Kanpur Dehat: पढाई नहीं, झाड़ू लगा रहे बच्चे, कानपुर सरकारी विद्यालय का वीडियो दिखा रहा शिक्षा का स्तर

Kanpur Dehat News: पूर्व माध्यमिक विद्यालय का वीडियो वायरल हो रहा है। जहां बच्चों से जबरन झाड़ू लगवाई जा रही है और स्कूल में झाड़ू ना लगाने पर सज़ा दी जाती है।

Report :  Manoj Singh
Update: 2022-08-31 11:52 GMT

Kanpur Dehat Video 

Kanpur Dehat Video: कानपुर देहात के राजपुर ब्लॉक क्षेत्र के डेरा पैलावर गाँव के पूर्व माध्यमिक विद्यालय का वायरल वीडियो ताज़दीक कर रहा है, यहां बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। वायरल वीडियो में बच्चों से जबरन झाड़ू लगवाई जा रही है और स्कूल में झाड़ू ना लगाने पर सज़ा दी जाती है। उन्हें मारा पीटा जाता है, एक महीने में सरकारी स्कूलों में बच्चों से झाड़ू लगवाने का ये छठा वीडियो वायरल हुआ है।

विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों के परिजनों ने लगाए आरोप

विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों के परिजनों का आरोप है कि एमडीएम के खाने की गुणवत्ता एकदम सही नही है खाने में कीड़े तक निकल आते हैं। शिक्षक अच्छा खाना खाते हैं और बच्चों को कीड़े वाला खाना परोसा जाता है। वहीं कुछ बच्चों का विद्यालय में नाम न लिखने पर ग्रामीणों ने स्कूल परिसर के बाहर खड़े होकर प्रधानाध्यापिका बसीम बानो का विरोध किया।

जांच में दोषी पाए जाने पर आरोपियों पर होगी कार्रवाई: बेसिक शिक्षा अधिकारी

इस संदर्भ में जिला की बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धि पांडेय से बात की तो उनका जवाब था कि स्कूलों में सफाई कर्मियों की कमी है और कुछ सफाई कर्मी आते ही नहीं है अगर बच्चों से शिक्षकों द्वारा जोर आजमाइश कर झाड़ू लगवाई जा रही है तो बिल्कुल गलत है। उन्होंने मामले की जांच बीओ को दी है और एक बार फिर आश्वासन दिया है कि जांच में दोषी पाए जाने पर कार्यवाही की जाएगी

बहरहाल ये बच्चों का सरकारी स्कूल में झाड़ू लगाने का पहला मामला नहीं था। सरकार मुफलिस गरीब बच्चों को शिक्षित करने के लिए तमाम योजनाए ला रही है, लेकिन शिक्षकों की गलत कार्यशैली की वजह से सरकारी योजनाए दम तोड़ दे रही है। जरूरत है ऐसे शिक्षकों को चिन्हित कर कठोर कार्रवाई की। 

Tags:    

Similar News