Lakhimpur Kheri News: वन्यजीव से बचाव के लिए लोगों को किया जाएगा जागरुक, डीसीओ ने बनाई रणनीति

Lakhimpur Kheri News: डीसीओ ने कृषकों से विशेष अपील की कि जब भी गन्ने के खेत पर जाएं तो झुण्ड में जाएं। खेतों मे घुसने से पूर्व शोर अवश्य करें।

Update: 2024-09-04 11:04 GMT

अधिकारियों ने की बैठक (Pic: Newstrack)

Lakhimpur Kheri News: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में वन मंत्री द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में बुधवार को डीसीओ वेद प्रकाश सिंह ने गन्ना विभाग के अधिकारी, चीनी मिलों के महाप्रबन्धक, वन विभाग की टीम संग संयुक्त बैठक कर वन्यजीव एवं मानव के मध्य संघर्ष को कम किये जाने पर चर्चा की। डीसीओ ने चीनी मिलों एवं विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि समिति एवं परिषद कार्यालयों तथा चीनी मिल के परिसर व गन्ना क्रय केन्द्रों पर जागरूकता हेतु फ्लैक्सी बैनर लगाये जायें। 

वन्य जीवों से बचने को किया जाएगा जागरुक

क्षेत्र भ्रमण के दौरान ग्रामीणों के साथ बैठक कर वन्य जीवों से कैसे बचा जाये पर इस बारे में लोगों को जागरूक किया जाये। चीनी मिल द्वारा प्रचार वाहन पर लाउडस्पीकर लगाकर वन्य जीवों से बचाव हेतु जरूरी बिन्दुओं का प्रचार-प्रसार किया जाये। जनपद के लगभग 05 लाख कृषकों को एसएमएस के माध्यम से वन्य जीव से बचाव हेतु सूचित किया जाये। विभाग द्वारा आयोजित कृषक गोष्ठी में वन विभाग द्वारा नियुक्त बाद्यमित्रों को बुलाकर वन्यजीवों से बचाव हेतु जरूरी कारकों पर चर्चा की जाये। विभाग द्वारा कृषकों को जानकारी प्रदान करने हेतु बनाये गये व्हाट्सएप ग्रुप एवं सोशल मीडिया पर भी वन्य जीवों से बचाव हेतु जागरूकता के सन्देश प्रेषित किये जाएं।

गन्ने के खेत में झुंड में जाने की अपील

डीसीओ ने कृषकों से विशेष अपील की कि जब भी गन्ने के खेत पर जाएं तो झुण्ड में जाएं। खेतों मे घुसने से पूर्व शोर अवश्य करें। रात्रि में सोते समय घर के दरवाजे व खिड़की बन्द रखें, घर के बाहर खुले में न सोएं। शौच हेतु शौचालय का प्रयोग करें। इस अवसर पर विश्व प्रकृति निधि के वरिष्ठ परियोजना अधिकारी दाबिर हसन एवं फारेस्ट रेन्जर ए. के. मल्ल भी मौजूद रहे। जिन्होंने वन्य जीवों से बचाव हेतु जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार सामग्री उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।  

Tags:    

Similar News