Jhansi News: किसानों को हुई फसल क्षति के लिए सरकार संवेदनशील, राहत आयुक्त ने दिये ये निर्देश

Jhansi News: बैठक में राहत आयुक्त ने अपर जिलाधिकारी से प्रत्येक प्रकरण में जिला स्तर पर की गई कार्यवाही की जानकारी ली तथा निर्देश दिए कि समस्त सूचनाएं सही-सही उपलब्ध कराएं, ताकि समिति के समक्ष प्रकरण का निस्तारण हो सके।उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि आपदा के दौरान सही सर्वेक्षण हो तथा राहत राशि सही व्यक्ति तक सही समय पर पहुंचे।

Report :  B.K Kushwaha
Update:2024-10-04 21:34 IST

Jhansi News (Pic- Newstrack)

Jhansi News: उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त भानु चन्द्र गोस्वामी ने कलेक्ट्रेट स्थित नवीन सभागार में बुन्देलखण्ड के जनपद झांसी, जालौन, ललितपुर, चित्रकूट, महोबा, बांदा एवं हमीरपुर के अपर जिलाधिकारियों (वित्त एवं राजस्व) के साथ वर्ष 2007 एवं वर्ष 2009 में दैवीय आपदा प्रबंधन निधि जांच समिति के प्रकरणों हेतु तैयार की गई रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए निर्धारित प्रारूप पर सूचनाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

बैठक में राहत आयुक्त ने अपर जिलाधिकारी से प्रत्येक प्रकरण में जिला स्तर पर की गई कार्यवाही की जानकारी ली तथा निर्देश दिए कि समस्त सूचनाएं सही-सही उपलब्ध कराएं, ताकि समिति के समक्ष प्रकरण का निस्तारण हो सके।उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि आपदा के दौरान सही सर्वेक्षण हो तथा राहत राशि सही व्यक्ति तक सही समय पर पहुंचे।

प्राकृतिक आपदा प्रबंधन जांच समिति के समक्ष मामलों के प्रभावी निस्तारण के लिए राहत आयुक्त ने कहा कि आपदा के दौरान घटित घटना के समुचित साक्ष्य उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने वास्तविक क्षति और वास्तविक सर्वेक्षण पर जोर देते हुए कहा कि जो भी मांग की जाए वह वास्तविक होनी चाहिए, अनुमानित नहीं। उन्होंने निचले स्तर पर मुआवजा बांटने वालों पर सतत निगरानी रखकर सुधार लाने का सुझाव दिया। बैठक में राहत आयुक्त ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि चकबंदी में बदलाव होने जा रहे हैं, सभी प्रारूप जल्द ही बदल दिए जाएँगे। इसकी जानकारी जल्द से जल्द आप तक पहुंचाई जा रही है।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरुण कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वरुण कुमार पांडेय, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ललितपुर अंकुर श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व महोबा राम प्रकाश, अपर जिलाधिकारी न्याय श्रीमती श्यामलता आनंद, उपजिलाधिकारी जालौन अतुल कुमार सहित अन्य जनपदों के अपर जिलाधिकारी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News