Kannauj News: अनमोल जीवन के लिये योग है एक वरदान, योग सप्ताह के आरंभ पर बोले एसपी

Kannauj News: योग सप्ताह के शुभारंभ पर जिले के एसपी ने कहा कि जीवन अनमोल है इसके लिए योग करना अति आवश्यक है।

Update: 2024-06-15 15:39 GMT

योग सप्ताह का हुआ शुभारंभ। (Pic: Newstrack)

Kannauj News: जीवन अनमोल है, इसको बेहतर और स्वस्थ बनाने के लिये योग करना बेहद जरूरी है। साप्ताहिक योग शिविर का जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल की उपस्थित में जिले के एसपी अमित कुमार आनंद ने दीप प्रज्वलित करके शुभारंभ करते हुये उपरोक्त वक्तव्य कहे। इस दौरान जिलाधिकारी ने भी लोगों को साप्ताहिक योग शिविर मे हिस्सा लेकर शारीरिक योग का प्रदर्शन कर स्वस्थ्य रहने के भी निर्देश दिए ।

योग सप्ताह का हुआ शुभारंभ

आपको बताते चलें कि शनिवार को कन्नौज पुलिस लाइन स्थित चिल्ड्रेन पार्क में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के चलते योग सप्ताह (15 से 21 जून) का दीप प्रज्वलन करके जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल के साथ एसपी अमित कुमार आनंद ने शुभारंभ किया। इस अवसर पर योग से जुड़े सभी व्यायामो को लेकर लोगों को जानकारी दी गयी साथ ही योग के अभ्यास के लिए दिन प्रतिदिन कैसे अपने आप को स्वास्थ्य के प्रति स्वस्थ्य रहे इसके उपाय भी बताए गए। योग को लेकर एसपी ने शिवर में मौजूद पुलिस कर्मियों को योगाभ्यास को लेकर जागरूक किया। एसपी ने बताया कि शरीर को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखने के लिये योग बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। योग से कई बीमारियों का उपचार भी संभव है।

योग से होता है आत्मा का शुद्धीकरण

उन्होंने आगे बताया कि जीवन को स्वस्थ रखने के लिये हर किसी को अपने जीवन में योग को अपनाना चाहिये। योग से शरीर के साथ – साथ आत्मा का भी शुद्धीकरण होता है और मनोयोग से मन को शांति भी मिलती है। इसलिए सभी को योग के प्रति अनुशाषित होकर रोजाना नियम के साथ योग करना चाहिए ताकि योग के महत्व और उसके लाभ से लाभान्वित हुआ जा सके। योग सभी के लिए जरूरी है, क्योकि योग से स्वास्थ्य सही रहता है। नियमित रुप से दिनचर्या में योग को मिल करने से कई प्रकार के लाभ प्राप्त किये जा सकते हैं। योग शिविर के शुभारंभ के दौरान पुलिस अधिकारी और पुलिस कर्मी मौजूद रहे।  

Tags:    

Similar News