Lucknow News: एलडीए बोर्ड की 173वीं बैठक में 1951.23 करोड़ का बजट हुआ पास, यहां देखें डिटेल

Lucknow News: एलडीए बोर्ड की 173वीं बैठक में सबसे पहले पिछली बोर्ड बैठक में लिये गये निर्णयों की समीक्षा की गई।

Published By :  Shreya
Update: 2022-05-09 16:11 GMT

एलडीए बोर्ड की बैठक (फोटो- न्यूजट्रैक)

Lucknow News Today: एलडीए बोर्ड की 173वीं बैठक आज लखनऊ (LDA Board Ki Baithak) के मंडलायुक्त की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सबसे पहले पिछली बोर्ड बैठक में लिये गये निर्णयों की समीक्षा की गई। इसके साथ ही प्राधिकरण द्वारा पेश किये गये प्रस्ताव के सम्बन्ध में बोर्ड द्वारा एजेण्डावार विस्तृत विचार-विमर्श किया गया। बैठक में राजधानी के विकास और चल रही योजनाओं को लेकर भी चर्चा की गई। बैठक में बोर्ड द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 के प्रस्तावित आय-व्यय पर अनुमोदन प्रदान किया गया। इसके साथ ही वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए कुल 1951.23 करोड़ रुपये का आय-व्यय अनुमोदित किया गया।

इसके साथ ही प्राधिकरण के वित्त एवं लेखा विभाग में आउटसोर्सिंग के माध्यम से प्रधान लिपिक, अनुभाग अधिकारी, सहायक लेखाकार को नियमानुसार जेम पोर्टल के माध्यम से संविदा पर रखे जाने की अनुमति प्रदान की गई। वहीं, अंकुश समिति के समक्ष विचाराधीन मामला खसरा संख्या-36 जिसका क्षेत्रफल 0.190 हेक्टेयर जो कि औरंगाबाद खालसा, लखनऊ की भूमि के सम्बन्ध में फिर से परीक्षण कर प्रकरण से सम्बन्धित समस्त सुसंगत अभिलेखों सहित अगली बैठक में प्रस्तुत किये जाने के निर्देश दिये गये।

विवरण सहित प्रस्ताव आगामी बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश

वहीं, विधानसभा की याचिका समिति के समक्ष विचाराधीन प्रकरण गोमती नगर विस्तार योजना, सेक्टर-4 के अन्तर्गत समायोजित भूखण्ड संख्या- 4/385 एस. सक्षम स्तर से अनुमोदित न होने के कारण समायोजन निरस्त कर जमा धनराशि ब्याज सहित वापस करने का निर्णय तत्कालीन उपाध्यक्ष द्वारा लिया जा चुका है। आवंटी के पक्ष में आवंटन को पुनर्जीवित कर समायोजन को चैध करते हुए निबन्धन की कार्यवाही करने अथवा आवंटी की जमा धनराशि वापसी की तिथि को प्रचलित आरबीआई के एमसीएलआर दर पर ब्याज सहित वापस करने के सम्बन्ध में प्रस्तुत प्रस्ताव का पुनः परीक्षण किये जाने व ले आउट परिवर्तन से प्रभावित हुए अन्य भूखण्डों के पूर्ण विवरण सहित प्रस्ताव आगामी बैठक में प्रस्तुत करें।

बसन्तकुज योजना, सेक्टर-डी में नियोजित पुलिस थाने के भूखण्ड को नर्सिंग होम प्रयोजन में परिवर्तित किये जाने के संबंध में प्रस्तुत प्रस्ताव पर प्राधिकरण हित में उक्त भूखण्ड का भू उपयोग व्यवसायिक में परिवर्तित किये जाने का निर्णय लिया गया। रिहाफ-ए-आम योजना स्थित समूह आवास के भूखण्ड में से नर्सिंग होम (क्षेत्रफल 1500 वर्गमी0) के रूप में तलपट मानचित्र में अंकित / परिवर्तित किये जाने विषयक अनुमोदित किया गया।

