भू-माफियाओं में मचा हडकंप: यहां खाली कराई गई करोड़ों की जमीन

अवैध कब्जा हटाओ अभियान के के तहत एस.जी.पी.जी.आई के मुख्य द्वार के पास माधव सेवा आश्रम के नजदीक स्थित सिंचाई विभाग एवं ग्राम समाज की जमीन पर किये गये अवैध कब्जों को देर रात सिंचाई विभाग एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों के सहयोग से खाली करा लिया गया।

Update: 2020-02-03 14:58 GMT

लखनऊः उत्तर प्रदेश में भू-माफियाओं के खिलाफ चलाये जा रहे अवैध कब्जा हटाओ अभियान के के तहत एस.जी.पी.जी.आई के मुख्य द्वार के पास माधव सेवा आश्रम के नजदीक स्थित सिंचाई विभाग एवं ग्राम समाज की जमीन पर किये गये अवैध कब्जों को देर रात सिंचाई विभाग एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों के सहयोग से खाली करा लिया गया।

288.84 वर्ग मेटर भूमि कब्जे में थी

सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सिंचाई एवं ग्राम समाज की जमीन पर वर्ष 1989-90 से अवैध कब्जा था, जिसको हटाने के लिए लगातार प्रयास जारी था। अवैध कब्जेदारों के कब्जे में सिंचाई विभाग की 612.84 वर्ग मीटर तथा ग्राम समाज की 288.84 वर्ग मेटर भूमि कब्जे में थी।

ये भी देखें : हिजबुल के आतंकियों के साथ DSP भी गिरफ्तार, NIA के शिकंजे में देश के गुनहगार

इस प्रकार कुल 901.68 वर्ग मीटर भूमि पर लम्बे समय से अतिक्रमण था। इस जमीन की सर्किल रेट के अनुसार कीमत क्रमशः 189.98 लाख तथा 89.54 लाख रुपये है।

राज्य सरकार उपजिलाधिकारी, सरोजनीनगर, सहायक पुलिस आयुक्त, कैण्ट, तहसीलदार एवं सिंचाई विभाग लखनऊ खण्ड-2 शारदा नहर, लखनऊ के अधिकारियों के सहयोग से इस जमीन को खाली कराने में सफलता मिली। सिंचाई विभाग की शेष अतिक्रमित जमीनों की पैमाइश करायी जा रही है। पैमाइश में अवैध कब्जा पाये जाने पर उसे खाली कराया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि सिंचाई विभाग द्वारा व्यापक अभियान चलाकर सिंचाई विभाग कीहेक्टेरे हे0 भूमि अवैध कब्जे से मुक्त करायी जा चुकी है।

Tags:    

Similar News