Lakhimpur Kheri News: डीएम से पूछा कैसे बने कलेक्टर, DM ने दिया मूल मंत्र, खुद बनो अपना अलार्म क्लॉक

Lakhimpur Kheri News: डीएम ने कहा कि आप सभी बालिकाओं ने कॉन्फिडेंस के साथ अपना परिचय दिया। उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि सभी बालिकाएं कठिन लक्ष्य और फील्ड को तय कर आगे बढ़ रही है।

Update:2024-09-30 16:35 IST

Lakhimpuri Kheri News

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी में सोमवार को सनातन धर्म सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य डॉ शिप्रा बाजपेयी के नेतृत्व में इंटरमीडिएट की 18 छात्राओं का "सरस्वती यात्रा दल" डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल से उनके कलेक्ट्रेट स्थित कार्यालय मिलने पहुंचा। यह दल व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने के उद्देश्य से डीएम से मिलने आया था। डीएम ने तनावमुक्त रहकर लक्ष्य प्राप्त करने, चुनौतियों से लड़ने की प्रेरणा देकर छात्राओ का मार्गदर्शन किया और छात्राओं के एक-एक सवालों का जवाब देकर उनकी जिज्ञासाओं को भी शांत किया।

सर्वप्रथम डीएम ने सभी बालिकाओं से उनका परिचय जानते हुए भविष्य में उन्हें क्या बनना है, इसकी जानकारी लेकर उनमें ऊर्जा का संचार किया। स्कूली छात्राओं ने एक-एक कर डीएम से कई सवाल पूछे। जिनका डीएम ने बड़ी नम्रतापूर्वक जवाब दिया। छात्राओं ने पूछा कि आप डीएम कैसे बनी और डीएम बनने में किन-किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ा और किस तरह से डीएम बनने के लिए तैयारी करनी चाहिए। कार्यों के दौरान तनाव से कैसे निपटते हैं सहित उनकी प्रशासनिक व्यवस्था संबंधी अनेक प्रश्न किए। जिस पर डीएम ने एक-एक कर समस्त प्रश्नों का उत्तर दिया।

डीएम ने कहा कि आप सभी बालिकाओं ने कॉन्फिडेंस के साथ अपना परिचय दिया। उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि सभी बालिकाएं कठिन लक्ष्य और फील्ड को तय कर आगे बढ़ रही है। सफलता की कुंजी को रेखांकित करते हुए उन्होंने लक्ष्य (गोल), गाइडेंस, विषय चयन, दिनचर्या, टाइम टेबल जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर बालिकाओं का मार्गदर्शन किया। हर क्षण में सक्सेस है। आप खुद अपना अलार्म क्लॉक बनो। हर दिन अपने को इंप्रूव करो। मैं बेस्ट हूं और मुझे और बेटर बनना है। इस लक्ष्य के साथ आगे बढ़ो। लक्षित एवं नियोजित दृष्टिकोण रखते हुए स्मार्ट तरीके से मेहनत करने का मंत्र दिया।

एडीएम संजय कुमार सिंह ने बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि अच्छे संस्कारों, समयबद्धता, अनुशासन को जीवन में आत्मसात करें। आप सभी में क्षमताओं का अपार भंडार है, उन्हें पहचानते हुए आगे बढ़े। प्रतिदिन निर्धारित समय पर रेगुलर पढ़ाई करे। ग्रुप डिस्कशन करें। गलतियों से सीखें। टाइम टेबल बनाकर पढ़ें। प्रधानाचार्य डॉ शिप्रा बाजपेई ने बताया कि विद्या भारती योजनानुसार बालिकाओं के सर्वांगीण विकास के लिए बुधवार को विद्यालय की छात्राओं को जीवन के विविध आयामों एवं क्रिया कलापों से परिचित कराने के लिए नगर के प्रमुख कार्यालयों एवं औद्योगिक संस्थानों का शैक्षिक भ्रमण सरस्वती यात्रा का आयोजन किया जाता है। बताते चलें कि इस यात्रा दल में प्रधानाचार्य शिप्रा बाजपेई, शिक्षिका पुष्पलता वाजपेई, रश्मि दीक्षित के साथ विद्यालय विज्ञान वर्ग की 12, कला और विज्ञान वर्ग की 03-03 छात्राएं शामिल रही।

यूपीएससी क्रेक कर पूरा किया पापा का सपना

बालिकाओं से संवाद करते हुए डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने कहा कि यूपीएससी क्रेक कर आईएएस बनकर उन्होंने अपने पापा के सपने को पूरा किया। पापा के सपनों को उन्होंने अपना सपना बना लिया। सफलता तो काफी पहले इंजीनियरिंग में मिल गई थी लेकिन पापा का सपना बाकी था। लिहाजा प्रशासनिक सेवा की तैयारी प्रारंभ कर दी और सफलता पाई। उन्होंने बालिकाओं को असफलताओं से निपटने के अपने दृष्टिकोण के बारे में भी बताया।

Tags:    

Similar News