Lakhimpur News: ये सरकारी स्कूल साबित हुआ प्राइवेट से बेहतर, मिला ‘बेस्ट स्कूल ऑफ द वीक’ का खिताब

Lakhimpur News: सोनौरी परिषदीय विद्यालय की बदली रंगत, वॉल पेंटिंग, क्यारियों में सजे रंगबिरंगे फूल लोगों को कर रहे आकर्षित।

Update: 2023-08-27 13:07 GMT
सोनौरी परिषदीय विद्यालय को मिला बेस्ट स्कूल ऑफ द वीक का खिताब: Photo-Newstrack

Lakhimpur News: जनपद के ब्लॉक बेहजम के ग्राम खरगपुर बिलरिया में स्थित पीएस सोनौरी विद्यालय को जिला प्रशासन की तरफ से बेस्ट स्कूल ऑफ द वीक का खिताब दिया गया है। ये ऐसा सरकारी विद्यालय है, जो निजी स्कूलों को कड़ी टक्कर दे रहा है। कई मामलों में ये उनसे बेहतर भी साबित हुआ है।

शिक्षकों ने मिलकर ग्रामीणों को जोड़ा, बढ़ा शिक्षा का दायरा

प्रिंसिपल संदीप पांडेय ने स्कूल की सूरत बदलकर रख दी। यहां गुरुजन नौनिहाल में शिक्षा की ललक पैदा करके ज्ञानवान बना रहे हैं। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की पहल बेस्ट स्कूल ऑफ द वीक मुहिम के तहत इस सप्ताह के सर्वश्रेष्ठ विद्यालय का खिताब इसी स्कूल को दिया गया। प्रधानाध्यापक के नेतृत्व में शिक्षकों ने भौतिक परिवेश को आकर्षक बनाने और कला शिक्षण में परिश्रम करते हुए स्कूल में शिक्षा के माहौल को बेहतर बनाने में अहम योगदान दिया है। साथ ही शिक्षकों ने साथ मिलकर स्थानीय लोगों को भी जोड़ने में अहम योगदान दिया। जिससे स्कूल में बच्चों की संख्या में इजाफा हुआ।

डिजिटल तौर-तरीकों से हो रही पढ़ाई

विद्यालय में आडियो-वीडियो के जरिए पढ़ाई होती है। वर्ष 2018 में सहायक अध्यापक पद पर संदीप पांडेय का चयन हुआ। चयन के बाद प्रधानाध्यापक संदीप पाण्डेय के प्रयासों ने विद्यालय को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया, जिसके लिए उनको पूर्व में भी डीएम ने पुरस्कृत किया। आज कायाकल्प के लगभग सभी बिंदुओं से संतृप्त है। पीएस सोनौरी में दिव्यांग शौचालय, कैंपस इंटरलॉकिंग, आकर्षक चाहरदीवारी, टायलीकरण आदि सभी सुविधाओं से सुसज्जित है। शिक्षकों के सार्थक अभिनव प्रयासां, शैक्षिक नवाचारों से विद्यालय नित नए कीर्तिमान कायम कर रहा। स्मार्ट कक्षा में प्रोजेक्टर से पढ़ाई होती है। प्रत्येक कक्षा की दीवाले आकर्षक टीएलएम से परिपूर्ण, बाला पेंटिंग विद्यालय की विशेषता है। विद्यालय में शैक्षिक गुणवत्ता संवर्धन हेतु समस्त स्टाफ द्वारा अतिरिक्त समय भी दिया जाता है।

पढ़ाई के साथ खेलकूद, अतिरिक्त गतिविधियों पर जोर

इस सरकारी स्कूल में पढ़ाई लिखाई के साथ आधारभूत संरचनाओं में बदलाव के अलावा दूसरी गतिविधियों में भी नौनिहालों को भाग लेने का मौका मिल रहा है। प्रधानाध्यापक संदीप पांडेय पूरे क्षेत्र में संपूर्ण क्षेत्र की शिक्षा का जिम्मा लेने के कारण उन्हें सम्मान प्राप्त है। प्रधान, एसएमसी और अभिभावकों द्वारा भी विद्यालय पर विशेष ध्यान दिया जा रहा। दिन की शुरुवात बच्चे माइक पर प्रार्थना सभा के साथ ही, कवितापट्, ज्ञानपट के साथ अपना भविष्य संवार रहे हैं। शनिवार को बाल सभा होती है। विद्यालय की प्रति क्षेत्र के लोगों का बहुत सम्मान है।

Tags:    

Similar News