Gorakhpur News: विजन CM Yogi, रोड इंफ्रास्ट्रक्चर की पेश हुई नजीर, हो गए ये अमेंडमेंट

Gorakhpur News: इन सड़क परियोजनाओं की खासियत यह है कि इसमें जनता को किसी तरह का नुकसान न हो, इसका विशेष ध्यान रखते हुए जरूरी संशोधन किए गए हैं। जनहित में जरूरी संशोधन के दिशानिर्देश खुद सीएम योगी ने दे रखे हैं।

Update:2024-09-11 18:37 IST

Gorakhpur News ( Photo- Newstrack )

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन से गोरखपुर में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर की नजीर पेश की जा रही है। सड़कों का विकास तो बेमिसाल हो ही रहा है, फोरलेन निर्माण और सड़क चौड़ीकरण में जनहित का भी मुकम्मल ध्यान रखा जा रहा है। अभी चंद दिन पहले मुख्यमंत्री ने एक फोरलेन निर्माण का शिलान्यास किया है और जल्द ही उनके हाथों करीब आधा दर्जन सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास प्रस्तावित है।

आने वाले दिनों में गोरखपुर से पिपराइच मार्ग के फोरलेन में चौड़ीकरण, हाबर्ट बंधे से महेसरा पुल तक, एचएन सिंह चौराहा से हड़हवा फाटक होते हुए गोरखनाथ मंदिर तक फोरलेन/टूलेन में चौड़ीकरण, असुरन से मोहद्दीपुर तक फोरलेन, ग्रीन सिटी टूलेन और धर्मशाला बाजार से घंटाघर तक टूलेन सड़क निर्माण के लिए शासन की तरफ से हरी झंडी मिल गई है। इन सड़क परियोजनाओं पर सर्वे का काम भी लोक निर्माण विभाग की ओर से किया जा चुका है। प्रशासन की तैयारी मुख्यमंत्री के हाथों से शिलान्यास कराने के बाद इन सड़कों का निर्माण शुरू करने की है।

जनहित में हुए संशोधन, कम की गई प्रस्तावित सड़कों की चौड़ाई

इन सड़क परियोजनाओं की खासियत यह है कि इसमें जनता को किसी तरह का नुकसान न हो, इसका विशेष ध्यान रखते हुए जरूरी संशोधन किए गए हैं। जनहित में जरूरी संशोधन के दिशानिर्देश खुद सीएम योगी ने दे रखे हैं। मसलन, असुरन से पिपराइच फोरलेन के लिए असुरन से पादरी बाजार तक सड़क की चौड़ाई 20.5 मीटर और पिपराइच तक सड़क की चौड़ाई 29 मीटर रखी गई है। पहले पूरी सड़क की चौड़ाई 29 मीटर निर्धारित थी। पर जैसे ही सीएम के संज्ञान में यह बात आई कि इतनी चौड़ाई का प्रभाव असुरन क्षेत्र के लोगों के मकान पर पड़ेगा तो उन्होंने सड़क की चौड़ाई जरूरत के मुताबिक कम करने के निर्देश दिए।

इस फोरलेन के अलावा जनता की समस्या को ध्यान में रखते हुए एचएन सिंह चौराहा से हड़हवा फाटक-गोरखनाथ मंदिर तक की सड़क चौड़ीकरण परियोजना में हड़हवा फाटक रेलवे क्राॅसिंग पर ओवरब्रिज के बाद की सड़क को 12 मीटर चौड़ा ही रखा है। इससे हुमायूंपुर चौराहे से गोरखनाथ तक और हुमायूंपुर चौराहे से तरंग ओवरब्रिज तक के पास बसे लोगों को सहूलियत मिलेगी। इसी तरह धर्मशाला बाजार से घंटाघर तक बनने वाले विरासत गलियारा की चौड़ाई को भी जनता की समस्या को ध्यान में रखकर साढ़े सोलह मीटर से घटाकर 12 मीटर कर दिया गया है। ग्रीन सिटी में बनने वाली सड़क की चौड़ाई भी साढ़े पंद्रह मीटर की बजाय साढ़े बारह मीटर कर दी गई है।

सीएम का आश्वासन, नहीं टूटेगा किसी का मकान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा है कि सड़कों का विकास भी हो और किसी का मकान न टूटने पाए। 6 सितंबर को करीब 520 करोड़ रुपये की लागत वाली बालापार-टिकरिया-गांगी बाजार मार्ग के फोरलेन में चौड़ीकरण कार्य का शिलान्यास करते हुए सीएम योगी ने आश्वासन दिया कि फोरलेन निर्माण के दौरान मकान नहीं टूटने चाहिए, भले ही फोरलेन का नक्शा बदलने पड़े।

Tags:    

Similar News