Hapur: DM ने स्ट्रांग रूम का लिया जायजा, गर्मियों से बचाव की व्यवस्था, चार जून को होगी मतगणना

Hapur: चार जून को हापुड़ में लोकसभा क्षेत्र की तीन विधानसभाओं की मतगणना होनी है। उसी को लेकर जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। इसी के चलते जिला अधिकारी निरीक्षण करने पहुंची थी।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-05-28 10:03 GMT

हापुड़ में डीएम ने स्ट्रांग रूम का लिया जायजा (न्यूजट्रैक)

Hapur News: लोकसभा चुनाव की मतगणना के मद्देनजर नवीन मंडी स्थल पर जिला अधिकारी प्रेरणा शर्मा समेत प्रशासनिक अमला पहुंचा। ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम और मतगणना स्थल का निरीक्षण किया गया। ड्यूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मियों को मुस्तैदी के साथ ड्यूटी करने के निर्देश दिए हैं।

चार जून को होनी है मतगणना

चार जून को हापुड़ में लोकसभा क्षेत्र की तीन विधानसभाओं की मतगणना होनी है। उसी को लेकर जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। इसी के चलते जिला अधिकारी निरीक्षण करने पहुंची थी। नवीन मंडी स्थल में मतगणना कराई जाएगी। मतगणना के दिन नवीन मंडी के गेट नंबर तीन पर नेशनल हाइवे 9 की तरफ से प्रत्याशी व एजेंट एंट्री कर सकेंगे। वहीं मतगणना स्थल में प्रवेश करने वाले अधिकारी और कर्मचारियों के मोबाइल फोन जमा कराएं जाएंगे। वहीं मीडियाकर्मियों को छोड़कर अन्य किसी को मोबाइल फोन ले जाने पर पाबंदी रहेगी। चार जून को मतगणना होनी है। इसी के साथ सरकार के भाग्य का फैसला होगा कि देश में आखिर किस दल की सरकार बनेगी। मतगणना स्थल पर जिला अधिकारी ने पहुंचकर ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। ड्यूटी पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों को कड़ी सुरक्षा के निर्देश दिए।

मतगणना के दौरान यह रहेगी व्यवस्था

डीएम प्रेरणा शर्मा ने बताया कि मतगणना स्थल परिसर में अग्निशमन व्यवस्था मौजूद रहेगी। इसके साथ ही हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा स्थापित की जाएगी। साथ ही भीषण गर्मी लू आदि से बचाव के लिए समस्त आवश्यक दवाओं का प्रबंध रखा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एंबुलेंस की व्यवस्था रहेगी। सीसीटीवी कैमरो और बिजली व्यवस्था के लिए एक सहायक अभियंता व दो अवर अभियंताओ की तैनाती की गईं है।

14-14 टेबल पर होगी वोटों की गिनती

तीनों विधानसभा क्षेत्रों की काउंटिंग के लिए 14-14 टेबल लगाई जाएंगी। प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक गणना सहायक, एक चतुर्थ श्रेणी कर्मी एवं एक माईक्रो आब्जर्वर नियुक्त रहेगा। गणना कार्मिकों का प्रथम रेंडमाइजेशन कुल आवश्यकता के सापेक्ष 120 प्रतिशत की संख्या पर मतगणना दिवस से एक सप्ताह पूर्व सोमवार को किया गया है। कर्मचारियों का प्रथम प्रशिक्षण 29 मई और द्वितीय प्रशिक्षण तीन जून को होगा। यह प्रशिक्षण एसएसवी इंटर कालेज में होगा। इसके अलावा दो जून को दूसरा रेंडमाइजेशन होगा।

भीड़ न लगाने के दिए निर्देश

हापुड़ जिलाधिकारी प्रेरणा शर्मा नवीन मंडी स्थल में ईवीएम स्ट्रांग रूम की सुरक्षा गार्द को चेक कर सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया और संबंधित अधिकारी, कर्मचारियों को परिसर के अंदर किसी भी व्यक्ति वाहन को बिना चेकिंग अकारण प्रवेश ना करने और परिसर के आसपास लोगों को भीड़ न लगने देने आदि के संबंध मे निर्देशित किया गया है।

Tags:    

Similar News