Kasganj News: कोहरे और ठंड पर भारी पड़ी आस्था, लाखों श्रद्धालुओं ने माँ हरिपदी गंगा में किया स्नान

Kasganj News: महंत नरेश त्रिगुणायक के अनुसार मार्गशीष के माह में हरिपदी माँ गंगा के जल से स्नान करने वाले श्रद्धालुओं को शारीरिक कष्टों से मुक्ति मिलती है। परिक्रमा से मानसिक शांति प्राप्त होती है।

Report :  Ajay Chauhan
Update: 2023-12-26 08:27 GMT

हरिपदी गंगा में स्नान करते श्रद्धालु (Newstrack)


Kasganj News: यूपी के जनपद कासगंज स्थिति तीर्थस्थली सोरों में भगवान वराह की निर्वाण स्थली पर मां हरिपदी गंगा के जल स्नान को लाखो श्रद्धालुओं का सैलाब मंगलवार को उमड़ पड़ा। श्रद्धालुओं ने सबसे पहले सूर्य कुंड पहुंचकर भगवान सूर्य देव के मंदिर में उनके दर्शन किए, उसके पश्चात श्रद्धालु दूधेश्वर महादेव, बटुकनाथ मंदिर, सीता मंदिर में पूजन अर्चन कर पूर्णमासी के महापर्व को मनाया। मार्गशीष मेले में स्नान के समय उमड़ी भक्तों की बड़ी संख्या के कारण आगरा बरेली मार्ग पर वाहनों की लंबी लम्बी कतारें लगी हुई है जिन्हें स्थानीय प्रशासन और स्वयंसेवक लगातार दिशा निर्देश देकर यातायात को सुचारू बनाने में मदद कर रहे हैं।

आपको बताते चलें कि मोक्षदायिनी हरिपदी मां गंगा के जल में मार्गशीष माह की पूर्णिमा को स्नान दान का पौराणिक महत्व है। इसी कारण बड़ी संख्या मैं विभिन्न अखाड़ों के साधु संत देश के कोने कोने से तीर्थनगरी सोरों में पधारे हुए हैं। चारों और भक्ति में लीन श्रद्धालुओं के जत्थे हर-हर गंगे के नारे लगाकर घने कोहरे और ठिठुरन भरे मौसम में जोश और उल्लास की गर्माहट बनाए हुए हैं।

भगवान वराह की निर्वाण स्थली सोरों में स्थित है। मंदिर के महंत नरेश त्रिगुणायक के अनुसार मार्गशीष के माह में हरिपदी माँ गंगा के जल से स्नान करने वाले श्रद्धालुओं को शारीरिक कष्टों से मुक्ति मिलती है। परिक्रमा से मानसिक शांति प्राप्त होती है। यही वजह है कि आज देश के विभिन्न प्रदेशों से आए श्रद्धालुओं ने इस पवित्र जल मैं स्नान किया है और परिक्रमा भी लगाई है। ये प्राचीन काल से लगातार मार्गशीष के माह मैं कार्यक्रम होता रहा है 

Tags:    

Similar News