Lucknow News: DCM ब्रजेश पाठक का मरीज़ों के हित में बड़ा कदम, अब आयुष्मान कार्ड से हो सकेगा किडनी, लिवर ट्रांसप्लांट

Lucknow News: उप मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में गुरुवार से चिकित्सालयों हेतु नई पैकेज दरें लागू कर दी गयी है।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-09-16 03:31 GMT

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक (photo: social media ) 

Lucknow News: प्रदेश में अब आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से किडनी, लीवर, बोनमैरो, कॉकलियर प्रत्यारोपण एवं कार्निया ट्रांसप्लांट भी हो सकेगा। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि नई पैकेज दरों को 15 सितम्बर से लागू कर दिया गया है। इन दरों में अंग प्रत्यारोपण संबंधी बीमारियों को भी शामिल किया गया है। नई पैकेज दरों के अन्तर्गत कुल 832 पैकेज की वर्तमान दरों को बढ़ा दिया गया है। अब चिकित्सालयों को उनके शहर के टीयर की श्रेणी के अनुसार इन्सेन्टिव भी दिया जाएगा। नई पैकेज दरों के लागू होने से चिकित्सालयों को बढ़ी हुई दरों के अनुसार भुगतान होगा, जिससे नये चिकित्सालयों को योजना से जोड़ने की प्रक्रिया को गति मिलती रहे।

पैकेज की संख्या बढ़कर हुई 1949

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में गुरुवार से चिकित्सालयों हेतु नई पैकेज दरें लागू कर दी गयी है। नई पैकेज दरें लागू होने से पूर्व में प्रचलित पैकेज की संख्या 1592 से बढ़कर 1949 हो जायेंगी। उन्होंने बताया कि नई पैकेज दरों के अन्तर्गत पैकेज दरों को सभी चिकित्सालयों के लिए एक समान न रखते हुए इसे इन्सेन्टिव आधारित किया गया है। नई व्यवस्था में सातवें वेतन आयोग के अनुसार, चिन्हित किये गये शहरों के टीयर श्रेणी के आधार पर चिकित्सालयों को इंसेन्टिव दिया जाएगा। टियर 2 श्रेणी के शहरों में स्थित चिकित्सालयों को पैकेज दरों के अलावा इंसेन्टिव भी देय होगा। वर्तमान में प्रदेश के 14 शहर, टियर 2 श्रेणी के है एवं 61 शहर, टियर 3 श्रेणी के है।

365 नये पैकेज किए गए शामिल

● नई पैकेज व्यवस्था में ऑर्गन एवं टिश्यू प्रत्यारोपण की स्पेशियलिटी।

● किडनी, बोनमैरो, कॉकलियर एवं कार्निया प्रत्यारोपण। को भी जोड़ा गया है। नई पैकेज व्यवस्था में 832 पैकेजेस हेतु वर्तमान में प्रचलित दरों में बढ़ोतरी की गयी।

● जनरल वार्ड, एसडीयू, वेन्टीलेटर के साथ या आईसीयू या वेन्टीलेटर के बिना आईसीयू की दैनिक दरें कैंसर से संबंधित पैकेज की दरें एवं अन्य दरों में वृद्धि की गयी है।

● आईवीआईजी मोनोक्लोनल एवं एण्टीबॉडीज टेस्ट की दरों में बढ़ोतरी।

● हाईएण्ड एण्टीबॉडीज, एण्टीफंगल, स्ट्रोराइडस, एराईथ्रोपोटिंग, हिपेरिंन, एल्युमिन की दरों में वृद्धि।

● डायग्नोस्टिक या जांचों की दरें जैसे कि पीईटी स्कैन, आईवीयूएस, लिम्फॅगियोग्राफी सहित दरों में बढ़ोत्तरी।

● टर्शियरीकेयर की हाईएण्ड इन्टरवेंशनल प्रोसीजर जैसे कि प्लाज्मा फेरिसिस आदि नये प्रोसीजर शामिल।

● मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े डेकेयर पैकेजेस जैसे कि साईकोमेट्रिक मूल्यांकन, परीक्षण, काउन्सलिंग शामिल।

Tags:    

Similar News