DDU News: वीसी ने महायोगी गुरु श्रीगोरक्षनाथ शोधपीठ की लाइब्रेरी का किया शुभारंभ, मिलेगी नाथपंथ से जुड़ी जानकारी

Gorakhpur News: शोधपीठ के उपनिदेशक डॉ.कुशलनाथ मिश्रा ने कहा कि इन पुस्तकों के अलावा देश-विदेश में नाथपंथ से संबंधित हुए शोध तथा पुस्तकों की एक अन्य सूची तैयार हो गई है जो शीघ्र ही लाइब्रेरी में उपलब्ध हो जाएगी।

Written By :  Durgesh Sharma
Update: 2023-10-16 15:01 GMT

Gorakhpur News (Pic:DDU)

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में संचालित महायोगी गुरु श्री गोरक्षनाथ शोधपीठ की लाइब्रेरी का शुभारंभ कुलपति प्रो.पूनम टंडन ने किया। नवनिर्मित श्री गोरक्षनाथ शोधपीठ भवन के प्रथम तल पर स्थिति इस लाइब्रेरी का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों, शोधकर्ताओं तथा आम जनमानस को नाथपंथ से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराना है। इसके लिए प्रथम चरण में अंग्रेजी तथा हिंदी दोनों भाषाओं की नाथ पंथ से संबंधित लगभग 2000 से अधिक पुस्तकें शोधपीठ की लाइब्रेरी में रखी गई है। साथ ही पाठकों तथा शोधकर्ताओं के लिए ई-लाइब्रेरी की सुविधा भी प्रदान की गई है।

लाइब्रेरी में मिलेगी विश्व में हुए रिसर्च पेपर

कुलपति प्रो. टंडन ने निरीक्षण के दौरान कहा था कि लाइब्रेरी को आमजन के लिए खोला जाए। शोधपीठ के उपनिदेशक डॉ.कुशलनाथ मिश्रा ने कहा कि कुलपति के दिशानिर्देश के अनुसार इन पुस्तकों के अलावा देश-विदेश में नाथपंथ से संबंधित हुए शोध तथा पुस्तकों की एक अन्य सूची तैयार हो गई है जो शीघ्र ही लाइब्रेरी में उपलब्ध हो जाएगी। कुलपति ने कहा कि नाथपंथ पर संग्रहालय के कार्य में तेजी लाई जाए। इस अवसर पर शिक्षा संकाय की संकायअध्यक्ष प्रो. शोभा गौड़, उपनिदेशक डॉ. कुशल नाथ मिश्रा सहित डॉ. सोनम सिंह, डॉ. विभाष कुमार मिश्रा, डॉ. मनोज द्विवेदी, डॉ. दीपेंद्र मोहन सिंह सहित सभी शोधार्थी उपस्थित रहें।


विश्वविद्यालय में आयोजित हुआ निशुल्क कैंसर जांच शिविर

विश्वविद्यालय की वीमेन वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वावधान में जल संरक्षण युवा विकास व स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य करने वाली युवाओं की सामाजिक संस्था यूथ पॉवर एसोसिएशन तथा सिनर्जी कैंसर इंस्टिट्यूट एंड सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल के सहयोग से निशुल्क कैंसर स्क्रीनिंग कैम्प का आयोजन किया गया है। विश्वविद्यालय के सभी महिला शिक्षकों, महिला कर्मचारियों तथा छात्राओं को ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए निशुल्क कैंसर जांच शिविर का आयोजन किया गया है।

इस शिविर में सिनर्जी कैंसर इंस्टीटूट एंड सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल के डॉ. अंजली जैन, डॉ.आलोक तिवारी तथा डॉ.इला तिवारी कैंसर जांच शिविर में उपस्थित महिला शिक्षकों, महिला कर्मचारियों तथा छात्राओं को कैंसर से बचाव व सावधानियों के विषय में बताया।

Tags:    

Similar News