Jaunpur News: श्याम सिंह यादव का शख्त निर्देश, गुणवत्ता पूर्ण कार्य समय पर करें पूर्ण

Jaunpur News: ’’दिशा’’ की बैठक में निर्धारित एजेंडा और बिंदुओं पर विस्तार से समीक्षा की गई साथ ही सभी विभाग को समस्याओं के निष्पादन के लिए आदेश दिए गए

Report :  Kapil Dev Maurya
Update: 2022-09-05 14:46 GMT

Jaunpur News Shyam Singh Yadav

Jaunpur News: लम्बे समय से प्रतिक्षारत जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति ''दिशा'' की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सांसद जौनपुर श्याम सिंह यादव की अध्यक्षता में

हुई। बैठक में निर्धारित एजेंडा और बिंदुओं पर विस्तार से समीक्षा की गई साथ ही सभी विभाग को समस्याओं के निष्पादन के लिए आदेश दिए गए। बिजली आपूर्ति की सुनिश्चित करने, शिक्षा, सड़क एवं स्वास्थ्य की समस्याओं पर चर्चा हुई। साथ ही जनपद के सड़कों की समस्या, न0प0 शहरी एवं नगर पंचायतों में साफ-सफाई एवं लाइटिंग की व्यवस्था के निर्देश दिए गए।

सांसद ने मुसहर जाति के लाभार्थियों को स्वीकृत आवासों की समीक्षा की। परियोजना निदेशक जयकेश त्रिपाठी ने बताया कि मुसहर जाति के लिए वर्ष 2022-23 में कुल 367 आवास स्वीकृत हुए है। पूर्व में स्वीकृत प्रधानमंत्री आवास व मुख्यमंत्री आवास जल्द से जल्द पूर्ण करा लिया जाएगा।

यादव ने कहा कि मनरेगा एवं अमृत सरोवर की गाइडलाइंस उपलब्ध कराई जाए। एक्सईएन सिंचाई ने बताया कि कुड़ेला ड्रेन की कुल लंबाई 04 किलोमीटर है, इसकी साफ-सफाई करा दी गई है। कमासिन ड्रेन की सफाई पूरी न होने पर संसद ने नाराजगी व्यक्त करते हुए एक्सईएन सिंचाई का स्पष्टीकरण लेने का निर्देश दिया।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि कंपनी को निर्देशित किया जाए कि किसानों को अधिक से अधिक फसल बीमा का लाभ दिया जाए।

मुख्य विकास अधिकारी सीलम साई तेजा द्वारा बताया गया कि फसल बीमा कंपनियों के द्वारा समय-समय पर बैठक कर प्रगति की समीक्षा की जा रही है, किसानों को समस्या नहीं होने दिया जाएगा। जनपद की सड़कों की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जितनी भी सड़कें गड्ढा युक्त हैं उनको गड्ढा मुक्त करने की कार्यवाही जल्द से जल्द की जाए।

एनएचआई के पी.डी. की मीटिंग में उपस्थित न होने पर सांसद ने स्पष्टीकरण देने के निर्देश  दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि अधिक से अधिक लोगों को लोन वितरित किया जाए। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए सांसद के द्वारा निर्देशित किया गया कि जिला अस्पताल में एमआरआई मशीन लगाए जाने का प्रस्ताव भेजा जाए।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के द्वारा बताया गया कि जनपद में 106 गौशाला में संचालित की गई है जिसके लिए जनपद स्तरीय अधिकारी नामित किए गए हैं। जिनके द्वारा 15 दिन के भीतर निरीक्षण किया जाता है।सांसद ने मुख्य विकास अधिकारी को लहगपुर गौशाला का निरीक्षण कर व्यवस्था चुस्त दुरुस्त करने के निर्देश दिया।

बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉक्टर गोरखनाथ पटेल के द्वारा बताया गया कि डीपीटी का 50 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है जिस पर सांसद के द्वारा निर्देशित किया गया कि वितरण कार्य में जनप्रतिनिधियों को भी सम्मिलित किया जाए। रेलवे अंडरपास में पानी की निकासी की उचित व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए गए। सांसद ने निर्देशित किया कि ऑनलाइन भू-मैप में गांव की संख्या बढ़ाई जाए। घरौंदी कार्य में तेजी लाई जाए। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका संतोष मिश्रा को निर्देशित किया कि स्ट्रीट लाइट जिसकी जांच चल रही है, जल्द से जल्द पूर्ण कराकर लगवाने की प्रक्रिया शुरू की जाए। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने समिति के अध्यक्ष एवं सांसद श्री यादव को आश्वस्त कराया कि उनके दिए गए निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन किया जाएगा।

इस अवसर पर राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी, विधायक जफराबाद जगदीश नारायण राय, मुंगराबादशाहपुर पंकज पटेल, केराकत तूफानी सरोज, एमएलसी बृजेश सिंह (प्रिंशु) जिला विकास अधिकारी बी.बी सिंह, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी आरडी यादव, उपायुक्त मनरेगा भूपेंद्र सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News