Gorakhpur News: अब सड़क पर बीयर पीने पर पुलिस नहीं मारेगी लाठी, आबकारी विभाग ने कर दिया इंतजाम

Gorakhpur News: अब बीयर का लाइसेंस लेने वाले 5000 रुपये का शुल्क लेकर दुकान से सटे ही स्थान देकर बीयर पीने की छूट दे सकते हैं।

Update: 2024-05-01 02:02 GMT

beer license permission to drink beer  (photo: social media )

Gorakhpur News: देसी शराब खरीदकर तत्काल गटकने के लिए दुकान में ही इंतजाम होता है। लेकिन अंग्रेजी शराब और बीयर के शौकीनों को या तो मॉडल शॉप की तलाश करनी पड़ती है। या फिर सड़क या कार में ही जाम छलकाना होता है। ऐसे में कई बार अच्छे घरों के लोग भी पुलिस की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में आबकारी विभाग ने बीयर के दुकानदारों को सहूलियत दे दी है। अब बीयर का लाइसेंस लेने वाले 5000 रुपये का शुल्क लेकर दुकान से सटे ही स्थान देकर बीयर पीने की छूट दे सकते हैं।

आबकारी विभाग के नये आदेश के बाद अब बीयर के लाइसेंसी सिर्फ 5000 रुपये सालाना फीस जमा कर बिठा की पिलाने की सुविधा का लाभ ले सकते हैं। ऐसे में आबकारी विभाग का राजस्व तो बढ़ेगा ही, शौकिनों को भी दिक्कत नहीं होगी। शौकीन दलील देते हैं कि गर्मी में ठंडी बीयर के शौकीन सार्वजनिक स्थान पर पीते हैं तो हमें पुलिस के डंडे का खौफ रहता है। घर लेकर जाएं तो परिवार और पत्नी का खौफ रहता है। एक शौकीन की दलील है कि दुकान से ठंडी बीयर चंद मिनटों में हलक के नीचे नहीं उतारा जाए तो वह गर्म हो जाती है। दुकान पर खड़े होकर पी नहीं सकते हैं। जिला आबकारी अधिकारी महेन्द्र प्रताप सिंह का कहना है कि विभाग की तरफ से बिठाकर बीयर पिलाने की सुविधा दी जा रही है। इसे लेकर सभी लाइसेंसी को सूचना दे दी गई है। जल्द ही फीस जमा करने के लिए हेड दे दिया जाएगा। जिसके बाद सभी लाइसेंसी को इसका लाभ मिलेगा।

इस शर्त पर पिलाने की मिलेगी छूट

आबकारी विभाग की जिले में बीयर की 113 दुकानें हैं। विभाग द्वारा सभी लाइसेंसी को इस नई सुविधा की जानकारी दी जा रही है। आबकारी विभाग ने फीस जमा करने के लिए एक एकाउंट नंबर भी जारी कर दिया है। विभाग के मुताबिक, बीयर की दुकान से 20 मीटर के दायरे में ही बिठाकर पिलाने की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही जहां बैठकर बीयर पीने की सुविधा मिलेगी उसका एरिया 100 वर्ग फीट से अधिक नहीं होना चाहिए। वहीं यहां पीने के अलावा कुछ खाने का इंतजाम नहीं किया जा सकेगा। वैसे विभाग की तरफ से देसी शराब की दुकानों पर बिठाकर पिलाने की सुविधा पहले से ही है। वहीं अंग्रेजी शराब और बीयर के लिए मॉडल शॉप भी खुले हैं। जहां खाने की वस्तुएं भी मिलती हैं। लेकिन जिले की 13 मॉडल शॉप की फीस काफी अधिक होती है।

Tags:    

Similar News