Jhansi News: चीतों से गुलजार होगा मध्य प्रदेश का कूनो नेशनल पार्क, वन विभाग ने चलाया जन जागरूकता कार्यक्रम

Jhansi News Today: चीतों से गुलजार होगा मध्य प्रदेश का कूनो नेशनल पार्क, वन विभाग द्वारा चीता के बारे में परिचय एवं महत्व हेतु चलाया गया जन जागरूकता कार्यक्रम

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2022-09-14 17:32 GMT

Jhansi News: लुप्त हुये चीता प्रजाति को भारत में फिर से लाया जा रहा है। यह मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा जायेगा। कैलाश प्रकाश, वन संरक्षक व क्षेत्रीय निदेशक, बुन्देलखण्ड वृत्त उत्तर प्रदेश झांसी द्वारा ब्लू बैल्स पब्लिक स्कूल सिविल लाइन झांसी में आयोजित जागरूकता कार्यकन में किया गया।

वर्तमान में पूरे उत्तर प्रदेश में चीतों के परिचय एवं महत्त्व के बारे में स्कूली बच्चों में जागरूकता फैलाने के दृष्टिकोण से 12 से 16 सितम्बर तक आयोजित किया जा रहा है। पूरे विश्व भर में चीतों की कुल 7000 संख्या है किन्तु भारतवर्ष में इनकी संख्या विलुप्त हो चुकी है ।भारत सरकार द्वारा सन् 1952 में चीता प्रजाति को विलुप्त घोषित किया गया है। यह बिल्ली परिवार (कंट फैमली) प्रजाति का जानवर है, जो पृथ्वी पर सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर है ।

चीते की औसतन आयु 12 वर्ष होती है

इसके पूरे शरीर में काले रंग के मोटे-मोटे गोल धब्बे होते है यह 70 मील प्रति घण्टा अथवा 111 किमी0 प्रति घण्टे की रफ्तार से दौड़ सकता है। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि मात्र 3 सेकेण्ड में फुल स्पीड पिकअप कर लेता है। चीते को रात में कम दिखाई देता है। हिरन, बारहसिंगा, खरगोश, सूअर इसका पसंदीदा भोजन है। एक वयस्क चीता का वजन 36 से 65 किग्रा तक होता है। चीते की औसतन आयु 12 वर्ष होती है।

कार्यक्रम में विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुये प्रभागीय वनाधिकारी झासी एम०पी० गौतम ने बताया की जंगलों में मांशाहारी (कार्नियोरा ) जानवरों के दो परिवार होते है जिन्हें हम कंट फैमली और डॉग फैमली के नाम से जानते है डॉग फैमली में मैडिया, लकड़बग्गा, सियार, लोमडी व जंगली कुत्ते आते हैं कैट फैमली में शेर (लायन) बाग (टाइगर) चीता, तेंदुआ (लैपर्ड) और बिल्ली आते है ।

गायब हो चुके चीता को बचाने की पहल भारत सरकार द्वारा

इन सब में चीता उपरोक्त कारणों से बहुत ही महत्वपूर्ण जीव है भोजन श्रृंखला में बाग के बाद इसका दूसरा स्थान है । इसीलिए ईको सिस्टम में यह बहुत महत्वपूर्ण जानवर है । व्याख्यान में प्रभागीय वनाधिकारी झांसी द्वारा बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर भारत सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव पर 70 साल पूर्व गायब हो चुके चीता को बचाने की पहल भारत सरकार द्वारा की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर 17 सितम्बर 2022 को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा जायेगा।

व्याख्यान में उप प्रभागीय वनाधिकारी झांसी विनोद कुमार द्वारा विद्यार्थियों को बताया गया कि नामीबिया से कुल 8 चीते मंगाये जा रहे है जिसमें 5 नर व मादा है। कार्यक्रम में प्रशिक्षु क्षेत्रीय वन अधिकारी निमी कुधिया द्वारा चीतो के बारे में बहुत सारी रोचक जानकारी दी गयी । इस अवसर पर ब्लू बैल्स पब्लिक स्कूल प्रधानाचार्य नितिन ए विलियमस द्वारा विद्यार्थियो को इतनी रोचक व महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिये वन विभाग का धन्यवाद ज्ञापन किया गया। ऐसे जागरूकता कार्यक्रम बार-बार कराने का अनुरोध किया गया। कार्यक्रम के आयोजन में वन विभाग के वनदरोगा प्रधुमन सिंह भदौरिया, वनदरोगा अमित शर्मा, वनदरोगा, लक्ष्मन दास, वनरक्षक मनोज श्रीवास भी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News