Lucknow Building Collapse: सपा विधायक के बेटे को लिया हिरासत में, 10 घंटे बाद बाहर निकाली गई महिला

Lucknow Building Collapse: मंगलवार को राजधानी लखनऊ में एक पांच मंजिला इमारत अचानक ढह गई थी। इमारत में 1 दर्जन से अधिक परिवार रहते थे।

Update: 2023-01-25 05:38 GMT

Lucknow Building Collapse

Lucknow Building Collapse: मंगलवार को राजधानी लखनऊ में एक पांच मंजिला इमारत अचानक ढह गई थी। इमारत में 1 दर्जन से अधिक परिवार रहते थे। अभी तक 14 लोगों को इमारत के मलबे से बाहर निकाला जा चुका है। कई और लोगों के अंदर फंसे होने की आशंका है। पिछले 12 घंटे से जारी बचाव एवं राहत अभियान एनडीआरएफ, एसडीआरएफ के साथ आर्मी की टीम भी लगी हुई है। उधर, इस हादसे को लेकर पुलिस का एक्शन शुरू हो गया है।

वहीं, 10 घंटे रेस्क्यू के बाद महिला को बाहर निकाला गया। आनन-फानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया। मिली जानकारी के मुताबिक, हादसे का शिकार हुए इस इमारत का मालिक किठौर से समाजवादी पार्टी के मौजूदा विधायक और पूर्व कैबिनेट मंत्री शाहिद मंसूर के बेटे नवाजिश मंसूर है। पुलिस ने मंसूर को हिरासत में ले लिया है। पुलिस ने नवाजिश मंसूर मेरठ से हिरासत में लिया है और उन्हें लखनऊ लाया जा रहा है। हादसे के दौरन इमारत में सपा और कांग्रेस के नेताओं का परिवार भी मौजूद था।

हादसे में कोई कैजुअल्टी नहीं – डीजीपी

लखनऊ बिल्डिंग हादसे को लेकर प्रदेश के डीजीपी डीएस चौहान ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि अब के ऑपरेशन में कोई कैजुअल्टी दर्ज नहीं की गई है। मलबे में फंसे 3 लोगों को लगातार ऑक्सीजन दिया जा रहा है। उनसे टेलीफोन पर बात भी की गई है। डीजीपी चौहान के मुताबिक, एक्सपर्ट की टीम के देखरेख में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

डीजीपी ने बताया कि इस मामले में सपा नेता और पूर्व मंत्री शाहिद मंसूर के बेटे नवाजिश मंसूर को हिरासत में ले लिया है। उन्हें लखनऊ लाकर जल्द पूछताछ शुरू कर दी जाएगी। वहीं, अन्य आरोपियों की तलाश में छापेमारी की जा रही है।

हादसे की वजह साफ नहीं ?

बताया जा रहा है कि इमारत के अंदर बेसमेंट की खुदाई चल रही थी, जिसकी वजह से यह हादास हुआ है। कुछ लोगों का यह भी कहना है कि भूकंप के कारण बिल्डिंग में दरार आ गई थी। हालांकि, यूपी के डीजीपी का कहना है कि एक्सपर्ट की जांच के बाद ही सही वजह का पता चल पाएगा। 

Tags:    

Similar News