Lucknow Building Collapse: कमिश्नर ने दिया यजदान समेत कई पर FIR के आदेश, बिल्डर और भ्रष्ट अधिकारियों के बीच गठजोड़ का नतीजा है अलाया अपार्टमेंट हादसा

Lucknow Building Collapse: मंगलवार शाम हादसे का शिकार हुई हजरतगंज इलाके में स्थित अलाया अपार्टमेंट को भी यजदान बिल्डर ने ही साल 2010 में बनाया था।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-01-25 06:22 GMT

Lucknow Building Collapse (Photo: Newstrack) 

Lucknow Building Collapse: राजधानी लखनऊ का बदनाम बिल्डर यजदान अलाया अपार्टमेंट हादसे को लेकर एक बार निशाने पर है। यजदान द्वारा बनाए गए बिल्डिंग पहले भी लखनऊ को दहला चुके हैं। ये बिल्डर अब शहर में सरकारी जमीनों पर अवैध तरीके से इमारत बनाने के लिए कुख्यात हो चुका है। मंगलवार शाम हादसे का शिकार हुई हजरतगंज इलाके में स्थित अलाया अपार्टमेंट को भी यजदान बिल्डर ने ही साल 2010 में बनाया था।

अलाया अपार्टमेंट हादसे में यजदान बिल्डर की बड़ी लापरवाही सामने आई है। यजदान ने असुरक्षित तरीके से बिल्डिंग बनाकर फ्लैट भेजे थे। मिली जानकारी के मुताबिक, पांच मंजिला इमारत के पिलर केवल 9-9 इंच के थे। कमजोर बुनियाद के बावजूद बेसमेंट में खुदाई हो रही थी। बताया जा रहा है कि बैंक्वेट हॉल के लिए बेसमेंट खोदा जा रहा था।

स्थानीय लोगों ने बताया कि इमारत में खुदाई और ड्रिलिंग का रहवासियों ने विरोध भी किया था। इसे लेकर बिल्डर से झगड़ा भी हुआ था । लोगों के विरोध के बावजूद बिल्डर मनमानी करता है और अंततः ये दर्दनाक हादसा हुआ। यजदान ने अगर ईमानदारी से बिल्डिंग बनाई होती और कमजोर बुनियाद होने के कारण खुदाई का काम ना करता तो आज अपार्टमेंट के मलबे में लोग ना दबते।

एलडीए भी जिम्मेदार

इस घटना के लिए अकेले बदनाम यजदान बिल्डर को ही अकेले जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। इस बिल्डर ने जो शहर भर में अवैध इमारत का जाल बिछा रखा है, ये बगैर सरकारी अधिकारियों के संरक्षण के बगैर संभव नहीं है। अलाया अपार्टमेंट हादसा बिल्डर और भ्रष्ट सरकारी तंत्र के गठजोड़ का नतीजा है। बिल्डर के अवैध निर्माण के लिए लखनऊ विकास प्राधिकारण (एलडीए) के इंजीनियरों और अधिकारियों के अलावा पुलिस और फायर ब्रिगेड से भी सांठगांठ रही है।

यजदान बिल्डर पर शिकंजा कसने की तैयारी

अलाया अपार्टमेंट हादसे के बाद लखनऊ प्रशासन अब यजदान बिल्डर के विरूद्ध शिकंजा कसने के मूड में है। मंडलायुक्त रोशन जैकब ने एलडीए के अधिकारियों को अपार्टमेंट के मालिक नवाजिश शाहिद, मोहम्मद तारिक और यजदान बिल्डर पर मुकदमा पंजीकृत करने का निर्देश दिया है। लखनऊ कमिश्नर ने शहर में बिल्डर द्वारा बनाई गई इमारतों की जांच करने के भी निर्देश दिए हैं। जांच में घटिया व अवैध निर्माण मिलने की स्थिति में तत्काल धवस्तीकरण कराने को कहा है। एलडीए के अधिकारी बिल्डर की सभी संपत्तियों का ब्यौरा तलाश रहे हैं उसने कहां-कहां बिल्डिंग बनाई है, इसकी सूची तैयार की जा रही है। इन पर एक्शन आज ही से शुरू हो जाएगा।

कौन है यजदान बिल्डर

लखनऊ का सबसे कुख्यात और मनबढ़ बिल्डर के तौर पर जाने जाने वाला बिल्डर माफिया और बदमाश प्रवृत्ति का बताया जाता है। कंस्ट्रक्शन कंपनी यजदान बिल्डर का मालिक फहज याजदानी राजनीति में भी हाथ आजमा चुका है। 2017 के विधानसभा चुनाव में वह बिजनौर की केबढ़ापुर विधानसभा सीट से बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था। महज आठवीं पास यह बिल्डर लखनऊ का ही रहने वाला है। बताया जाता है कि इसने सियासी रसूख के बल पर बहुत जल्द तरक्की हासिल कर ली।

Tags:    

Similar News