Kasganj News: जामिया दावत गर्ल्स कॉलेज के सालाना जलसे में 40 लड़कियां बनी आलिमा

Kasganj News: जलसे में आलिमाओं को फूल माला पहनाकर सम्मानित किया गया। जलसे में मुख्य अतिथि के रूप मे मुफ्ती गजाला अख्तर शम्सी मुरादाबादी रहे।

Report :  Ajay Chauhan
Update: 2024-03-04 03:33 GMT

annual prom jdul Girls College, Kasganj  (photo: social media ) 

Kasganj News: यूपी के कासगंज जनपद के गंजडुंडवारा ब्लॉक क्षेत्र के गांव समशपुर में स्थित जामिया दावत उल खैर लिलबनात गर्ल्स कॉलेज में सालाना जलसे का आयोजन किया गया। जिसमें 40 लड़कियों ने आलिमा का कोर्स पूरा किया। जलसे में आलिमाओं को फूल माला पहनाकर सम्मानित किया गया। जलसे में मुख्य अतिथि के रूप मे मुफ्ती गजाला अख्तर शम्सी मुरादाबादी रहे। जलसे की सदारत मुफ्ती अरबाब मुरादाबादी ने की।

कासगंज जिले के गंजडुंडवारा ब्लॉक क्षेत्र के गांव समशपुर में सालाना जलसा किया गया है, जिसमें आलिमा की पढ़ाई पूरी करने के बाद उनको सनद और इनामात पेश कर उनकी होंसला अफजाई की गई है, जलसे के दौरान मुफ्ती हारिस बाराबंकी ने अपनी तकरीर में कहा कि लड़कियों के लिए उर्दू अरबी के साथ-साथ दुनियावी तालीम जरूरी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हर इंसान को गुनाह गलत कामों से बचना चाहिए और अच्छे काम करे। इंसानियत के नाते एक दूसरे के साथ अच्छा व्यवहार कर आपसी भाईचारे के साथ मिलजुल कर रहे।

लड़कियों के लिए आलिमा का कोर्स

वही इस दौरान मुफ्ती अरबाब मुरादाबादी ने कहा कि इस इलाके का यह पहला मदरसा है। इसमें लड़कियों के लिए आलिमा का कोर्स कराया जाता है। मदरसे के संचालक मौलाना कलीमुद्दीन की मेहनत रंग लाई है। उन्होंने दीन के कार्य को आगे बढ़ाया है। मदरसे में आलिमाओं को उर्दू, अरबी की शिक्षा के साथ-साथ अंग्रेजी, हिंदी, गणित और कंप्यूटर की शिक्षा भी दी गई है। उन्होंने कहा कि लड़कियों के लिए दीनी तालीम के साथ-साथ दुनियावी तालीम जरूरी है। मुस्लिम महिलाओं को अदब के साथ पर्दे में रहना चाहिए और आलिमाओं को परिवार चलाने के साथ-साथ दीन के कार्य को भी आगे बढ़ाने की भी अपील की। इस क्षेत्र मैं बच्चियों की तालीम को लेकर उनके बालिदानों मैं कम जागरूकता है मदरसे मैं 450 से ज्यादा बच्चियां तालीम हासिल कर रही है। 100 से ज्यादा बच्चियां होस्टल मैं रहती है बकाया नज़दीक के ग्राम से आती हैं। हम लोगों ने महिला बच्चियों की तालीम के लिए कार्य को शुरू किया है। 40 बच्चियों को आज उनकी पढ़ाई पूरी करने के बाद जलसे के दौरान इनामात और सनद दी गई हैं। इनामात से बच्चियों की हौंसला अफजाई की गई है।

Tags:    

Similar News