Hardoi: यात्रियों को स्टेशन पर नहीं मिल रहा जनता खाना, कैंटीन संचालकों पर अधिकारियों की मेहरबानी

Hardoi: हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंचने वाली अधिकांश ट्रेनों में जनरल कोच आगे और पीछे लगे होते हैं लेकिन जब इसकी हकीकत को परखा गया तो प्लेटफार्म एक पर संचालित दो कैंटीन से जनता खाना नदारत था।

Report :  Pulkit Sharma
Update:2024-10-28 17:33 IST

यात्रियों को स्टेशन पर नहीं मिल रहा जनता खाना (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: रेल प्रशासन द्वारा जनरल कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सभी रेलवे स्टेशनों पर जनता खाना की शुरुआत की थी। हरदोई रेलवे स्टेशन पर भी रेल अधिकारियों ने जनता खाने की शुरुआत तो की थी लेकिन समय के साथ यह जनता खाना स्टेशन के स्टालों से गायब हो गया। रेल प्रशासन की ओर से जनरल कोच के बाहर जनता खाना बेचे जाने के निर्देश दिए थे।

ऐसे में हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंचने वाली अधिकांश ट्रेनों में जनरल कोच आगे और पीछे लगे होते हैं लेकिन जब इसकी हकीकत को परखा गया तो प्लेटफार्म एक पर संचालित दो कैंटीन से जनता खाना नदारत था। कैंटीन संचालक से जब जनता खान के विषय में जानकारी ली गई तो पहले तो उसने जनता खाना उपलब्ध होने से मना कर दिया लेकिन बाद में कैमरा देख उसने अपनी बात को पलटा और बताया कि अभी कोई ट्रेन नहीं है इसलिए स्टॉल पर जनता खाना नहीं है अभी थोड़ी देर में जनता खाना स्टॉल पर पहुंच जाएगा। जबकि हरदोई स्टेशन पर सुबह से रात तक ट्रेनों का आवागमन बना रहता है।

पूर्वी और पश्चिमी कैंटीन पर नहीं मिला जनता खाना

यात्रियों को 20 रुपये में मिलने वाले जनता खाने को लेकर हरदोई रेलवे स्टेशन की हकीकत को जब बरखा गया तो हरदोई के प्लेटफार्म नंबर 1 के पूर्वी और पश्चिमी छोर पर बनी कैंटीन से जनता खान नदारत था। अब इससे साफ समझ जा सकता है कि हरदोई रेलवे स्टेशन के अधिकारी रेलवे के आदेशों को कितना गंभीरता से लेते हैं।यह आलम तब है जब हरदोई रेलवे स्टेशन से होकर दीपावली के त्यौहार को लेकर प्रतिदिन हजारों की संख्या में रेल यात्री सफर कर रहे हैं।

त्योहार को देखते हुए जनरल कोच यात्रियों की संख्या से पटे हुए हैं ऐसे में ट्रेनों में बैठे यात्रियों के लिए जनता खान किसी वरदान से काम नहीं हो सकता है। लेकिन हरदोई के अधिकारियों की लापरवाही और कैंटीन संचालकों की मनमानी के आगे सारी व्यवस्थाएं हरदोई में फेल हैं। हरदोई रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक के पश्चिमी छोर पर संचालित हो रही कैंटीन पर यात्रियों को पानी की बोतल तक उपलब्ध नहीं है।

फोटो से कैंटीन में एक भी पानी की बोतल लगी नजर नहीं आ रही है जबकि इसको लेकर भी उच्च अधिकारियों के स्पष्ट निर्देश है। पश्चिमी और पूर्वी छोर पर संचालित हो रही कैंटीन में पानी की बोतल न मिलने पर कहीं ना कहीं स्टेशन पर पानी में भी बड़ा खेल चल रहा है। हरदोई स्टेशन के अधिकारी जांच और कार्यवाही के नाम पर कैंटीन संचालकों पर मेहरबानी कर देते हैं जिसका फायदा यह कैंटीन संचालक उठा रहे हैं। हरदोई रेलवे स्टेशन पर जनता खाना न मिलने से सैकड़ो यात्रियों को काफी दूर तक भूखे ही सफर करना पड़ता है।

Tags:    

Similar News