Hapur News: सांप काटने से इंटर की छात्रा की मौत, परिजनों में मचा कोहराम

Hapur News: कमरे से बाहर आने पर छात्रा को सांप ने काट लिया और घर से बाहर की तरह निकल गया। उपचार के दौरान छात्रा की मौत हो गई।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-07-25 07:31 GMT

मृतक बच्ची की फाइल फोटो। (Pic: Newstrack)

Hapur News: उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ के थाना सिम्भावली क्षेत्र के गांव फत्तापुर में 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा की सर्पदंश से मौत हो गई। छात्र की मौत के बाद परिजनों में कोहराम मच गया। क्षेत्र में सर्पदंश के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

बेटी की मौत से परिजनों में कोहराम

गांव फत्तापुर रहने वाले सतेन्द्र की बेटी निधि को मंगलवार की सुबह करीब साढ़े चार बजे पढ़ाई करने के लिए उठी। क्योंकि बुधवार को स्कूल में प्रयोगात्मक परीक्षा थी। कमरे से बाहर आने पर छात्रा को सांप ने काट लिया और घर से बाहर की तरह निकल गया। तुरंत छात्र ने अपने माता-पिता को जानकारी दी, तो परिजनों के होश उड़ गए। घायल छात्रा को आनन-फानन में स्थानीय अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां से चिकित्सकों ने नाजुक हालत में मेरठ के लिए रेफर कर दिया। अस्पताल में उपचार के दौरान 17 वर्षीय छात्रा की मौत हो गई। छात्रा की मौत की सूचना मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया। परिजनों ने बताया कि निधि आरएसके इंटर कालेज में इंटरमीडिएट की छात्रा थी।छात्रा की मौत की जानकारी अन्य साथियों को होने पर मायूसी छाई हुई है।

सांप के काटने पर कितने समय में बचाई जा सकती है जान

डॉक्टर के मुताबिक हर सांप का जहर इंसान के शरीर को अलग तरह से प्रभावित करता है। सांप के काटने पर सबसे पहले तेज दर्द होगा और काटने की जगह लाल हो जाएगी। हालांकि, हर सांप का जहर अलग-अलग तरह से असर करता है। जैसे न्यूरोलॉजिकल, न्यूरो पैरालिटिक, मस्क्यूलर और वैसक्यूलर इत्यादि। सांप के काटने पर मरीज को एंटी स्नेक वेनम दिया जाता। हालांकि, इस दवा को देने के लिए कोई समय निर्धारित नहीं, मतलब सांप के काटने के बाद जितना जल्दी हो सके, ये दवा मरीज को दे देनी चाहिए। इससे मौत के खतरे को कम किया जा सकता है। रैटलस्नेक (विश्व का सबसे जहरीला सांप) समेत कई जहरीले सांपों के काटने पर 30 मिनट के भीतर अगर दवा न दी जाए तो व्यक्ति की मृत्यु हो सकती है। 

सांप के काटने के तुरंत बाद क्या करें?

फिल्मों और कहानियों में आपने सुना और पढ़ा होगा कि सांप के काटने पर तुरंत उस जगह पर कपड़ा या कोई टाइट चीज बांध दी जाती है। लेकिन आप ऐसा कतई न करें, क्योंकि ऐसा करने पर मरीज की जान जाने का खतरा बढ़ सकता है। सीएचसी प्रभारी डॉक्टर अमित बैसला के मुताबिक सांप के काटने के तुरंत बाद कोई कपड़ा या टाइट चीज ना बांधें, क्योंकि इससे जहर तेजी से फैलता है। इसके अलावा ये कदम तुरंत उठाएं - 

  • मरीज को सांप से दूर ले जाएं और घबराएं नहीं।
  • एंबुलेंस को फोन करें या खुद पीड़ित को अस्पताल लेकर जाएं।
  • काटने वाली जगह पर कोई ज्वैलरी पहनी है, तो उसे उतार दें।
  • अगर मरीज ने जूते और टाइट कपड़े पहने हों तो उन्हें उतार दें।
  • सांप के काटने वाली जगह को ना छूएं और ना ही उस जगह को हिलाएं।
  • मरीज को एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट ना करें, इससे जहर तेजी से फैलता है।
  • सांप को मारने की कोशिश ना करें, हो सके तो उसकी फोटो लें। सांप की फोटो से उसकी प्रजाति का पता चलेगा, जिससे उचित उपचार मिल सकेगा।
Tags:    

Similar News