Lucknow News: रीमा मेमोरियल वुमेन वारियर अवार्ड में रखा गया बुंदेलखंड में पांच हजार करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव

Lucknow News: मंत्री ने कहा कि किसी समाज की समृद्धि का मार्ग उद्यमिता से ही चलता है। स्माल इंडस्ट्रीज मैन्यूफैचर्रस एसोसिऐशन ने हमारे पास बुंदेलखंड के लिए एक प्रस्ताव रखा है। मैं सरकार की तरफ से उन्हें अश्वास्त करता हूं, कि हमारी सरकार की जो भी उद्योग नीति है, उसमें सहयोग और लाभ देंगे।

Report :  Sunil Mishraa
Update: 2023-01-17 15:56 GMT

Lucknow Reema Memorial Women Warrior Award

Lucknow News: गोमती नगर स्थित जयपुरिया इन्स्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट में मंगलवार को स्माल इंडस्ट्रीज मैन्यूफैचर्रस एसोसिऐशन (SIMA) संगठन की महिला विंग SIMA-SELF तथा जयपुरिया इन्स्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट के संयुक्त तत्वावधान में रीमा मेमोरियल वुमेन वारियर अवार्ड का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विशिष्ठ अतिथि कैबिनेट मंत्री एमएसएमई उत्तर प्रदेश राकेश सचान, वंदे भारत एक्सप्रेस के निर्माणकर्ता सुधांशु मणि एवं लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित करके किया।

स्माल इंडस्ट्रीज मैन्यूफैचर्रस एसोसिऐशन के प्रेसिडेंट शैलेंद्र श्रीवास्तव ने अपने संबोधन में कहा कि मैंने अपनी पत्नी रीमा को अपना गुरू माना है। उन्होंने अपने विजन से प्रोडक्ट को आर्गनाइज किया। चार वर्षों का बड़ा संघर्ष किया। आज हमारी कंपनी को नई ऊंचाइयां प्रदान की। ऐसी नारी शक्ति को प्रणाम करता हूं।


5 हजार करोंड़ के निवेश का प्रस्ताव

उन्होने कहा कि आज हमारी संस्था ने 200 लोगों के साथ बुंदेलखंड में बहुत बड़ा विजन देखा है। वहां एक क्लस्टर तैयार किया है। आज मंत्री को ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2023 के तहत बुंदेलखंड के लिए 5 हजार करोड़ रुपये का निवेश की अनुशंसा हमारी कंपनी और हमारी संस्था की ओर से की गई है। वहीं उन्होंने मंच से स्लम एरिया के बच्चों के उत्थान के लिए 11 हजार रुपए की स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत की।

राकेश सचान ने कहा महिलाओं को आगे आना चाहिए

कार्यक्रम को संबोधित करे हुए मंत्री राकेश सचान ने कहा कि रीमा की यात्रा साधारण पृष्ठभूमि से शुरू हुई और नए आयामों तक पहुंची। यह प्रेरणादायक रही। उद्योग के कर्मचारियों की सभी बेटियों को शिक्षा के क्षेत्र के लिए खर्च वहन करने के लिए कदम उठाए। आज समाज में ऐसी मातृत्व प्रदान करने वाली महिलाओं की आवश्यकता है। ऐसे कार्यक्रम महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं। मंत्री ने कहा कि किसी समाज की समृद्धि का मार्ग उद्यमिता से ही चलता है। स्माल इंडस्ट्रीज मैन्यूफैचर्रस एसोसिऐशन ने हमारे पास बुंदेलखंड के लिए एक प्रस्ताव रखा है। मैं सरकार की तरफ से उन्हें अश्वास्त करता हूं, कि हमारी सरकार की जो भी उद्योग नीति है, उसमें सहयोग और लाभ देंगे।

जयपुरिया इंस्टिट्यूट की डायरेक्टर डॉ. कविता पाठक ने कहा कि इस कार्यक्रम की रूपरेखा लघु उद्योगों को बढ़ावा देना है। मैं राज्य सरकार और सरकारी नीतियों के लिए धन्यवाद देती हूं। जिसकी वजह से हमें फाइनेंशियल मदद के साथ-साथ मार्गदर्शन मिल रहा है। डा. कविता ने कहा कि इस कार्यक्रम का मूल उद्देश्य उद्यमी महिला के साहस व पराक्रम को बढ़ावा देना और विजिन स्कूल ई-वीक की शुरूआत करना रहा।

महापौर ने कहा उद्योग के लिए सरकार जोर-शोर से काम कर रही है

महापौर संयुक्ता भाटिया जी ने अपने संबोधन में कहा कि महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए इस अवार्ड का आयोजन करने वाले सभी आयोजकों को तहे दिल से धन्यवाद देती हूं। हमारी सरकार महिलाओं के हित में काम कर रही है। लघु उद्योग के लिए हमारी सरकार जोर शोर से काम कर रही है ताकि नव भारत का निर्माण हो। योगी सरकार आपके साथ खड़ी है। यहां मौजूद बच्चों को कार्यक्रम के माध्यम से यह जरूर ज्ञात हो रहा है कि अब कितने अवसर खुल रहे हैं। रीमा और महिला शक्ति को प्रणाम करती हूं। महिलाएं हमेशा से सशक्त रहीं हैं, बस जरूरत है उन्हें प्रोत्साहित करने की।

इनको किया गया सम्मानित

कार्यक्रम में मीडिया व फिल्म इंडस्ट्री के क्षेत्र से जुड़ी तूलिका बनर्जी, एनजीओ एक सोच की फाउंडर वर्षा वर्मा, शिल्पी चतुर्वेदी सोशल वर्कर सह आर्किटेक्ट अनीता श्रीवास्तव, सराह फातिमा, आईटी कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. विनीता प्रकाश को सम्मानित किया गया।

Tags:    

Similar News