Gorakhpur News: सीएम के हाथों गैलेंट को 24.21 करोड़ की इंसेंटिव, ज्ञान दूध को लेटर ऑफ कम्फर्ट

Gorakhpur News: सीएम से इंसेंटिव राशि का चेक प्राप्त करने वाले गैलेंट इस्पात लिमिटेड की यूनिट गीडा में है। 218.69 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित इस यूनिट में करीब एक हजार लोगों को रोजगार मिला हुआ है।

Update: 2024-08-30 13:04 GMT

Gorakhpur News

Gorakhpur News: लखनऊ के लोक भवन में शुक्रवार को आयोजित एक बड़े समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिन उद्यमियों को प्रोत्साहन स्वरूप इंसेंटिव का चेक और लेटर ऑफ कम्फर्ट प्रदान किया, उनमें से गोरखपुर की दो औद्योगिक इकाइयों के प्रमुख भी शामिल रहे। समारोह में मुख्यमंत्री ने गोरखपुर के गैलेंट इस्पात लिमिटेड के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक चंद्रप्रकाश अग्रवाल को इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट पॉलिसी के अंतर्गत 24 करोड़ 21 लाख 64 हजार 973 रुपये की धनराशि की इंसेंटिव का चेक सौंपा। जबकि इसी समारोह में ज्ञान ब्रांड से दुग्ध और प्रसंस्कृत दुग्ध उत्पाद तैयार करने वाले सीपी मिल्क एंड फूड प्रोड्क्टस प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अनुज कुमार अग्रवाल को लेटर ऑफ कम्फर्ट प्राप्त हुआ। सरकार की तरफ आए लेटर ऑफ कम्फर्ट संबंधित उद्योग के प्रति मजबूत विश्वास का प्रतीक माना जाता है। इस अवसर पर इन उद्यमियों ने कहा कि सीएम योगी के नेतृत्व में बेहतर माहौल तो उद्योग के साथ रोजगार में भी बढ़ोतरी हो रही है।

सीएम से इंसेंटिव राशि का चेक प्राप्त करने वाले गैलेंट इस्पात लिमिटेड की यूनिट गीडा में है। 218.69 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित इस यूनिट में करीब एक हजार लोगों को रोजगार मिला हुआ है। इस यूनिट की गिनती हाई क्वालिटी स्टील बनाने और तेजी से आगे बढ़ने वाली यूनिट में होती है। योगी सरकार से आज मिले इंसेंटिव से गैलेंट इस्पात के सीएमडी चंद्रप्रकाश अग्रवाल काफी खुश नजर आए। इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार जितना पैसा देगी, उसका दस गुना निवेश करेंगे। प्रोत्साहन मिलने से प्रफुल्लित श्री अग्रवाल ने अपनी भावना व्यक्त करते हुए बताया कि गैलेंट समूह ने गोरखपुर में वर्ष 2006 से 1500 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया है और इसमें आधे से भी ज्यादा निवेश योगी सरकार में किया गया है। आज हम औद्योगिक इकाइयों को 1300 करोड़ की राशि जीएसटी प्रतिपूर्ति के रूप में दी जा रही है और ये इसलिए संभव हो सका है कि हम उद्योग चला सकें।

शासन-प्रशासन में पारदर्शिता सीएम योगी की दृढ़ इच्छाशक्ति का परिणाम

लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में चंद्रप्रकाश अग्रवाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में शासन और प्रशासन में ईमानदारी और पारदर्शिता का जो वातावरण संभव हो सका है वो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दृढ़ इच्छाशक्ति का परिणाम है। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों में जब भी किसी समस्या की चर्चा होती थी तो यही सुनने को मिलता था कि यह काम नहीं हो सकता है, लेकिन अब उसमें एक शब्द क्यों जुड़ गया है। इस क्यों मात्र ने पूरे निर्णय की प्रक्रिया को ही बदल दिया है। यह कहने में कोई गुरेज नहीं कि अविवादित रूप से जो अनुदान उपलब्ध हो पाया है वह 2017 की पॉलिसी के तहत मिला है। सभी उद्यमियों को आग्रह करूंगा कि आप उत्तर प्रदेश आइए और यहां उद्योग लगाइए। योगी जी की सरकार आज करोड़ों रुपये हमको देकर भेज रही है। उत्तर प्रदेश सरकार जितना भी पैसा देगी उसका दस गुना हम उत्तर प्रदेश में निवेश करेंगे। यह हमारा कमिटमेंट है।

