Lucknow: ACMO डॉ. एपी सिंह ने चौक व हिरा हॉस्पिटल समेत 4 को जारी किया नोटिस, 48 घण्टे में मांगा जवाब

Lucknow News: ACMO डॉ. एपी सिंह ने चौक के वी. केयर अस्पताल, चौक अस्पताल, सीतापुर रोड़ के हिरा अस्पताल व डालीगंज के लखनऊ हॉस्पिटल एण्ड मैटरनिटी सेण्टर में निरीक्षण किया।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-09-13 16:07 GMT

ACMO डॉ. एपी सिंह ने किया 4 अस्पतालों का औचक निरीक्षण

Lucknow News Today: लेवाना सुइट्स होटल अग्निकांड (levana hotel fire) के बाद से ही, राजधानी में स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। नर्सिंग होम्स के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एपी सिंह (Additional Chief Medical Officer Dr. AP Singh) एक्शन में नज़र आ रहे हैं। मंगलवार को उन्होंने 4 अस्पतालों का औचक निरीक्षण किया। जिसमें चौक के वी. केयर अस्पताल, चौक अस्पताल, सीतापुर रोड़ के हिरा अस्पताल व डालीगंज के लखनऊ हॉस्पिटल एण्ड मैटरनिटी सेण्टर में निरीक्षण किया। जिसमें तमाम तरह की गड़बड़ियां सामने आई। एसीएमओ एपी सिंह ने सभी अस्पतालों को नोटिस देकर, 48 घण्टे में जवाब देने को कहा है। उत्तर न देने वाले अस्पतालों पर कार्रवाई होगी।

चौक हॉस्पिटल, 292/11, डॉ. कल्बे सादिक इन्कलेव, तुलसीदास मार्ग, चौक

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एपी सिंह ने बताया कि चौक अस्पताल के निरीक्षण के समय इसका नवीनीकरण प्रमाण-पत्र उपलब्ध नहीं कराया गया। चिकित्सालय में बायोमेडिकल वेस्ट का निस्तारण नियमानुसार करते हुये नहीं पाया गया। फॉयर एक्जिट नहीं पाया गया। चिकित्सालय में मरीजों के आवागमन हेतु उचित व्यवस्था नहीं पायी गयी। चिकित्सालय में फॉयर एक्सटिंग्यूशर के अलावा अग्नि सुरक्षा हेतु कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं पायी गयी। चिकित्सालय में कलर कोडेड डस्टबिन्स नहीं पाये गये। चिकित्सालय में इलेक्ट्रिक पैनल खुले पाये गये, तार अस्त-व्यस्त पाये गये।

हिरा हॉस्पिटल, दुर्गा काम्पलेक्स, नियर फिश मार्केट, सीतापुर ब्रांच रोड

डॉ. एपी सिंह ने बताया कि चिकित्सालय बिना पंजीकरण प्रमाण के संचालित पाया गया। ओपीडी रजिस्टर में जुलाई से मरीज देखे जाने का रिकार्ड अंकित पाया गया।

लखनऊ हॉस्पिटल एण्ड मैटरनिटी सेण्टर, सिल्वर प्लाजा, निकट एक्का स्टैण्ड, डालीगंज

नोडल अधिकारी के मुताबिक, चिकित्सालय बिना नवीनीकरण प्रमाण पत्र के संचालित पाया गया। चिकित्सालय में फार्मेसी संचालित पायी गयी, जो कि पूजा प्रधान के नाम से पंजीकृत थी, पूजा प्रधान चिकित्सालय में अनुपस्थित मिली। चिकित्सालय में कोई भी पूर्णकालिक चिकित्सक उपस्थित नहीं किया गया। आईसीयू में 01 फायर एक्सटिंग्यूशर लगा पाया गया। फॉयर एक्जिट नहीं पाया गया। चिकित्सालय में फॉयर एक्सटिंग्यूशर के अलावा अग्नि सुरक्षा हेतु कोई अन्य वैकल्पिक व्यवस्था नहीं पायी गयी। उन्होंने बताया कि आईसीयू में मरीज को रागिनी (फिजीयोथेरेपिस्ट) द्वारा ऑक्सीजन लगाते हुये पाया गया। चिकित्सालय में भर्ती मरीज फॉरुख शाह का उपचार डॉ. टी एच फारुकी द्वारा दिये गये परामर्श के आधार पर किया जा रहा था। बीएचटी पर मरीज के उपचार से सम्बन्धित किसी प्रकार का अंकन नहीं किया गया था। चिकित्सालय में मरीजों के आवागमन हेतु उचित व्यवस्था नहीं पायी गयी चिकित्सालय में बॉयोमेडिकल वेस्ट का उचित निस्तारण करते हुये नहीं पाया गया।

वी. केयर हॉस्पिटल, निकट-पाटानाला पुलिस चौकी, चौक मण्डी

एसीएमओ डॉ. अखण्ड प्रताप सिंह (ACMO Dr. Akhand Pratap Singh) ने बताया कि चिकित्सालय में कोई भी पूर्णकालिक चिकित्सक नहीं पाया गया। चिकित्सालय में कोई फॉयर एक्जिट नहीं पाया गया। फॉयर एक्सटिंग्यूशर के अलावा अग्नि सुरक्षा हेतु कोई अन्य वैकल्पिक व्यवस्था नहीं पायी गयी। निरीक्षण के समय डा० वारिस (बीयूएमएस) उपिस्थत मिले, जिनका अधोहस्ताक्षरी द्वारा निर्गत पंजीकरण प्रमाण पत्र में नाम नहीं था। 02 मरीज आईसीयू में भर्ती थे, जिनकी देख-रेख इनके द्वारा किया जा रहा था। चिकित्सालय में बॉयोमेडिकल वेस्ट का उचित निस्तारण करते हुये नहीं पाया गया। उन्होंने बताया कि फार्मेसी संचालित पायी गयी, जो कि पंजीकृत नहीं थी। भर्ती मरीजों के पास अव्यवस्थित ढंग से रुई रखी पायी गयी, इन्जेक्शन भी अव्यवस्थित ढंग से रखे पाये गये।

Tags:    

Similar News