Gorakhpur News: इटावा लायन स़फारी से गोरखपुर चिड़ियाघर पहुंच रहे हैं ‘भरत’ और ‘गौरी’, जानें कब से होगा दीदार

Gorakhpur News: डॉ. योगेश प्रताप सिंह ने बताया की गर्मी को देखते हुए दो बब्बर शेरों को रात के समय लाया जा रहा है। शुक्रवार को दोपहर से पहले ये चिड़ियाघर में पहुंच जाएंगे।

Update: 2024-05-24 02:00 GMT

बब्बर शेर प्रतीकात्मक तस्वीर (Pic: Social Media)

Gorakhpur News: सपा प्रमुख अखिलेश यादव के गढ़ इटावा की लायन सफारी से दो बब्बर शेर को गोरखपुर चिड़ियाघर लाया जाएगा। इससे फिलहाल इकलौते शेर पटौदी को साथी मिल जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि जल्द इसे लाने की प्रक्रिया चालू हो जाएगी। गोरखपुर में शहीद अशफाक उल्लाह खान प्राणी उद्यान (चिड़ियाघर) में दो बब्बर शेरों को देख सकेंगे। चिड़ियाघर की टीम इटावा लायन सफारी से एक नर बब्बर शेर और एक मादा शेरनी को लेकर शुक्रवार (24 मई) को दोपहर तक पहुंच जाएगी। दोनों को क्वारंटीन सेल में कुछ दिनों के लिए रखा जाएगा। क्वारंटीन की अवधि पूरी होते ही दर्शकों के लिए इन्हें बाड़े में छोड़ा जाएगा।

चिड़ियाघर के बाड़े में अभी केवल एक बब्बर शेर पटौदी है, जिसे दर्शक देख पाते हैं। इन सबके बीच पिछले कई दिनों से बब्बर शेर को लाने के लिए चिड़ियाघर की टीम प्रयासरत थी। डॉ. योगेश प्रताप सिंह ने बताया की गर्मी को देखते हुए दो बब्बर शेरों को रात के समय लाया जा रहा है। शुक्रवार को दोपहर से पहले ये चिड़ियाघर में पहुंच जाएंगे। लाए जाने वाले बब्बर शेरों में नर बब्बर शेर की उम्र लगभग पांच वर्ष है और उसका नाम भरत। जबकि, शेरनी गौरी की उम्र लगभग सात वर्ष है। डॉ. योगेश ने बताया कि दोनों ही शेर पूर्णतया स्वस्थ हैं। गर्मी अधिक होने की वजह से इन्हें रात में लाया जा रहा है। दोनों बब्बर शेरों की उम्र भी कम है। क्वांरटीन की अवधि पूरी होते ही इन्हें दर्शकों के लिए बाड़े में छोड़ा जाएगा।


गुजरात से लाए गए हैं बब्बर शेर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर 2018 में ही गुजरात के सक्करबाग चिड़ियाघर से गोरखपुर प्राणी उद्यान के लिए सात बब्बर शेर लाए गए थे। इन्हें इटावा सफारी पार्क में रखा गया था। लाए सात शेरों में दो शेर फरवरी 2021 में मरियम और पटौदी को गोरखपुर चिड़ियाघर लाया गया था। इस बीच उम्र अधिक होने के कारण मरियम की मौत हो गई थी। इसके बाद से ही शेर का बाड़ा खाली हो गया था। 

Tags:    

Similar News