Lucknow Charbagh Parking: चारबाग इंटीग्रेटेड पार्किंग शुरू, जाने प्रमुख नौ विशेषताएं

Lucknow Charbagh Parking: लखनऊ स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में वाहनों के प्रवेश हेतु 05 बिन्दु बनाये गये हैं। जो- आरक्षण भवन के सामने, रिक्शा गली, आरक्षण गली, पूर्वोत्तर रेलवे के सामने मंदिर के निकट एवं कैब-वे मार्ग पर है।

Written By :  Anant kumar shukla
Update: 2023-02-09 14:10 GMT

Lucknow Charbagh integrated parking started (Social Media)

Lucknow Charbagh Parking: चारबाग रेलवे स्टेशन पर इंटीग्रेटेड पार्किंग व्यवस्था शुरू हो गई है। इसके मुख्य एंट्री और एग्जिट पर इलेक्ट्रॉनिक बैरियर लगाए गए है| कोई भी वाहन जो रेल परिसर में दाखिल होगा उसे बैरियर के पास ही इलेक्ट्रॉनिक स्लिप मिल जाएगी। जिसमें वाहन का नंबर और आने-जाने का समय दर्ज हो जाएगा। उसी के अनुसार किराया वसूला जाएगा।

1.लखनऊ स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में वाहनों के प्रवेश हेतु 05 बिन्दु बनाये गये हैं। जो- आरक्षण भवन के सामने, रिक्शा गली, आरक्षण गली, पूर्वोत्तर रेलवे के सामने मंदिर के निकट एवं कैब-वे मार्ग पर है।

2.आरक्षण भवन के सामने लखनऊ रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में प्रवेश करने वाले वाहनों के सुचारू ढंग से आवागमन के उद्देश्य से अलग-अलग लेन बनाये गये हैं। जिसके अन्तर्गत सीधी लेन, व्यवसायिक वाहन, निजी वाहन, सरकारी वाहन एवं पैदल यात्रियों हेतु अलग-अलग लेन बनाये गये हैं।

3.लखनऊ रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया से होकर पूर्वोत्तर रेलवे के कैब-वे पार्किंग की ओर जाने वाले वाहनों को इन्टीग्रेटेड पार्किंग के प्रवेश द्वार पर एक टोकन जारी किया जायेगा। जिसमें 10 मिनट का फ्री समय दिया जायेगा। इस प्रकार के वाहनों के लिये थ्रू लेन की व्यवस्था की गई है।

4.सभी प्रकार के वाहन स्वामियों को स्टेशन सीमा में प्रवेश के समय एक टोकन जारी किया जायेगा। जिसके अन्तर्गत 10 मिनट का फ्री समय दिया जायेगा।

5.व्यवसायिक वाहनों के लिये फ्री समय की सुविधा नही प्रदान की जायेगी। ऐसे वाहन चालको को प्रवेश के समय जारी किये जाने वाले टोकन के लिये रू० 20- प्रवेश शुल्क देना अनिवार्य होगा। यह 30 मिनट के लिये मान्य होगा।

6.रेलवे में पंजीकृत आटो एवं टैक्सी वाहनों के लिए अलग स्थान आरक्षित रहेगा। इन वाहन चालको को स्टेशन परिसर से बाहर जाते समय रू.20- का टोकन जारी किया जायेगा।

7.यात्रियों के लिये तीन बिन्दुओं पर पिक एण्ड ड्राप प्वाइन्ट निर्धारित किये गये हैं। वाहन चालकों को इन्हीं निर्धारित बिन्दुओं पर ही यात्रियों को पिक एण्ड ड्राप की अनुमति रहेगी। अनाधिकृत स्थलों पर वाहन पार्क करने पर अर्थदण्ड वसूल किये जाने का प्रावधान किया गया है।

8.विभागीय वाहन स्वामियों हेतु आरक्षण भवन के नीचे बेसमेन्ट पार्किंग एवं इसके बाहर का स्थान चिन्हित किया गया है। जिसमें वाहनों की सुरक्षा हेतु एक कर्मचारी तैनात किये जाने का प्रावधान रेल प्रशासन द्वारा किया गया है।

9.पूर्वोत्तर रेलवे के मेन साइड में संचालित साइकिल या स्कूटर स्टैण्ड में पार्क होने वाले वाहनों की पार्किंग में कोई असुविधा न हो इसके लिये- इन्टीग्रेटेड पार्किंग के प्रवेश द्वार पर वाहन स्वामी को एक निःशुल्क टोकन जारी किया जायेगा। जब यह वाहन स्वामी पूर्वोत्तर रेलवे के पार्किंग क्षेत्र में अपना वाहन पार्क करेंगा, तो वहाँ पर उन्हें पार्किंग संचालक द्वारा एक कूपन जारी किया जाएगा। निकासी के समय वाहन स्वामी को इन्टीग्रेटेड पार्किंग के कूपन के साथ-साथ पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा जारी कूपन प्रस्तुत करना होगा। जिसके आधार पर उन्हें निःशुल्क निकासी दी जायेगी।

उप-मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने उपस्थित मीडियाकर्मियों से संवाद कर इन्टीग्रेटेड पार्किंग के लोकार्पण पर उत्तर रेलवे प्रशासन को बहुत बहुत शुभकामनायें तथा इस सुविधा से आम जन को होने वाले लाभों से अवगत कराया| इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबन्धक, जयंत चौधरी, वीरेन्द्र सिंह यादव, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, रेखा शर्मा, स्टेशन निदेशक, आशीष सिंह सहित अन्य विभागों के विभागाध्यक्ष भी उपस्थित रहे l

Tags:    

Similar News