Lakhimpur Kheri News : मानव और वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं को रोकने के लिए वन मंत्री ने अधिकारियों के साथ की बैठक

Lakhimpur Kheri News : उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में वन पर्यावरण जन्तु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री डाॅ. अरूण कुमार सक्सेना ने दक्षिण खीरी में मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं के दृष्टिगत निरीक्षण किया।

Update: 2024-08-29 14:06 GMT

Lakhimpur Kheri News : उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में वन पर्यावरण जन्तु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री डाॅ. अरूण कुमार सक्सेना ने दक्षिण खीरी में मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं के दृष्टिगत निरीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने गोला रेंज स्थित गेस्ट हाउस में वन अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से संवाद स्थापित किया। बता दें कि बीते दिनों मानव और वन्य जीव संघर्ष की कई घटनाएं देखने केा मिली हैं। बाघ के हमले के कारण कई ग्रामीणों को जान भी गंवानी पड़ रही है। 

भारतीय जनता पार्टी के विधायक अमन गिरी ने मंत्री के समक्ष वनक्षेत्र से बाहर निकले वन्यजीवों को लेकर समस्यायें रखीं। उन्होने बताया कि वन्यजीवों के हमले से ग्रामीणों में जन आक्रोश की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। वहीं, प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं विभागाध्यक्ष एसके शर्मा ने बताया कि वन क्षेत्र से बाहर निकले वन्यजीवों को रेस्क्यू के लिए संसाधनों को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। वन्यजीव संघर्ष के विराम के लिए आधुनिक तकनीक की मदद ली जाएगी।

जनमानस से सहयोगी की अपील

डीएफओ दक्षिण खीरी वन प्रभाग संजय कुमार बिश्वाल ने बताया कि गोला और मोहम्मदी में वन्यजीवों के अनुकूल वातावरण के कारण वन्यजीवों की संख्या में इजाफा हुआ है, जो गन्ने की फसल को वनावरण समझकर उनकी ओर आकर्षित होकर प्रवास करने लगते हैं। जनमानस एवं वन्यजीव सुरक्षा के दृष्टिगत उन्होंने जनमानस से सहयोग की अपील की है। उन्होंने ग्रामीणों को जागरूक करने का भी काम किया जा रहा है। वन विभाग की टीम लगातार कॉम्बिंग कर रही है, ताकि घटनाओं से बचा जा सके। इस मौके पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्यजीव संजय कुमार श्रीवास्तव, वन निगम के प्रबन्ध निदेशक सुनील चौधरी, डीएफओ उत्तर खीरी सौरीष सहाय समेत वन अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। 

Tags:    

Similar News