ऐसी होगी अयोध्या की मस्जिद, इस शख्स ने बनया ऐसा डिजायन

अयोध्या में राममंदिर निर्माण के साथ ही अब अयोध्या में मस्जिद निर्माण का काम भी शुरू होने जा रहा है। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गयी है और इसके डिजाईन आदि बनाने का काम भी शुरू हो चुका है।

Update: 2020-09-02 10:10 GMT
प्रोफेसर एमएम अख्तर ने डिजाईन किया अयोध्या मस्जिद का नक्शा (social media)

लखनऊ: अयोध्या में राममंदिर निर्माण के साथ ही अब अयोध्या में मस्जिद निर्माण का काम भी शुरू होने जा रहा है। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गयी है और इसके डिजाईन आदि बनाने का काम भी शुरू हो चुका है। मस्जिद की डिजायन का काम जामिया मिलिया इस्लामियां के अख्तर करने को तैयार है। वह पांच एकड़ में बनने वाली मस्जिद के निर्माण में पूरी मदद करेगें।

ये भी पढ़ें:मानसून सत्र कैंसिल करना विपक्ष को नहीं आ रहा रास, सरकार के फैसले पर उठाए सवाल

सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने बाद मस्जिद परिसर के लिए जमीन आवंटित की है

उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने बाद मस्जिद परिसर के लिए जमीन आवंटित की है। देश के महत्वपूर्ण आर्किटेक्टों में से एक प्रोफेसर अख्तर जो डिजाइन तैयार करने जा रहे हैं, उसके मुताबिक 15 हजार वर्गफीट के क्षेत्र में बनने वाली मस्जिद इंडो इस्लामिक आर्किटेक्चर पर आधारित होगी। मस्जिद के साथ ही पूरे परिसर का डिजाइन भी इसी थीम पर होगा। लेकिन सवाल उठता है कि आखिर ये अख्तर हैं कौन ? जिन्हे इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गयी है। उनके बारे में अभी तक किसी को नहीं मालूम हे कि आखिर ये अख्तर हैं कौन?

अयोध्या मस्जिद (social media)

प्रोफेसर एमएम अख्तर बेहद पढ़ें लिखे और काबिल इंसान है

अख्तर बेहद पढ़ें लिखे और काबिल इंसान है। उनका पूरा नाम एमएम अख्तर है। वह आर्किटेक्ट और डिजायनर होने के साथ ही डीलिट प्राप्त भी हैं। उन्होंने एडमिनेस्ट्रेषन में यह डिग्री हासिल की हे।फिलहाल अख्तर ने जो डिजायन बनाई है उसमें इस मस्जिद में परिसर मे एक अस्पताल, इंडो इस्लामिक रिसर्च सेंटर, कम्युनिटी किचन और म्यूजियम भी रहेगा। मस्जिद परिसर के निर्माण से दो समुदायों के बीच दूरी मिटने की उम्मीद जाहिर करने वाले अख्तर आर्किटेक्चर और पर्यावरण पर कई किताबें और लेख, शोध पत्र एवं वक्तव्य दे चुके हैं। इस तमाम लेखन के अलावा उनकी कविताओं की भी एक किताब ‘बर्फ पर जमी आग’ भी प्रकाशित हो चुकी है।

ये भी पढ़ें:मुलायम सिंह यूथ ब्रिगेड के जिलाध्यक्ष बने कुलदीप यादव, कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर

आर्किटेक्ट और पर्यावरण संबंधी कई देशी और विदेशी और अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं से जुड़े प्रो. सैयद मोहम्मद अख्तर कई अंतर्राष्ट्रीय मंचों के आयोजन से जुड़ चुके हैं। उनके व्याख्यान विदेषो में भी होते रहते है। जामिया की टीटीई बिल्डिंग के अलावा, दिल्ली में डिफेंस कॉलोनी में शेख अली के मजार, अरब की सराय में सैयद यासीन के मजार और मस्जिद जैसे अहम निर्माणों के आर्किटेक्ट रहे है।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News