Lucknow Nagar Nigam Ward No.49: लखनऊ चिनहट द्वितीय वार्ड की पार्षद सावित्री देवी, अधिकारियों से काम लेने का तरीक़ा आना चाहिए

Lucknow Nagar Nigam Ward No.49 Chinhat 2nd Parshad: मुख्य रूप से हमें स्वच्छता व पार्को के सौंदर्यीकरण पर कार्य करके बहुत अच्छा लग रहा है और लोग इसकी सराहना भी करते हैं

Written By :  Anant kumar shukla
Update: 2022-10-12 13:33 GMT

Parshad Savitri devi

Lucknow Nagar Nigam Ward No.49 Chinhat 2nd Parshad: नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरा होने पर न्यूज़ ट्रैक की टीम चिनहट द्वितीय वार्ड में पहुंची जहां के पार्षद से उनके क्षेत्र के विकास के बारे में, स्वच्छता के लिए किए गए कार्य के बारे में, उनके राजनीतिक अनुभव के बारे में, जैसे तमाम विषयों पर हमारे रिपोर्टर ने बात की। की गई बात के कुछ प्रमुख अंश-

प्रश्न- अभी तक आपने अपने वार्ड में कौन-कौन से कार्य किए हैं?

उत्तर- जीर्ण-शीर्ण पड़े पार्कों का जीर्णोद्धार किया। आंतरिक सड़कों का निर्माण किया। खराब हो चुकी सड़कों की मरम्मत करवाई। जल निकासी के लिए सीवेज सिस्टम की मरम्मत करवाई व कई नए लाइन बिछाए। ताकि जलभराव से निजात मिल सके। सड़कों- पार्कों में लाइटिंग की व्यवस्था करवाई।


प्रश्न- इन 5 सालों में आप के प्रमुख कार्य क्या थे । जिसे आप अधिक महत्वपूर्ण मानती हैं?

उत्तर- मुख्य रूप से हमें स्वच्छता व पार्को के सौंदर्यीकरण पर कार्य करके बहुत अच्छा लग रहा है और लोग इसकी सराहना भी करते हैं।

प्रश्न- एक प्रमुख कार्य जो अभी रह गया है,जो आप करवाना चाहती हैं। यदि आप अगली बार जीतीं, तो सबसे पहले वही कार्य करवाएँगी?

उत्तर- चिनहट द्वितीय वार्ड का प्रमुख नाले कि मरम्मत करवाना अभी रह गया है। जिसके लिए अधिक बजट की आवश्यकता है । लेकिन कोविड के कारण नहीं हो सका । यदि हम दोबारा जीतकर आते हैं तो सबसे पहला कार्य मेरा वही होगा।

प्रश्न- आपका राजनीति में कैसे और कब आना हुआ?

उत्तर- मैं यहां अपना व्यापार कर रहा था। साथ मे ही लोगों के बीच सेवा कार्य करता रहा। लोगों को लगा कि हमें किसी ऐसे पद पर आना चाहिए जहां से अधिक से अधिक समाज सेवा के कार्य करने का अवसर मिल सके और लोगों का भला कर सके। लोगों ने प्रोत्साहित किया। हमें भी लगा कि सेवा कार्य के लिए कुछ करना चाहिए। भारतीय जनता पार्टी ने हमें इस लायक समझा और मैं चुनाव लड़ा, जनता ने हमें जिताया इस तरह हमारे राजनीतिक कैरियर की शुरुआत हुई।

प्रश्न-राजनीति में आने के बाद आपके सामने प्रारंभिक कठिनाइयां कौन-कौन सी रही?

उत्तर- राजनीति में तो कठिनाइयां आती रहती हैं। आप के द्वारा किये गए कार्य कुछ लोगों को अच्छा लगता है । कुछ लोगों को खराब। लेकिन अपना एक लक्ष्य बनाकर कार्य करते रहना चाहिए बाकी कठिनाइयां तो आती जाती रहती हैं।

प्रश्न- आपके राजनीतिक प्रेरणा स्रोत कौन है?

उत्तर- हम लोग तो शुरु से ही भारतीय जनता पार्टी में एक कार्यकर्ता के रूप में काम करते हैं। गुरुजी जयपाल सिंह से हम लोग जुड़े रहे और वही हमारे राजनीति प्रेरणास्रोत रहे हैं। अटल जी का भी चुनाव क्षेत्र लखनऊ ही रहा उनसे भी बहुत कुछ सीखने को मिला।

प्रश्न- जिस कार्य के लिए आप राजनीति में आए थे क्या वह कार आप कर पा रहे हैं?

