Hapur News: DM ने प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को पढ़ाया, बच्चों से अनुभव किया साझा

Hapur News: डीएम प्रेरणा शर्मा ने मिड डे मील के मेन्यू के अनुसार भोजन बनाया जाता है की नहीं। इसकी जानकारी बच्चों से बातचीत कर लिया। इसके बाद कक्षा में पहुंचकर यहां पर शिक्षिका बच्चों को पढ़ाती हुई मिली थीं।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-08-06 11:33 GMT

हापुड़ में डीएम ने प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को पढ़ाया (न्यूजट्रैक)

Hapur News: प्रदेश के जनपद हापुड़ के निज़ामपुर गांव के प्राथमिक विद्यालय का डीएम ने औचक निरीक्षण किया। उन्होंने वहां बच्चों की शिक्षा गुणवत्ता देखी। साथ ही बच्चों को पूरी तरह से निपुण करने के आदेश दिए।

पठन-पाठन पर विशेष ध्यान देने के निर्देश

डीएम प्रेरणा सिंह ने निज़ामपुर में प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण कर बच्चों के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं को देखा। निरीक्षण के डीएम द्वारा मध्याह्न भोजन रजिस्टर, साफ सफाई, शुद्ध पेयजल, कक्षावार बच्चों की उपस्थिति पंजिका व निपुण लक्ष्य की लिस्ट को चेक किया गया। निरीक्षण में बच्चों की उपस्थिति पंजिका के अनुसार बच्चों की उपस्थित देखी। जिलाधिकारी ने निपुण बच्चों के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए शत-प्रतिशत बच्चों को निपुण बनाने के निर्देश दिए।

डीएम ने छात्रों से ब्लैक बोर्ड पर पूछे प्रश्न

डीएम प्रेरणा शर्मा ने मिड डे मील के मेन्यू के अनुसार भोजन बनाया जाता है की नहीं। इसकी जानकारी बच्चों से बातचीत कर लिया। इसके बाद कक्षा में पहुंचकर यहां पर शिक्षिका बच्चों को पढ़ाती हुई मिली थीं। डीएम ने छात्रों से पूछा कि वृक्ष हमें क्या देते हैं, तो सटीक जवाब बच्चों ने दिया कि आक्सीजन, वृक्षों की पत्तियों में क्या पाया जाता है, तो बच्चों ने कहा कि क्लोरोफिल। इसके बाद उन्होंने एक छात्रा से पहाड़ा सुनाने को कहा, तो छात्रा ने पहाड़ा सुना दिया।

कहा-थोड़ी और मेहनत की जाए

वहीं बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों को आलस्य, क्रोध, ईर्ष्या से दूर रहना चाहिए। बच्चे किसी भी विषय को रटे नहीं, बल्कि उसको समझें और याद करें। बाद में जल संरक्षण का महत्व भी बताया। शिक्षा की गुणवत्ता ठीक पाए जाने पर कहा कि थोड़ी और मेहनत की जाए।

Tags:    

Similar News