Gorakhpur News: पद्मश्री विश्वनाथ तिवारी से लेकर गैलेंट के एमडी को सम्मानित करेगा DDU

Gorakhpur News: आगामी 1 मई को विश्वविद्यालय अपना 74वाँ स्थापना दिवस मना रहा है। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में नाम रोशन करने वाले विशिष्ट पुरातन छात्रों को सम्मानित भी कर रहा है।

Update: 2024-04-25 12:27 GMT

प्रो.विश्वनाथ तिवारी और चन्द्र प्रकाश अग्रवाल। (Pic: Social Media)

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय अपने 74 वें स्थापना दिवस के अवसर पर समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देने वाले अपने कुछ विशिष्ट पुरातन छात्रों को सम्मानित करेगा। इसमें पद्मश्री और साहित्य अकादमी के पूर्व अध्यक्ष प्रो.विश्वनाथ तिवारी से लेकर गैलेंट ग्रुप के एमडी चन्द्र प्रकाश अग्रवाल तक शामिल हैं।

74वें स्थापना दिवस पर होंगे सम्मानित

गोरखपुर विश्वविद्यालय स्वतंत्र भारत में उत्तर प्रदेश में स्थापित होने वाला पहला राज्य विश्वविद्यालय है। इसके पुरातन छात्रों की एक समृद्ध परम्परा है, जो राजनीति, शिक्षा, कृषि, व्यवसाय, विज्ञान, खेल, चिकित्सा एवं सैन्य आदि क्षेत्रों में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करते हुए विश्वविद्यालय के गौरव में अभिवृद्धि कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि गोरखपुर विश्वविद्यालय का शिलान्यास 1 मई 1950 को हुआ था। आगामी 1 मई को विश्वविद्यालय अपना 74वाँ स्थापना दिवस बड़ी धूम धाम से मना रहा है और इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में इस विश्विद्यालय का नाम रोशन करने वाले विशिष्ट पुरातन छात्रों को सम्मानित भी कर रहा है।

समय-समय पर होता है सम्मान

विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर पूनम टंडन जी का मानना है कि पुरातन छात्र हमारी अमूल्य धरोहर हैं और वर्तमान विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा स्रोत का कार्य भी करते हैं। आज दुनिया के अनेक क्षेत्रों में हमारे पुरातन छात्र अपनी विशिष्ट पहचान के साथ उपस्थित हैं। समय-समय पर विश्वविद्यालय ऐसे विशिष्ट छात्रों का सम्मान करता है। यहाँ के पूर्व छात्रों का शिक्षा , चिकित्सा, उद्यमिता, खेल , राजनीति आदि क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान रहा है। विश्वविद्यालय के पुरातन छात्र संवैधानिक पदों पर आसीन होने के साथ सरकार के महत्वपूर्ण पदों को सुशोभित कर रहे हैं और अनेक राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित हैं।

इन्हें किया जाएगा सम्माानित

कुलपति प्रो. पूनम टण्डन की अध्यक्षता में पुरातन छात्र परिषद की बैठक में सर्व सम्मति से यह निर्णय लिया गया कि इस वर्ष के स्थापना दिवस पर विश्वविद्यालय साहित्य के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए हिन्दी विषय से शिक्षा प्राप्त पुरातन छात्र पद्म श्री प्रो. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी को सम्मानित किया जाएगा। इसी क्रम में उद्योग के क्षेत्र से वाणिज्य विषय से शिक्षा प्राप्त गैंलेट आफ ग्रुप इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री चंद्रप्रकाश अग्रवाल, ऐस्परा ग्रुप के निदेशक वाणिज्य विषय से शिक्षा प्राप्त श्री अतुल सर्राफ़, अन्ना शीड प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ एल के पाण्डेय, मैरियन फाउंडेशन की चेयरपर्सन अंग्रेज़ी विषय से शिक्षा प्राप्त श्रीमती निर्मला एस चंद्रा, पूर्व आईपीएस प्राणी विज्ञान विषय से शिक्षा प्राप्त जितेन्द्र प्रताप सिंह एवं भारतीय राजस्व सेवा के पदाधिकारी समाज शास्त्र विषय से शिक्षा प्राप्त डॉ स्वामी प्रकाश पाण्डेय को सम्मानित करेगा। भविष्य में भी विश्वविद्यालय अपने अल्यूमिनाई को नियमित जोड़ने का प्रयास करेगा।

Tags:    

Similar News