उत्तर- जी बिल्कुल कर पा रहा हूं। उसमें जनता मेरी साथ देती है और मैं भी जनता के बीच में ही रहते हुए अपने कार्य को संपादित करता हूं।

प्रश्न- अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए क्या-क्या कार्य किए?

उत्तर- हमने अपने क्षेत्र को स्वच्छ रखने के लिए सबसे पहले पड़ाव घर को बंद करवाया। जहां पर खुले में कूड़े फेंक दिए जाते थे । लोगों को उधर से आने जाने में भी दिक्कत होती थी। हर एक मोहल्ले में सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है , जो वहां पर साफ सफाई का पूरा काम देखते हैं । हालांकि हमारा वार्ड बहुत बड़ा है । थोड़ी बहुत कठिनाइयां आ जाती हैं कर्मचारियों की कमी की वजह से।

प्रश्न- एक जनप्रतिनिधि के रूप में जनता के साथ तालमेल कितना जरूरी है और आप कितना कर पाते हैं?

उत्तर- जनता से मेलजोल तो जरूरी है। अगर उनसे मेलजोल नहीं है तो कार्य करना मुश्किल हो जाएगा। मैं अपने क्षेत्र की जनता से कहता हूं कि अगर किसी भी प्रकार की अव्यवस्था महसूस करते हैं तो हमें फोन करें और मैं उसके निराकरण के लिए पूरा प्रयास करूंगा। जनता की सेवा करने का जो हमें अवसर मिलता है उससे हमें बहुत खुशी होती है और मैं जनता के बीच में रहता हूं उनकी सेवा करता हूं इन सब कार्यों से मैं बहुत संतुष्ट हूं।

प्रश्न- क्या आप पार्षद पद से संतुष्ट हैं या किसी अन्य चुनाव की भी तैयारी कर रहे हैं?

उत्तर- मैं पार्षद पद पर संतुष्ट हूं । यदि पार्टी दोबारा मौका देती है तो मैं इसी पद के लिए दोबारा चुनाव लड़ना चाहूंगा।

प्रश्न- कुछ पार्षदों का कहना है कि विपक्ष के पार्षदों के साथ सौतेला व्यवहार किया जाता है इस पर आपके क्या विचार हैं?

उत्तर- ऐसा तो कुछ नहीं है अधिकारियों और प्रशासन से काम लेने का तरीका आना चाहिए और इसमें उनका व्यवहार और कार्य करने का तरीका भी बहुत मैटर करता है। कुछ अधिकारी होते हैं जो काम करने के लिए नहीं होते हैं । उनको उसी तरीके से डील किया जाता है। शासन स्तर से किसी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जाता है।

प्रश्न- वर्तमान राजनीति से आप कितना संतुष्ट है?

उत्तर- वर्तमान राजनीति से हम बिल्कुल संतुष्ट हैं । हमारे मुख्यमंत्री जी बहुत अच्छी सरकार चला रहे हैं ।उनकी नीतियां भी साफ सुथरी हैं।

प्रश्न- यदि आपको वर्तमान राजनीति में सुधार का एक मौका दिया जाए तो क्या सुधार करेंगे?

उत्तर- संसाधनों की कमी को दूर करने के लिए नगर निगम में बजट का अभाव रहता है। इन्हीं तमाम विषयों पर सुधार करना चाहेंगे जिससे कि लोगों को थोड़ा बहुत अधिक बजट मिले और अपने क्षेत्र का अधिक से अधिक विकास कर पाए।

प्रश्न- नगर निकाय चुनाव में महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित की जाती हैं । लेकिन चुनाव जीतने के बाद उनकी जगह पर किसी पुरुष का वर्चस्व होता है सारे कार्य पुरुष द्वारा ही किए जाते हैं इस पर आपके क्या विचार हैं?

उत्तर- यदि महिला के लिए सीट आरक्षित है तो हमें लगता है कि महिला को प्रत्यक्ष रूप से समाज सेवा में संलग्न होना चाहिए और लोगों की समस्याएं भी सुननी चाहिए। लेकिन अगर सहयोगी के रुप में पुरुष उनके साथ में है तो इसमे कोई गलत बात नहीं। सरकार महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए आरक्षण देती है इसके लिए जरूरी है कि महिलाएं आगे आएं और अन्य महिलाओं को भी जागरूक करें।

Tags:    

Similar News