Gorakhpur: ट्रेनों में AC कोच लगा कमाई करने वाले रेलवे ने पलटा फैसला, लगेंगे कम से कम चार जनरल कोच

Gorakhpur: जल्द ही त्योहारी सीजन शुरू होने वाले हैं। ऐसे में ट्रेनों में भीड़ बढ़ने की उम्मीदें हैं। ऐसे यात्री जनरल कोच की तरफ रुख करते हैं।

Update: 2024-07-04 02:12 GMT

ट्रेनों में AC कोच लगाकर अब रेलवे ने पलटा फैसला  (photo: social media )

Gorakhpur News: कोरोना के समय में मोटी कमाई के लिए सभी ट्रेनों को एक्सप्रेस का दर्जा देकर टिकट के दाम में बढ़ोतरी करने वाला रेलवे बोर्ड अब चार साल बाद यात्रियों को थोड़ी राहत देने जा रहा है। दो साल पहले जनरल बोगियों को कम करने के बाद अब बोर्ड ने जीएस के साथ ही स्लीपर कोच बढ़ाने का फैसला लिया है। इस फैसले के बाद पूर्वोत्तर रेलवे ने भी तैयारी शुरू कर दी है। नई व्यवस्था में सभी प्रमुख ट्रेनों में कम से कम चार जनरल और छह स्लीपर कोच होंगे।

जल्द ही त्योहारी सीजन शुरू होने वाले हैं। ऐसे में ट्रेनों में भीड़ बढ़ने की उम्मीदें हैं। हजारों लोगों को आरक्षित कोच में सीट नहीं मिल पाती है। ऐसे यात्री जनरल कोच की तरफ रुख करते हैं। यात्रियों के बढ़ जाने से जनरल बोगियों में इस कदर भीड़ हो जाती है कि टायलेट तक में यात्री सवार हो जाते हैं। ऐसे में दो जीएस कोच बढ़ाने का यह निर्णय जनरल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत देगी। वहीं एसी कोच में पहले यात्री अधिकतम 50 तक वेटिंग टिकट बुक कराते थे। अब यह संख्या बढ़कर 90 से 100 तक पहुंच गई है। लंबी दूरी की ट्रेनों में टिकट ज्यादा बुक होने पर कई बार बुकिंग बंद कर दी जा रही है।

इन ट्रेनों में बढ़ेंगे जनरल कोच

गोरखधाम में एक जनरल कोच की जगह AC फर्स्ट क्लास, गोरखपुर ओखा एक्सप्रेस में एक जनरल की जगह एसी फर्स्ट क्लास लगा था। वहीं भागलपुर जम्मूतवी में तीन स्लीपर की जगह तीन एसी कोच और गोरखपुर-जम्मूतवी में एक जनरल की जगह एक फर्स्ट क्लास लगा था। अब इन ट्रेनों में स्लीपर और जनरल कोच बढ़ेंगे।

देवरिया सदर रेलवे स्टेशन की बदलेगी सूरत

पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर-भटनी खंड पर स्थित देवरिया सदर रेलवे स्टेशन को 60.64 करोड़ की लागत से पुनर्विकसित किया जा रहा है। इस स्टेशन को सिटी सेंटर के रूप में विकसित किया जाना है। स्टेशन पर एप्रोच रोड, ड्रेनेज, फुटपाथ एवं पार्किंग का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके अलावा प्लेटफार्म सतह में सुधार एवं वाटर बूथ, स्टेशन भवन का निर्माण पुरूष और महिलाओं के लिए एक नया वेटिंग हाल का निर्माण, एक वेटिंग हाल का नवीनीकरण काम शुरू कर दिया गया है। प्लेटफार्म संख्या एक और दो पर छाजन, सर्कुलेटिंग एरिया का विस्तार और 12 मीटर चौड़े पैदल उपरिगामी पुल (एफओबी) का निर्माण किया जा रहा है। तीन लिफ्ट एवं दो एस्केलेटर लगाए जाएंगे।

Tags:    

Similar News