Lakhimpur Kheri News: कॉन्वेंट जैसी सुविधाएं दे रहा प्राथमिक विद्यालय, शिक्षकों की मेहनत लाई रंग

Lakhimpur Kheri News: प्रधानाध्यापिका और शिक्षकों के प्रयास से यह स्कूल कॉन्वेंट जैसी सुविधाओं से लैस हो गया है। इसकी गवाही यहां नौनिहालों के मुस्कुराते चेहरों में नजर आती है।

Update: 2023-05-28 15:50 GMT
Lakhimpur Kheri primary school

Lakhimpur Kheri News: दिल में जज्बा और होंठों पर मुस्कान हो, पसीना मेहनत का और कदमों में आसमान हो। ये पंक्तियां विकास खंड लखीमपुर अंतर्गत संविलियन विद्यालय गनेशपुर की स्थिति पर सही बैठती हैं। यहां प्रधानाध्यापिका और शिक्षकों के प्रयास से यह स्कूल कॉन्वेंट जैसी सुविधाओं से लैस हो गया है। इसकी गवाही यहां नौनिहालों के मुस्कुराते चेहरों में नजर आती है।

प्राथमिक विद्यालय में हैं स्मार्ट क्लास

विद्यालय के मुख्य द्वार के अंदर आते ही चारों ओर भव्य हरियाली, विभिन्न प्रजातियों के पौधे, एलसीडी, स्मार्ट टीवी युक्त रंग-बिरंगे कक्ष। यह देखते ही ऐसा प्रतीत होता है कि हम किसी भव्य कॉन्वेंट विद्यालय के अंदर हों। वर्ष 2015 में जब प्रधानाध्यापिका संध्या की तैनाती संविलियन विद्यालय में सहायक अध्यापिका पद पर हुई तब यहां की हालत अत्यंत दयनीय थी। उन्होंने एक-एक अभिभावक से मिलकर बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित किया। शुरुआत में तो लोगों ने इस संबंध में दिलचस्पी नहीं दिखाई, लेकिन धीरे-धीरे परिस्थितियां बदलने लगीं। प्रभारी प्रधानाध्यापिका संध्या बताती हैं कि विद्यालय में उनकी सेवाएं 18 नवम्बर 2015 से सहायक अध्यापक के रूप में हुई। 2021 में विद्यालय के संविलियन के पश्चात विभागीय सहयोग के अलावा उन्होंने कुछ व्यक्तिगत प्रयासों से विद्यालय का कायाकल्प करने में सफलता अर्जित की और तब से ये सफर लगातार जारी है। अब यहां की कक्षाएं स्मार्ट क्लास बन चुकी हैं, जहां एलइडी और आधुनिक तौर तरीकों से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।

नवोदय परीक्षा के लिए ट्रेंड किए जा रहे बच्चे

संध्या वर्मा ने इंचार्ज प्रधानाचार्य का दायित्व संभालते ही विद्यालय में श्यामपट्ट प्रथा को विराम लगाकर कॉन्वेंट स्कूलों की तर्ज पर ग्रीन बोर्ड पर पढ़ाना शुरू किया। इस वर्ष 17 बच्चों को स्पेशल क्लास देकर नवोदय परीक्षा के लिए ट्रेंड किया है। विद्यालय में बाला मॉडल पेंटिग, टीएलएम, बाल संसद, शैक्षिणेत्तर गतिविधियां, स्मार्ट क्लासेज, लर्निंग कार्नर, लाइब्रेरी, कक्षा-कक्ष सज्जा, विद्युतीकरण, हरा-भरा कैंपस विद्यालय को अनूठा बनाता है। यहां एक इंचार्ज प्रधानाध्यापिका व एक सहायक अध्यापक व तीन शिक्षामित्र कार्यरत हैं। प्रभारी प्रधानाध्यापिका संध्या वर्मा बताती है कि शिक्षा के क्षेत्र में परिषदीय विद्यालयों का स्तर उठाने की जिम्मेदारी शिक्षकों की ही है। हम इसी दिशा में प्रयासरत हैं।

Tags:    

Similar News