसा हुआ है। इस घटना से क्षेत्र में गम का माहौल व अफरातफरी मची रही है। पुलिस ने जैसे तैसे कड़ी मशक्कत के बाद खराब हो रहे माहौल पर काबू पाया है। फिलहाल मौके पर पुलिस गश्त कर रही है। मामला शांत बना हुआ है।

Tags:    

Similar News