Lucknow: मंत्री कपिलदेव अग्रवाल के विभाग की कार्ययोजना तैयार, महिलाओं को ITI से जोड़ने पर जोर

Lucknow: यूपी के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने अपने आवास पर 100 दिनों में किये जाने वाले कार्यों का प्रजेटेशन देखा।

Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-04-05 12:23 GMT

मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने की अधिकारियों के साथ की बैठक।

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने अपने सभी मंत्रियों को 100 दिन की कार्य योजना तैयार करने के लिए कहा है। जिसकी समीक्षा कल बुधवार से सीएम योगी करेंगे। इसी को लेकर आज प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल (Minister Kapil Dev Agarwal) ने विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। मंत्री कपिल देव अग्रवाल (Minister Kapil Dev Agarwal) ने अपने आवास पर 100 दिनों में किये जाने वाले कार्यों का प्रजेटेशन देखा। इसके साथ ही अभी जो कार्य योजना तैयार हो रही है उसे भी जल्द पूरा करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया।

महिलाओं को कुशल बनाकर उन्हें रोजगार से जोड़ने का कार्य कर रही सरकार

मंत्री कपिल देव अग्रवाल (Minister Kapil Dev Agarwal) ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं को कुशल बनाकर उन्हें रोजगार से जोड़ने का कार्य कर रही है। व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विभाग इस कार्य में अपनी महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। इसे और बढ़ाते हुए महिलाओं से सम्बन्धित कोर्स का व्यापक प्रचार-प्रसार कर उन्हें आईटीआई से जोड़ा जाये। उन्होंने कहा कि आईटीआई में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगितायें भी करायी जाये। जिससे आईटीआई में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्रों को प्रशिक्षण के साथ-साथ सरकार द्वारा चलायी जा रही है, योजनाओं तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके।

उन्होंने कहा कि आईटीआई में प्रवेश से लेकर रिजल्ट तक की समय सारिणी तैयार की जाए। उसी के अन्तर्गत सभी कार्य किये जाये, जिससे आईटीआई में प्रवेश लेने वाले छात्रों को समय से प्रशिक्षण तथा उनको सर्टिफिकेट प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि आईटीआई में प्रवेश लेने वाले छात्रों को शत-प्रतिशत रोजगार से जोड़ने के लिए विभिन्न कम्पनियों से सम्पर्क कर निरन्तर जिलास्तर में रोजगार मेंले आयोजित किये जाये।

100 दिनों, 6 महीनों और एक वर्ष की कार्ययोजना बनाकर किया कार्य

बैठक में मौजूद व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास (Vocational Education & Skill Development) के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात (Chief Secretary Amrit Abhijat) ने मंत्री को बताया कि आगामी 100 दिनों, 6 महीनों और एक वर्ष की कार्ययोजना बनाकर कार्य किया जा रहा है। पिछले वर्ष प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के कारण बड़ी संख्या में महिलाओं द्वारा आईटीआई में प्रशिक्षण प्राप्त किया गया है। इसी क्रम में महिलाओं के लिए महिला छात्रावास खोले जायेंगे। उन्होंने बताया कि यह महिला छात्रावास लखनऊ और वाराणसी में खोले जाने का प्रस्ताव रखा गया है।

उन्होंने बताया कि आईटीआई में स्वच्छता का विशेष ध्यान दिया जायेगा। महिलाओं के लिए स्मार्ट शौचालयों की व्यवस्था की जायेगी। इसके साथ ही आज पेश की गई कार्य योजना में वर्ल्ड स्किल सेंटर सभी आईटीआई में स्मार्ट क्लास, हर ब्लाक मे स्किल सेन्टर, नये कोर्स को जोड़ना तथा कुछ आईटीआई को स्मार्ट आईटीआई बनाना आदि कार्य दिखाये गये।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News