Jhansi News: जानें क्या है MSME लीन योजना, यहां हुई एक दिनी जागरुकता कार्यशाला

भारत सरकार की एमएसएमई कॉम्पिटिटिव लीन स्कीम पर एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में एमएसएमई स्कीम के तहत काम करने वाली कंपनियों और नए स्टार्टअप को लीन स्कीम के बारे में बताया गया।

Report :  B.K Kushwaha
Update:2024-09-28 17:52 IST

एमएसएमई कंपटिटिव लीन योजना पर एक दिवसीय जागरुकता कार्यक्रम (NEWSTRACK)

Jhansi News: बुंदेलखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री झांसी, एमएसएमई विकास कार्यालय, कानपुर तथा राइज इनक्यूबेशन सेंटर, झांसी के संयुक्त तत्वावधान में भारत सरकार के एमएसएमई कंपटिटिव लीन योजना पर एक दिवसीय जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में एमएसएमई योजना के तहत कार्य कर रही कंपनियों और नए स्टार्टअप को लीन योजना के बारे में समझाया गया। केंद्र सरकार के इस कदम से व्यापार कैसे सरल हो जाएगा इस पर जानकारी दी गई।

झांसी के युवा स्टार्टअप लगातार प्रगति कर रहे

कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत करते हुए बीसीसीआई के सचिव धीरज खुल्लर ने कहा कि चेंबर का था प्रयास रहता है कि उद्योग के क्षेत्र में होने वाले हर बदलाव से सदस्यों को अवगत कराया जाए। एक्स्पर्ट की मदद से उन्हें नई योजनाओं के बारे में बताया जाए। राइज इनक्यूबेशन सेंटर के निदेशक अमित सिंह ने बताया कि सीईओ सत्यप्रकाश के नेतृत्व में झांसी के युवा स्टार्टअप लगातार प्रगति कर रहे हैं। अब तक 45 स्टार्टअप पंजीकृत हो चुके हैं जो अच्छा काम कर रहे हैं। हाल ही में हमारे एक स्टार्टअप निम्बज गेम्स को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पुरस्कृत किया गया है।

एमएसएमई कार्यालय, कानपुर के संयुक्त निदेशक ने बताया कि एमएसएमई उद्योग क्षेत्र का एक महत्त्वपूर्ण अंग है, जो लोग कम धनराशि के साथ व्यापार शुरु करना चाहते हैं यह उनके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। लीन मॉडल के तहत व्यापारियों को कई फायदे होंगे, अगर कोई व्यापारी एक्स्पर्ट से मार्गदर्शन लेना चाहते हैं तो उसका 90 प्रतिशत एमएसएमई विभाग उठाता है। व्यापार शुरु करने की प्रक्रिया को भी सरल कर दिया गया है। क्वॉलिटी काउंसिल ऑफ इंडिया, नई दिल्ली के संयुक्त निदेशक अनुराग रस्तोगी ने मौजूद उद्योगपतियों को लीन योजना के बारे में विस्तार से बताया। लीन योजना में आवेदन से लेकर इसका लाभ लेने तक की पूरी प्रक्रिया को आसान भाषा में समझाया। उपायुक्त उद्योग मनीष चौधरी ने कहा कि लीन योजना से व्यापारियों को कई प्रकार के लाभ होंगे।

इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में व्यापार कैसे शुरू करें 

आईआईटी कानपुर से आए डॉ. सुधीर कुमार ने लोगों को इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में व्यापार कैसे शुरू कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी दी। एमएसएमई एक्सपर्ट राजेश कुमार ने स्टार्टअप से जुड़े लोगों को समझाया गया कि वह ओडीओपी योजनाओं से व्यापार शुरु करने से कितना लाभ हो सकता है। सोलर एनर्जी एक्स्पर्ट पर्व अरोरा ने बताया कि बुंदेलखंड में सौर ऊर्जा पर काम करने की बहुत संभावना है। इससे व्यापार के साथ घरेलू बिजली उपयोग में भी फायदा हो सकता है। राइज इनक्यूबेशन सेंटर के अंकित रजक ने बताया कि झांसी के स्टार्टअप को बढ़ावा देने में बुंदेलखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स का महत्वपूर्ण योगदान है। कार्यक्रम का संचालन मनीष नेवालकर और आभार मुकेश गुप्ता ने दिया। कार्यक्रम में अमित बाजपेई, नीरज कुमार, अशोक आनंदानी, पुनीत अग्रवाल, अतुल किल्पन, संतराम पेंटर, संजय गुप्ता, संजय दीक्षित, नीलम सारंगी, शिवानी बुंदेला, नीलम सारंगी, फरहान हाशमी, राजीव मेहता समेत बड़ी संख्या में स्टार्टअप और उद्योगपति मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News