Gorakhpur: इंटरनेशनल ट्रेड शो में काला नमक चावल से टेराकोटा तक की ब्रांडिंग, 20 से अधिक स्टाल पर पूर्वांचल के उत्पाद

Gorakhpur News: प्रदेश भर के जिलों से बेहतर काम करने वालों को प्रदेश सरकार की तरफ से आयोजित इंटरनेशन ट्रेड शो में सहभागिता का मौका मिल रहा है।

Update: 2024-09-10 12:36 GMT

terracotta craft  (फोटो: सोशल मीडिया )

Gorakhpur News: नोएडा में 25 से 29 सितम्बर तक आयोजित होने वाले इंटरनेशनल ट्रेड शो में गोरखपुर के उत्पादों की ब्रांडिंग होगी। इसमें ओडीओपी में शामिल टेराकोटा और काला नमक चावल को विशेष तरजीह दी जा रही है। ट्रेड शो में 20 से अधिक स्टालों पर पूर्वांचल के उत्पादों का प्रदर्शनी होगी। मधुमेह रोग में भी खाने योग्य काला नमक ट्रेड शो का विशेष आकर्षण होगा।

गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) और महानगर में क्वालिटी प्रोडक्ट बनाने वाले उद्यमियों के उत्पादों का नोएडा में 25 से 29 सितम्बर तक आयोजित होने वाले इंटरनेशनल ट्रेड शो में प्रदर्शन होगा। गोरखपुर से कुल 20 उद्यमियों को स्टॉल का आवंटन हुआ है। प्रदेश भर के जिलों से बेहतर काम करने वालों को प्रदेश सरकार की तरफ से आयोजित इंटरनेशन ट्रेड शो में सहभागिता का मौका मिल रहा है। ट्रेड शो कई कटेगरी में है। इसमें गोरखपुर से उद्यमी एमएसएमई, महिला/युवा, एक्सपोर्टर कटेगरी से प्रतिभाग कर रहे हैं। देश के साथ ही विदेशों में सेनेटरी पैड के क्षेत्र में धूम मचाने वाली नाइन ब्रांड के उत्पादों की प्रदर्शनी ट्रेड शो में लगेगी। कंपनी सेनेटरी नैपकीन, डायपर से लेकर कई अन्य उत्पाद बना रही है। इसके साथ ही कमर्शियल ट्रांसफार्मर बनाने वाले हरिहर सिंह भी अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाएंगे।


ब्रेड, बिस्किट से लेकर नमकीन के क्षेत्र में प्रमुख ब्रांड बन नवीन अग्रवाल भी अपने उत्पादों के साथ प्रदर्शनी में जाएंगे। क्रेजी ब्रेड अपनी यूनिट का विस्तार करने के साथ ही अपने उत्पाद को देश के अन्य हिस्सों में भी पहुंचा रहा है। पैकेजिंग क्षेत्र में बेहतर काम कर रही महिला उद्यमी अपने प्रोडक्ट का प्रदर्शनी लगाएंगी। उद्यमी संगीता पांडेय कहती हैं कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल से गोरखपुर के उद्यमी भी बड़े प्लेटफार्म पर पहुंच रहे हैं। टेराकोटा को वैश्विक पहचान मिली है। इसके लिए अलग पैकेजिंग कर रहे हैं। इन्हीं उत्पादों का विशेष तौर पर प्रदर्शन होगा। पिछली बार राम मंदिर को लेकर तैयार किये गए गिफ्ट पैक का बड़े पैमाने पर ऑर्डर मिला था। ट्रेड शो में एक्सपोर्टर कटेगरी में स्प्लाइस लैमिनेट के मोइन अहमद होंगे। इनकी यूनिट में बने प्लाई और माइका का निर्यात नेपाल से लेकर गल्फ देशों को होता है। वहीं टेराकोटा उत्पादों का निर्यात करने वाली फर्म इंडिया मैक का भी स्टाल लगेगा। इसके सहर्ष गुप्ता तैयारियों में लगे हुए हैं।


ओडीओपी कटेगरी से लगेंगे पांच स्टॉल

ओडीओपी कटेगरी से पांच स्टॉल लगेंगे। इनमें चार टेराकोटा और एक रेडीमेड गामरेंट सेक्टर से है। टेराकोटा का स्टॉल जितेन्द्र कुमार, कल्याणी कीर्ति सिंह, शकुंतला और दीपिका सिंह लगाएंगी। इसके साथ ही रेडीमेड गारमेंट का स्टॉल अंकित अग्रवाल लगाएंगे। इंटरनेशनल ट्रेड शो में काला नमक चावल के लिए तीन स्टॉल की बुकिंग की गई है। इन स्टाल पर मधुमेह रोगियों के खाने योग्य काला नमक चावल आकर्षण का केन्द्र होगा। यहां काला नमक सिमित मात्रा में बिक्री के लिए भी उपलब्ध होगा। गोरखपुर की संस्था पार्टीसिपेटरी रूरल डेवलपमेंट फाउंडेशन (पीआरडीएफ) विश्व प्रसिद्ध उत्पाद कालानमक चावल को प्रदर्शित करने जा रही है। संस्था तीन स्टाल लगाएगी। इसमें उप्र मण्डी परिषद, उप्र बीज विकास निगम तथा कृषि विभाग का सहयोग रहेगा। संस्था के डॉ.रामचेत चौधरी ने बताया कि स्टाल पर दो तरह का चावल प्रदर्शित किया जाएगा।



Tags:    

Similar News