Gorakhpur News: नोएडा में इंटरनेशनल ट्रेड शो गोरखपुर की बल्ले-बल्ले, हाथों हाथ बिक गए ODOP के उत्पाद

Gorakhpur News: ट्रेड शो में पीआरडीएफ के स्टॉल पर मौजूद कालानमक चावल ने देश और विदेशों की फर्मों को आकर्षित किया। अमेरिका की फर्मों ने 400 कुंतल कालानमक चावल का आर्डर दिया है।

Update:2024-09-30 07:46 IST

नोएडा में इंटरनेशनल ट्रेड शो गोरखपुर की बल्ले-बल्ले  (photo: social media )

Gorakhpur News: नोएडा में 25 से 29 सितम्बर तक चले इंटरनेशनल ट्रेड शो का समापन हो गया। 5 दिन चले ट्रेड शो में ओडीओपी के उत्पाद हाथों-हाथ बिक गए। वहीं बड़े उद्यमियों को करोड़ों रुपये के ऑर्डर मिले हैं। ओडीओपी के स्टॉल पर करीब 10 लाख कीमत के टेराकोटा शिल्प की बिक्री हुई। वहीं रेडीमेड गारमेंट और काला नमक चावल की भी अच्छी बिक्री हुई। काला नमक चावल का अमेरिका से ऑर्डर भी मिला है।

ट्रेड शो में पीआरडीएफ के स्टॉल पर मौजूद कालानमक चावल ने देश और विदेशों की फर्मों को आकर्षित किया। अमेरिका की फर्मों ने 400 कुंतल कालानमक चावल का आर्डर दिया है। जापान, वियतनाम और थाइलैंड की फर्मों ने भी इसकी खरीद में रुचि दिखाई है। कृषि वैज्ञानिक डॉ. राम चेत चौधरी की संस्था पीआरडीएफ को मेले में तीन स्टॉल निशुल्क मुहैय्या कराई गई थीं। इन स्टॉल पर दो कुंतल काला नमक चावल एक किलोग्राम और पांच किलोग्राम के पैक में बिक्री के लिए रखे गए थे। डॉ. चौधरी ने बताया कि सिर्फ दो दिन में पूरे चावल बिक गए। इस दौरान देश के विभिन्न राज्यों के अलावा अमेरिका से ऑर्डर मिला। स्टॉल पर काला नामक चावल पर अंग्रेजी और हिंदी में प्रकाशित शोध पत्रिका भी प्रदर्शित की गई।

रागी और बाजरा के लड्डू के खूब मिले ऑर्डर

त्योहारों को देखते हुए टेराकोटा और व्रत में प्रयोग होने वाले अनाज की हाथों हाथ बिक्री हो गई। गीडा में ट्रांसफार्मर बनाने वाली फैक्ट्री को एक करोड़ रुपये का तो दिवाली को लेकर मोटे अनाज के लड्डू का बड़ा ऑर्डर मिला है। श्रीअन्न का उत्पादन करने वाले शिव पांडेय ट्रेड शो में मिले रिस्पांस से काफी उत्साहित हैं। उनका कहना है कि विभिन्न कारोबारियों से जो ऑर्डर मिले हैं, उसे पूरा करने के लिए हमें रोज रागी और बाजरा के 150 किलो लड्डू बनाने होंगे। नेपाल की नूडल्स बनाने वाली फैक्ट्री से कोदो के आटे का ऑर्डर मिला है। इस यूनिट से चावल के आटे का भी ऑर्डर मिला है। नूडल्स बनाने का प्रयोग सफल होता है, तो बड़े पैमाने पर निर्यात का ऑर्डर मिल सकता है।


ट्रांसफार्मर के ऑडर्र मिले

बिजनौर की पेपर मिल से बड़ा ऑर्डर गीडा में कमर्शियल ट्रांसफार्मर के साथ टर्बो स्टेपलाइजर बनाने वाले उद्यमी हरिहर सिंह को बिजनौर में स्थापित पेपर मिल से करीब एक करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है। उद्यमी ने बताया कि पेपर मिल का विजिट भी कर लिया है। अगले साल तक हैवी ट्रांसफार्मर की आपूर्ति करनी है। शिल्पकार जितेंद्र कुमार मद्धेशिया ने बताया कि देश-विदेश से पहुंचे लोगों को टेराकोटा के बने गणेशजी एवं कछुआ को पसंद आए। दीपावली पर्व को देखते हुए गणेश दीपक व अन्य कलाकृतियों की बिक्री हुई। एक मैरेज प्लानर से टेराकोटा थीम पर सजावट को लेकर एग्रीमेंट भी हुआ है। उपायुक्त उद्योग गौरव मिश्रा का कहना है कि ट्रेड शो के रिस्पांस से गोरखपुर के सभी 13 उद्यमी उत्साहित हैं। टेराकोटा और रेडीमेड गारमेंट के स्टॉल पर सारे उत्पादों की बिक्री हो गई।

Tags:    

Similar News