Jaunpur News: जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति दिशा की बैठक में कार्यो की हुई समीक्षा

Jaunpur News: बैठक में सह अध्यक्ष सांसद मछलीशहर सुश्री प्रिया सरोज एवं राज्यसभा सांसद श्रीमती सीमा द्विवेदी की उपस्थिति रही।

Report :  Kapil Dev Maurya
Update:2024-10-26 18:31 IST

Jaunpur News ( Pic- News Track)

Jaunpur News:  जनपद मुख्यालय पर स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में आज शनिवार को जिला स्तरीय समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सांसद जौनपुर बाबूसिंह कुशवाहा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सह अध्यक्ष सांसद मछलीशहर सुश्री प्रिया सरोज एवं राज्यसभा सांसद श्रीमती सीमा द्विवेदी की उपस्थिति रही। जिला प्रशासन द्वारा अध्यक्ष सहित उपस्थित समस्त जन प्रतिनिधि गणों को अंगवस्त्रम, पुष्पगुच्छ तथा पर्यावरण संरक्षण हेतु पौधे देकर स्वागत किया गया।  

बैठक में उपायुक्त मनरेगा से मनरेगा अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यों, भुगतान आदि की समीक्षा की गई। उपायुक्त मनरेगा को निर्देश दिया गया कि ग्राम पंचायतवार किए गए कार्य, भुगतान, मानक के सम्बन्ध में विस्तृत रिपोर्ट दे। इस दौरान अध्यक्ष द्वारा एक्सईएन सिंचाई से नहरो में पानी की उपलब्धता तथा साफ-सफाई के सन्दर्भ में जानकारी लेते हुए निर्देश दिया गया कि सील्ट सफाई के पश्चात टेल तक पानी पहुंचाने के साथ ही नहरों के किनारे साफ-सफाई तथा झाड़ियों की कटाई आदि किया जाए।

डीसीएनआरएलएम से सक्रिय समूहो के सन्दर्भ में जानकारी ली और समूहो की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री आवास के सन्दर्भ में जानकारी लेते हुए निर्देश दिया कि पात्र लोगों को लाभ दिलाये और पात्रों का नाम सर्वे में दर्ज कराते हुए अन्तिम सूची फाइनल करने से पहले सूची को जनप्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।अध्यक्ष द्वारा जल जीवन मिशन (शहरी/ग्रामीण) के तहत जगह-जगह खोदी गयी सड़कों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए रिस्टोर कराने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही सभी घरो तक पेयजल पहुंचाया जाना सुनिश्चित किया जाए।

कृषि विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपनिदेशक कृषि को निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से संतृप्त किसानों की सूची उपलब्ध कराये। मुख्य चिकित्सा अधिकारी से चिकित्सा व्यवस्था के बारे में जानकारी लेते हुए निर्देश दिया कि अस्पतालों में साफ-सफाई, दवाओं की उपलब्धता, मरीजों से अच्छा व्यवहार एवं डाक्टर की नियमित उपस्थित होनी चाहिए। मुंगराबादशाहपुर में महिला चिकित्सक की नियुक्ति करने के निर्देश दिये गये। शाहगंज में हेल्थ एटीएम ठीक कराने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही पीएचसी सुईथाकला में एक्सरे मशीन जो विगत कई वर्षो से टेक्निशियन के अभाव में अनुपयोगी पड़ा हुआ है उसे उपयोगिता में लाने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये। प्राथमिक स्वास्थय केन्द्रों के जीर्णोद्धार कराने के निर्देश दिये गए।

अधीक्षण अभियंता विद्युत के प्रति जन प्रतिनिधियों के द्वारा बार बार ट्रासफार्मर जलने की समस्या, जर्जर तार, ट्रांसफार्मरो की क्षमतावृद्वि आदि के सन्दर्भ में नाराजगी व्यक्त की गयी तथा अध्यक्ष द्वारा निर्देशित किया गया कि जनप्रतिनिधियो के निधि से दिये गये बजट में कार्य कराने में देरी न किया जाए तथा विद्युत सम्बन्धी समस्या का त्वरित निस्तारण करें।  अध्यक्ष जी ने एक्सईएन पीडब्ल्यूडी से सड़को के निर्माण प्रगति और गड्ढ़ामुक्त सड़को के सन्दर्भ में सूची मांगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी से निपुण घोषित विद्यालयों की सूची मांगी और विद्यालयों का कायाकल्प कराने तथा शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।

अन्त में अध्यक्ष ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि पात्र लोगो को योजनाओं का लाभ दिलाते हुए जनता के भलाई के लिए कार्य करें।जिलाधिकारी डा0 दिनेश चन्द्र ने अध्यक्ष व सदस्यगण को आश्वस्त कराया कि जितने भी निर्देश दिये गये है उनका शत- प्रतिशत अनुपालन कराते हुए शीघ्र ही सभी जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया जाएगा। समस्त अधिकारी जनप्रतिनिधियों के नम्बर अपने फोन में सुरक्षित रखे तथा उनके कॉल का प्रत्युत्तर अवश्य दे। उन्होंने उपस्थित सभी लोगो का आभार भी व्यक्त किया।

इस अवसर पर विधायक जफराबाद जगदीश नारायण राय, केराकत तूफानी सरोज, शाहगंज रमेश सिंह, मड़ियाहूं डा0 आर के पटेल, नगर पालिका जौनपुर अध्यक्ष श्रीमती मनोरमा मौर्या, राज्यमंत्री खेल एवं युवा कल्याण गिरीश चन्द्र यादव के प्रतिनिधि अजय सिंह, ब्लाक प्रमुख गण एवं जन प्रतिनिधिगण, विधायकों और एमएलसी के प्रतिनिधिगण, तथा मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम, परियोजना निदेशक कृष्ण करूणाकर पाण्डेय सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News