सीएम योगी के नेतृत्व में आई औद्योगिक विकास में तेजी: मयंक अग्रवाल

गैलेंट इस्पात लिमिटेड, गोरखपुर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मयंक अग्रवाल ने इंसेंटिव देने के लिए योगी सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि वास्तव में योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी औद्योगिक प्रगति में खासी तेजी आई है। इसका प्रमुख कारण है लॉ एंड ऑर्डर की मजबूती और उद्योगों के लिए प्रोत्साहनदायी नीतियां। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस बेहतरीन होने से उद्यमियों ने पूंजी निवेश करने में दिलचस्पी दिखाई और आज उसी का परिणाम है कि पूरे प्रदेश में औद्योगिकीकरण तीव्र होता जा रहा है। बड़े पैमाने पर उद्योगों के लगने से युवाओं को अब अपने क्षेत्र में रोजगार सुलभ हो रहा है और उन्हें पलायन को मजबूर नहीं होना पड़ रहा है। जबकि गैलेंट इस्पात के पीआरओ दीपक शर्मा गैलेंट को पूर्वी उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी औद्योगिक इकाइयों में से एक बताते हुए कहते हैं कि प्रदेश सरकार से मिलने वाले प्रोत्साहन से यह उद्योग न केवल सतत प्रगति पर है बल्कि सरकार की मंशा के अनुरूप रोजगार देने में स्थानीय युवाओं को प्रमुखता देता है। गैलेंट इस्पात लिमिटेड गोरखपुर में करीब एक हजार लोगों को रोजगार मिला है। इसमें सर्वाधिक संख्या गोरखपुर और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों की है। आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों 24 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश इंसेंटिव का चेक मिलने से समूचा गैलेंट परिवार खुशी से झूम उठा है।

लेटर ऑफ कम्फर्ट से बढ़ा प्रोत्साहन: जीपी तिवारी

उधर ज्ञान ब्रांड वाले सीपी मिल्क एंड फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड की गीडा, गोरखपुर स्थित यूनिट को लेटर ऑफ कम्फर्ट मिला। यह सम्मान लेने के लिए प्रबंध निदेशक अनुज कुमार अग्रवाल लखनऊ में मौजूद रहे। प्रदेश सरकार द्वारा लेटर ऑफ कम्फर्ट मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए सीपी मिल्क एंड फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, गोरखपुर के महाप्रबंधक जीपी तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने यह पहल करके इस उद्यम को और मजबूत किया, इससे हमारा प्रोत्साहन और बढ़ा है। उन्होंने बताया कि गोरखपुर और आसपास दुग्ध प्रसंस्करण के क्षेत्र में उद्यमिता और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार की नीतियों के प्रोत्साहन से 84.20 करोड़ रुपये की लागत से यह यूनिट लगाई गई है। अभी इस यूनिट में करीब 200 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिला है जिनमें स्थानीय लोगों की संख्या अधिक है। राज्य सरकार की औद्योगिक विकास की नीति से उद्यमिता के नए आयाम खुल रहे हैं। इसमें कृषि और पशुपालन से जुड़े किसानों, पशुपालकों के लिए भी आय के नए स्रोत सृजित हो रहे हैं। साथ ही स्थानीय युवाओं को रोजगार के नए-नए अवसर मिल रहे हैं।

वरुण ब्रेवरेज की गोरखपुर यूनिट में कमर्शियल उत्पादन शुरू

लखनऊ में हुए कार्यक्रम में सीएम योगी ने ग्लोबल ब्रांड पेप्सिको की फ्रेंचाइजी मेसर्स वरुण ब्रेवरेज लिमिटेड की हरदोई यूनिट को भी 98 करोड़ 66 लाख रुपये की इंसेंटिव का चेक दिया। यह चेक कार्यकारी निदेशक कमलेश जैन ने प्राप्त किया। उल्लेखनीय है कि कमलेश जैन की ही देखरेख में वरुण ब्रेवरेज की गोरखपुर यूनिट में भी कमर्शियल उत्पादन शुरू हो चुका है। इसका शिलान्यास मुख्यमंत्री ने किया था और आने वाले दिनों में मुख्यमंत्री के ही हाथों इसका औपचारिक उद्घाटन कराने की तैयारी है। वरुण ब्रेवरेज लिमिटेड, गोरखपुर के उप महाप्रबंधक (प्रशासन एवं कार्मिक) हिमांशु ठाकुर बताते हैं कि प्रदेश सरकार की औद्योगिक विकास नीति से इस यूनिट को काफी सुविधा और सहूलियत मिली है। अभी यहां करीब 250 लोगों को रोजगार मिला हुआ है। इनमें से करीब दो तिहाई कार्मिक पूर्वी उत्तर प्रदेश के हैं। पूर्ण क्षमता पर यूनिट चलने लगेगी तो यहां कुल मिलाकर 1500 लोगों को रोजगार मिलेगा।

Tags:    

Similar News