Gorakhpur: ट्रेनों में नो-रूम, गोरखपुर वापसी के लिए जहाज और स्लीपर बसों का किराया 4 गुना बढ़ा दिया

Gorakhpur News: दिल्ली और मुंबई से गोरखपुर आने वाली ट्रेनों में नो-रूम है तो वहीं जहाज और स्लीपर बसों के किराये में चार गुना से अधिक की बढ़ोतरी हो चुकी है।

Update: 2024-03-22 05:00 GMT

Gorakhpur aeroplane   (photo: social media )

Gorakhpur News: होली के पर्व पर दिल्ली, मुंबई से घर वापसी के लिए लोगों को आम दिनों की तुलना में 4 से 5 गुना अधिक रकम देने के बाद भी टिकट नहीं मिल रही है। दिल्ली और मुंबई से गोरखपुर आने वाली ट्रेनों में नो-रूम है तो वहीं जहाज और स्लीपर बसों के किराये में चार गुना से अधिक की बढ़ोतरी हो चुकी है। आम दिनों में 3 से 5 हजार रुपये में मिलने वाला मुंबई का टिकट 25 हजार के पार पहुंच गया है।

होली को देखते हुए दिल्ली व मुम्बई में रहने वाले घर वापसी को परेशान हैं। गोरखपुर आने वाली ट्रेनों में सीट नहीं है। 23 मार्च तक दिल्ली से गोरखपुर आने वाली कई ट्रेनों में नोरूम है जबकि यहीं से गोरखपुर आने के लिए 24 को जहाज का किराया 21 हजार के पार है। 25 मार्च को मुम्बई से गोरखपुर के लिए जहाज का किराया रिकार्ड 25 हजार रुपये के पार है। 23 और 24 मार्च को इन दोनों शहरों से गोरखपुर का किराया 21 से 25 हजार रुपये के बीच है। दिल्ली और मुम्बई से आने वाली ट्रेनों को नो-रूम है। जिन ट्रेनों में एसी की वेटिंग अमूमन 30 से 40 के बीच रहती है उसमें 23 मार्च को 300 से अधिक वेटिंग है। इसी तरह दिल्ली, जयपुर से गोरखपुर आने वाली स्लीपर बसों के किराये में भी तीन गुना तक की बढ़ोतरी हो गई है।

विदेश जाने से महंगा देश में सफर

होली को देखते हुए विमानन कंपनियों ने 23 और 24 मार्च को ‘बिग रश’ डेज घोषित किया है। यही वजह है कि देश के बड़े शहरों से गोरखपुर आने वाली हर फ्लाइट के टिकट के दाम पांच गुना बढ़ गए हैं। सामान्य दिनों में दिल्ली से गोरखपुर के लिए जहाज का टिकट अधिकतम 5 से 6 हजार रुपये में मिल जाता है। दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, पुणे जैसे शहरों से गोरखपुर के टिकट इतने महंगे हैं कि आप बैंकॉक, दुबई, मस्कट जाकर वापस आ सकते हैं। निजी बसों के टिकट ट्रेन के फर्स्ट एसी कोच से भी महंगे हैं। कई शहरों में एजेंट प्रवासियों की मजबूरी का फायदा उठाकर होली से एक या दो दिन पहले बसों के टिकट को चार से पांच गुना अधिक दाम पर बेचते हैं।

Tags:    

Similar News