एलडीए बोर्ड की बैठक (फोटो- न्यूजट्रैक)

ये प्रस्ताव किए गए अनुमोदित

लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित भूखण्ड संख्या- सीपी-89, सीपी-90, विराज खण्ड, गोमती नगर योजना, लखनऊ संलग्न भूखण्डों को एकीकृत करते हुए मानचित्र स्वीकृत किये जाने के सम्बन्ध में प्रस्तुत प्रस्ताव अनुमोदित किया गया। प्राधिकरण द्वारा विकसित भूखण्ड संख्या केबी 32 एवं केबी - 33, सेक्टर-बी, कानपुर रोड योजना। लखनऊ संलग्न भूखण्डों को एकीकृत करते हुए मानचित्र स्वीकृति किये जाने विषयक प्रस्तुत प्रस्ताव अनुमोदित किया गया।

भूखण्ड संख्या- 148ए, इण्डिस्ट्रियल एरिया योजना, तालकटोरा रोड, लखनऊ का भू-उपयोग औद्योगिक से आवासीय भू–उपयोग परिवर्तन करने विषयक प्रस्ताव के सम्बन्ध में निर्देश दिये गये कि इण्डिस्ट्रियल आवंटन हेतु तद्समय निर्धारित नियमों / शर्तों का उल्लेख करते हुए प्रस्ताव आगामी बैठक में प्रस्तुत करें। यूपी शासन की हाई-टेक टाउनशिप नीति के अधीन चयनित मेसर्स अंसल प्रापर्टीज एण्ड इन्फ्रा लिमिटेड द्वारा प्रस्तुत संशोधित डीपीआर स्वीकृत किये जाने विषयक प्रस्ताव अनुमोदित किया गया।

यूपी के नगरीय क्षेत्रों में निजी पूंजी निवेश के माध्यम से आवासीय योजनाओं के लिए शासन की इंटीग्रेटेड टाउनशिप नीति के अन्तर्गत मेसर्स ओमेक्स लिमिटेड द्वारा प्रस्तुत संशोधित तलपट मानचित्र स्वीकृत किये जाने विषयक प्रस्ताव अनुमोदित किया गया। यूपी शासन की हाई-टेक टाउनशिप नीति के अधीन चयनित मेसर्स ओमेक्स गर्व बिल्डटेक प्रा. लि. द्वारा प्रस्तुत संशोधित डीपीआर एवं तलपट मानचित्र स्वीकृत किये जाने विषयक प्रस्ताव अनुमोदित किया गया।

सीजी सिटी (चकगंजरिया) योजना में विभिन्न भू-उपयोग के भूखण्डों की दरों को फ्रीज किये जाने के निर्णय दिनांक 15.12.2021 को समाप्त किये जाने विषयक प्रस्ताव अनुमोदित किया गया। श्रीराम कश्यप, बेलदार की सेवाकाल के दौरान चिकित्सा पर व्यय धनराशि को इनकी पत्नी को प्रतिपूर्ति किये जाने विषयक प्रस्ताव अनुमोदित किया गया।

राष्ट्रीय हरित अभिकरण (एनजीटी) नई दिल्ली में विचाराधीन ओए संख्या 116/ 2014 एवं 637/2018 से आच्छादित नमामि गंग योजना में डीपीआर पल्युशन अबेटमेंट ऑफ रिवर गोमती लखनऊ (फेज-3) विचरण हेतु लखनऊ नगर में नये विकसित नालों के डायवर्जन हेतु एसपीएस के लिए भूमि उपलब्ध कराने विषयक प्रस्ताव अनुमोदित किया गया। कोविड- 19 महामारी की दूसरी लहर में प्रभावित आवंटियों को माह अप्रैल 2021 से मई 2021 तक के समय अवधि को शून्य मानकार गणना किये जाने विषयक प्रस्ताव पर बोर्ड द्वारा निर्देश दिये गये केस-टू केस प्रकरण बोर्ड के समक्ष निर्णयार्थ प्रस्तुत किये जाये।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News