Kanpur News: आंबेडकर ज्ञान चर्चा समारोह में बवाल, दबंग उपद्रवियों ने की फायरिंग, कई लोग घायल

Kanpur News: शहर के सांढ थाना क्षेत्र में आंबेडकर ज्ञान चर्चा कार्यक्रम के समापन के बाद कार से आए डेढ़ दर्जन अज्ञात दबंगो ने कार्यक्रम में रुके लोगों पर भारी वस्तु से हमला कर फायरिंग भी की।

Report :  Anup Pandey
Update: 2023-12-19 06:40 GMT

कानपुर में आंबेडकर ज्ञान चर्चा समारोह में बवाल (न्यूजट्रैक)

Kanpur News: शहर के सांढ थाना क्षेत्र में आंबेडकर ज्ञान चर्चा का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। देर रात कार्यक्रम के समापन के बाद कार से आए डेढ़ दर्जन अज्ञात दबंगो ने कार्यक्रम में रुके लोगों पर भारी वस्तु से हमला कर फायरिंग भी की। हमले में पंडाल के नीचे सो रहे साउंड मालिक पिंटू कुशवाहा का सिर फट गया और गंभीर हालत में जमीन पर गिर पड़ा। जिसकी हालत नाजुक बताई जा रही है। वहीं हवाई फायरिंग कर दबंग मौके से भाग निकले। सूचना पर भारी फोर्स और पीएसी तैनात कर दी गई है।

नाम और अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट

घटना की जानकारी होते ही मंगलवार को आयोजन स्थल में आसपास गांव के भी ग्रामीण भारी तादात में आ गए। वहीं पुलिस ने घायलों की जानकारी ली और साथ ही, फोरेंसिक टीम के साथ पंडाल के अंदर पड़े खून समेत जरूरी साक्ष्यों एकत्र किए। आयोजकों ने पहेवा गांव के ही कुछ युवकों के नाम और अज्ञात के खिलाफ लिखकर पुलिस को दिए हैं। साढ़ थाना क्षेत्र के पहेवा गांव में नौ दिवसीय बुद्ध धम्म एवं आंबेडकर ज्ञान चर्चा का आयोजन बीते 15 दिसंबर से कथा के चौथे दिवस में रात्रि की कथा संपन्न हुई।

कार्यक्रम स्थल में से सभी लोग अपने-अपने घर चले गए। पंडाल में सिर्फ टेंट कर्मचारी और साउंड कर्मचारी रुक गए और रात्रि विश्राम कर रहे थे। इसी बीच रात करीब दो बजे कई कारों से पहुंचे अज्ञात लोगों ने कार्यक्रम स्थल में पहुंचकर फायरिंग के साथ तोड़फोड़ करना शुरू कर दिया। जिस पर टेंट मालिक पिंटू कुशवाहा ने विरोध किया। तो जमकर मारपीट करने लगे उनके सिर पर भारी वस्तु प्रहार कर दिया। सिर फट जाने से टेंट मालिक जमीन पर गिर पड़ा। रात में ही एम्बुलेंस से अस्पताल भेजा गया है।

संत रविदास की मूर्ति भी तोड़कर कर दी क्षतिग्रस्त

दबंगों ने आयोजन स्थल पर लगी संत रविदास की मूर्ति भी तोड़कर क्षतिग्रस्त कर दी। लगभग एक दर्जन उपद्रवियों ने आधे घण्टे तक पंडाल के अंदर उत्पात मचाया। टेंट के पर्दे फाड़े, कुर्सियां तोड़ीं और मौके पर रखी आंबेडकर और बुद्ध की तस्वीरों को भी फाड़ दिया।

पंडाल में की फायरिंग

तोड़फोड़ के बाद दबंगो ने कई राउंड हवाई फायरिंग करने के बाद निकल गए। सूचना पर साढ़ थानाध्यक्ष सतीश चंद्र राठौर पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। बवाल होने की आशंका के चलते आसपास के कई थानों का पुलिस बल मौके पर पहुंचा। हंगामा कर रहे लोगों को समझाया। पुलिस ने बताया कि ग्राम पहेवा, भीतरगांव थाना साढ़, कानपुर नगर में घटी दुखद घटना का त्वरित संज्ञान लेते हुए साढ़ थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है, तथा इसमें तेजी से विवेचनात्मक कार्यवाही करते हुए घटना में शामिल तीन आरोपियों को पुलिस अभिरक्षा में ले लिया गया है।

घटना की जांच स्वयं पुलिस उपायुक्त दक्षिणी द्वारा अपने निर्देशन में करवाई जा रही है। घटनास्थल तथा उसके आस-पास बड़ी संख्या में पुलिस बल एवं पीएसी की तैनाती की गयी है। वरिष्ठ अधिकारी स्वयं सम्पूर्ण प्रकरण को देख रहे है। पुलिस प्रशासन द्वारा स्थानीय व्यक्तियों के सहयोग से पूज्य संत रविदास जी की नई प्रतिमा भी लाई गई है, जिसे स्थापित किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News