Hapur News: पुलिस स्मृति दिवस पर शहीदों को दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि, एसपी ने कर्तव्यनिष्ठा का दिलाया संकल्प

Hapur News: पुलिस लाइन में एसपी ने पुलिस कर्मियों को स्मृति दिवस के बारे में जानकारी देते हुए कर्तव्यनिष्ठा का संकल्प दिलाया।

Report :  Avnish Pal
Update:2024-10-21 13:58 IST

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड़ में पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर मेरठ रोड़ स्थित पुलिस लाइन में शहीद पुलिस कर्मियों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। शहीदों के प्रति श्रद्धा निवेदित करते हुए उन्हें याद किया गया। पुलिस लाइन में एसपी ने पुलिस कर्मियों को स्मृति दिवस के बारे में जानकारी देते हुए कर्तव्यनिष्ठा का संकल्प दिलाया। साथ ही पुलिस कर्मियों को सत्य, निष्ठ और ईमानदारी के साथ काम करने की सलाह दी।

पुलिस कर्मियों नें नमन कर पुष्प चक्र अर्पित किया

सोमवार को पुलिस लाइन में पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया। इस दौरान एसपी कुंवर ज्ञानजय सिंह , एएसपी विनीत भटनागर और सीओ ट्रैफिक स्तुति सिंह, सीओ वरुण मिश्रा, सीओ अनीता चौहान, समस्त थाना प्रभारी, सहित पुलिस कर्मियों ने शहीद पुलिस के जवानों को नमन कर पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। पुलिस जवानों द्वारा शहीदों को शोक सलामी दी गई। भारतीय पुलिस बलों के जवानों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश पुलिस और अन्य राज्यों के पुलिस जवानों द्वारा किए गए उनके त्याग, बलिदान को याद कर उनके सम्मान में अधिकारियों और कर्मचारियों ने भी पुष्प चक्र अर्पित कर उनको याद किया।


इसलिए मनाया जाता हैं स्मृति दिवस

पुलिस स्मृति दिवस, जो हर वर्ष 21 अक्टूबर को मनाया जाता है, भारतीय पुलिसकर्मियों की शहादत को सम्मानित करने का महत्वपूर्ण अवसर है। यह दिन उन बहादुर आत्माओं को याद करने के लिए समर्पित है, जिन्होंने अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए जान गंवाई। 1959 में चीन के साथ सीमा पर हुए एक हमले में शहीद हुए पुलिसकर्मियों की याद में इसकी शुरुआत हुई। इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिनमें श्रद्धांजलि समारोह और शोक सभाएँ शामिल होती हैं। यह दिन समाज में पुलिस बल के प्रति सम्मान और जागरूकता बढ़ाने का माध्यम भी बनता है।


शहादत को कभी नहीं भुलाया जाएगा

एसपी ने पुलिस ने शहीद जवानों के त्याग, बलिदान पर प्रकाश डालते हुए जवानों को संयमित होकर पूर्ण अनुशासन के साथ सतर्कता से अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन करने की सलाह दी। कहा कि सेना के जवान देश की रक्षा करते हुए सीमा पर शहीद होते हैं तो पुलिस कर्मी देश के भीतर रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर करते हैं। उनकी शहादत को सभी नहीं भुलाया जा सकता। कहा कि एक सिपाही के लिए उसकी जिम्मेदारी और कर्तव्य निष्ठा ही सबसे बड़ी चीज होती है। ऐसे सिपाही सम्मान के हकदार हैं।

Tags:    

Similar News