Gorakhpur News: UGC ने DDU को दिया ग्रेड वन का दर्जा, अब मिलेंगी यह सहूलियतें

Gorakhpur News: यूजीसी ने दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय को श्रेणी-1 विश्वविद्यालय का दर्जा प्रदान किया है। यह मान्यता भारत में संस्थानों के लिए एक प्रतिष्ठित मान्यता है।

Update: 2024-04-30 15:27 GMT

DDU की कुलपति प्रो पूनम टंडन। (Pic: Social Media)

Gorakhpur News: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय को श्रेणी-1 विश्वविद्यालय का दर्जा प्रदान किया है। यूजीसी द्वारा दी जाने वाली यह मान्यता भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए एक प्रतिष्ठित मान्यता है। यूजीसी की यह मान्यता (ग्रेडेड स्वायत्तता प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालयों का वर्गीकरण) विनियम, 2018 के अनुसार शीर्ष प्रदर्शन करने वाले विश्वविद्यालयों में स्वायत्तता को बढ़ावा देने के यूजीसी के प्रयासों का हिस्सा है। कुलपति प्रो.पूनम टंडन ने कुलाधिपति के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि श्रीमती आनंदीबेन पटेल की दूरदर्शिता और निरंतर मार्गदर्शन से उपलब्धि मिली है। कुलपति ने कहा, यह मान्यता शिक्षा और अनुसंधान में उत्कृष्टता के प्रति विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। श्रेणी-1 का दर्जा हमें उच्च शिक्षा में वैश्विक उत्कृष्टता के लिए अनुकूल माहौल बनाने की दिशा में लिए गए कदमों को और सशक्त बनाएगा। यह हमारे शिक्षण, अनुसंधान और समग्र शैक्षणिक मानकों को बढ़ाने के लिए हमारे लिए नए रास्ते खोलता है।

यूजीसी की बैठक में मिली मंजूरी

यूजीसी ने 16 अप्रैल, 2024 को आयोजित अपनी 579वीं बैठक के दौरान श्रेणी-1 दर्जे के लिए दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के अनुरोध को मंजूरी दे दी। यह उन्नयन अपने साथ यूजीसी विनियमों की धारा 4 में उल्लिखित कई लाभ लाता है, जो शिक्षण और अनुसंधान में विश्वविद्यालय की उत्कृष्टता को मान्यता देता है। ऐसे में डीडीयू अपनी शैक्षणिक स्थिति को और बढ़ाने और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए अपनी नई स्थिति का लाभ उठाने के लिए तत्पर है।

अब यूनिवर्सिटी को ये सुविधाएं मिलेंगी

विश्वविद्यालय को अधिक प्रशासनिक स्वायत्तता जिससे संसाधनों प्रभावी प्रबंधन हो सकेगा। राजकोषीय मामलों पर बेहतर नियंत्रण। अनुसंधान और नवाचार केंद्रों को मजबूत करना, अधिक से अधिक अनुसंधान अवसरों, साझेदारी और ज्ञान सृजन को बढ़ावा देना। शैक्षणिक मानकों का रखरखाव और वृद्धि, शिक्षण, सीखने और अनुसंधान के स्तर को ऊपर उठाना। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिष्ठा में सुधार, दुनिया भर से शोधकर्ताओं, संकाय और छात्रों को आकर्षित करना। व्यवसायों, अनुसंधान समूहों और अन्य संस्थानों के साथ गठबंधन और साझेदारी को प्रोत्साहित करना, सीखने और अनुसंधान के लिए एक जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र बनाना। छात्र-केंद्रित रणनीतियों को अपनाना, छात्रों को अधिक आकर्षक और व्यक्तिगत शैक्षिक अनुभव प्रदान करना। विशेषज्ञता के क्षेत्रों में संस्थागत विकास, नवाचार और विशेषज्ञता पर ध्यान दें।

Tags:    

Similar News