Kannauj News : कन्नौज पहुंची केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल‚ स्वास्थ्य विभाग को लेकर दिया बड़ा बयान

Kannauj News : केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने शनिवार को 'कन्नौज पहुंचकर पत्रकारों से बातचीत की।

Update: 2024-08-31 16:19 GMT

Kannauj News : केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने शनिवार को 'कन्नौज पहुंचकर पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि हमारे कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन कायमगंज में रखा गया है और यहां कन्नौज में हमारे पार्टी संगठन के कार्यकर्ताओं के साथ एक संवाद कार्यक्रम आयोजित किया है, उस संवाद कार्यक्रम में आप देख रहे हैं बढ़चढ़कर कार्यकर्ताओं ने भाग लिया है और यहां से अब हम सभी कायमगंज में बैठक के लिए प्रस्थान करेंगे।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को लेकर बताया कि देखिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमारी सरकार ने बहुत काम किया है और आप जानते हैं कि अगर 10 साल के आंकड़े उठाकर देखें तो अगर बजट की दृष्टि से बात करूं तो 2014 के पहले जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में बजट हुआ करता था‚ वह 35 हजार करोड़ का था‚ लेकिन आज 2024 में जो हमारा बजट आया है, वह 91 हजार करोड़ का है‚ तो सरकार निरंतर स्वास्थ्य के खर्च को बढ़ा रही है और ज्यादा से ज्यादा अफोर्डेबल और क्वालिटी हेल्थ केयर आम जनमानस को मिल सके‚ इसके लिए सरकार ने बहुत प्रयास किए हैं।

स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर पर तेजी से काम कर रही सरकार

उन्होंने आगे बताया कि अभी हमारे देश में मोदी जी की सरकार आने से पहले 6 एम्स हुआ करते थे, जो आज बढ़कर 22 हो चुके हैं। पूरे देश के अंदर मेडिकल कॉलेज की संख्या 2014 के पहले साढ़े तीन सौ के लगभग हुआ करती थी‚ जो आज बढ़कर लगभग दोगुनी सात सौ से अधिक हो चुकी है। हमारे देश में जो अंडर ग्रेजुएट की सीट्स हैं, उसको भी हमने बढ़ाया है। पीजी की मेडिकल सीट्स हैं, उसको भी हमने इन दस वर्षों में बढ़ाया है। स्वास्थ्य इन्फास्ट्रक्चर पर उन्होंने कहा कि इस पर भी सरकार निरंतर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि आप जानते हैं कि 5 लाख रुपया का सबसे बड़ा दुनिया का हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज हमारी सरकार लेकर आई है।, जिसमें 55 करोड़ लोग शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि हमने आशा और आंगनवाड़ियों को भी शामिल किया और अब 70 साल की उम्र से अधिक जो बुजुर्ग हैं‚ उनको भी आयुष्मान भारत जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना है‚ उसके दायरे में लाने की सरकार ने घोषणा की है और इस प्रस्ताव पर हमारे मंत्रालय में विचार भी चल रहा है। जन औषधि केन्द्र हमारा एक ऐसा इंसेंटिव है, जिसके जरिए हम लगातार सस्ती दवाइयां आम जनता को उपलब्ध करा रहे हैं। अफोर्डेबल और क्वालिटी केयर व नर्सेथ–हेल्थ कवरेज का जो लक्ष्य है‚ उसकी प्राप्ति की दिशा में हम तेज गति से आगे बढ़ रहे हैं।

Tags:    

Similar News